• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

भगवान शिव के हैं अनन्य भक्त, तो गुजरात के इन मंदिरों के अवश्य करें दर्शन

गुजरात में सिफ्र सोमनाथ मंदिर ही नहीं, अन्य भी कई शिव मंदिर स्थित हैं, जो भक्तों को शांति का अहसास करवाते हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -18 Sep 2022, 10:00 ISTUpdated -16 Sep 2022, 19:56 IST
Next
Article
shiva temple in gujarat in hindi

जब भी गुजरात राज्य की विशेषताओं की बात आती है तो यहां के खान-पान की बात करते हैं। लेकिन गुजरात राज्य का केवल खान-पान ही विशिष्ट नहीं है, बल्कि यह राज्य आध्यात्मिक दृष्टि से भी उतना ही महत्वपूर्ण है। यहां पर कई शिव मंदिर हैं, जो शिव भक्तों के लिए किसी प्रसाद से कम नहीं है।

यहां तक कि भारत के बारह आदि ज्योतिर्लिंगों में से पहला सोमनाथ मंदिर गुजरात में ही है। गुजरात के शिव मंदिर उत्कृष्ट पत्थर की नक्काशी और विशेष रूप से रंगीन आंतरिक सज्जा की झलक पेश करते हैं। यह शिव मंदिर केवल धार्मिक स्थलों के रूप में ही प्रसिद्ध नहीं है, बल्कि भारत की प्राचीन विरासत और संस्कृति के बारे में भी काफी कुछ बताते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको गुजरात में स्थित कुछ बेहतरीन शिव मंदिरों के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में हर शिव भक्त को अवश्य जानना चाहिए-

सोमनाथ मंदिर

Somnath temple

गुजरात में सोमनाथ मंदिर भगवान शिव को समर्पित बारह ज्योतिर्लिंग मंदिरों में से एक है। यह महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाओं, राजवंशों के पतन और कई विनाशकारी हमलों का साक्षी रह चुका है। वर्तमान में यह गुजरात पर्यटन के सबसे आकर्षक तत्व के रूप में कार्य करता है। बता दें कि सोमनाथ मंदिर को विभिन्न आक्रमणकारियों द्वारा छह बार नष्ट किया जा चुका है।

इसे ज़रूर पढ़ें- जानें भारत के प्राचीन मंदिरों के बारे में, जिसका वर्षों पुराना है इतिहास

लेकिन हर बार अलग-अलग राजाओं द्वारा मंदिर का जीर्णोद्वार कराया गया। वर्तमान मंदिर का पुनर्निर्माण 1951 में मंदिर वास्तुकला की विशिष्ट चालुक्य शैली में किया गया था। मंदिर को तीन खंडों में बांटा गया है-नृत्य कक्ष, केंद्रीय हॉल और आंतरिक गर्भगृह। मंदिर के बाहरी भाग को प्रभावशाली डिजाइनों से उकेरा गया है। बाण-स्तम्भ इस मंदिर का एक अन्य महत्वपूर्ण हिस्सा है। (प्रसिद्ध शिव मंदिर)

Recommended Video

नागेश्वर मंदिर 

gujarat temple in hindi

नागेश्वर मंदिर गुजरात के जामनगर जिले से लगभग 12 किमी दूर स्थित है। साधारण लेकिन उत्तम दर्जे के डिजाइन के साथ बनाया गया यह एक विशाल शिव मंदिर है। मंदिर परिसर में गहन ध्यान मुद्रा में बैठे भगवान शिव की 85 फीट ऊंची मूर्ति है। मंदिर के गर्भगृह में भगवान शिव का एक चांदी का लिंग है, जिसे नागेश्वर के नाम से जाना जाता है और भगवान नागेश्वरी की एक मूर्ति उनके पीछे खड़ी है। नागेश्वर मंदिर में ज्योतिर्लिंग का मुख दक्षिण की ओर और गोमुगम का मुख पूर्व की ओर है।

कोटेश्वर मंदिर

Gujarat temple

कच्छ जिले में स्थित कोटेश्वर मंदिर प्राचीन भारतीय स्थापत्य भव्यता का एक नमूना है औरगुजरातके सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। मंदिर रामायण की एक दिलचस्प कहानी से जुड़ा है जहां कहा जाता है कि जब रावण ने शिव के लिए की गई तपस्या के बदले में अमरता प्राप्त करने की कामना की, तो अच्छे भगवान शिव ने उसे अपना अमरलिंग एक शर्त के साथ उपहार में दिया कि लिंगम धरती को बिना छुए लंका पहुंच जाए।

यह देखकर देवता भयभीत हो गए और उन्होंने रावण को धोखा देकर आत्मालिंगम को धरती पर गिरा दिया। बाद में जब रावण ने लिंगम को उठाने की कोशिश की, तो उक्त लिंगम हजारों समान लिंगम में बदल गया। परिणामस्वरूप वह असली की पहचान नहीं कर सका और गलत के साथ लंका चला गया। आज का कोटेश्वर मंदिर उसी स्थान पर स्थित है जहां रावण ने मूल शिवलिंग को छोड़ दिया था।

इसे ज़रूर पढ़ें- यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज की लिस्ट में शामिल हुआ रामप्पा मंदिर, जानें इससे जुड़ी खास 4 बातें

कुंभेश्वर महादेव मंदिर

कुम्बेश्वर महादेव मंदिर 12वीं शताब्दी के वास्तुशिल्प चमत्कार का एक नमूना है। इस मंदिर को सोमपुरा समुदाय द्वारा तैयार किया गया था। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सोमपुरा समुदाय जैन मंदिरों में अपने अद्भुत शिल्प कौशल के लिए जाना जाता है और इसलिए कुंभेश्वर महादेव मंदिर में जैन प्रभाव नजर आते हैं। मंदिर की बाहरी दीवार भैरव, चामुंडा और नरेश की छवियों को दर्शाती हैं।  

तो अब आप जब भी गुजरात घूमने जाएं तो इन मंदिरों के दर्शन करना ना भूलें। साथ ही अपने एक्सपीरियंस हमारे साथ फेसबुक पेज पर भी अवश्य शेयर करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik, Wikimedia, gujarattourism

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।