आइए जानते हैं गुजरात की 9 सबसे फेमस और ऐतिहासिक जगहों के बारे में

आइए इस लेख में गुजरात के 9 सबसे फेमस और ऐतिहासिक जगहों के बारे में जानते हैं।
know famous and historical places of gujarat

गुजरात भारत के पश्चिम में स्थित प्रमुख राज्यों में से एक है। गुजरात अपनी जीवंत संस्कृति, प्राकृतिक परिदृश्य, स्वादिष्ट व्यंजनों के अलावा कई विश्व प्रसिद्ध जगहों के लिए प्रसिद्ध हैं। कई आकर्षणों की वजह से गुजरात को 'द लैंड ऑफ लीजेंड्स' के नाम से भी जाना जाता है। आज इस लेख में हम आपको गुजरात की 9 सबसे प्रसिद्ध जगहों के साथ-साथ कुछ ऐतिहासिक जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन जगहों के बारे में जानने के बाद आप भी यहां ज़रूर घूमने का प्लान बना सकते हैं, तो आइए जानते हैं।

 

1लक्ष्मी विलास पैलेस

lakshmi vilas famous and historical places of gujarat nside

गुजरात में मौजूद लक्ष्मी विलास पैलेस भारत की सबसे राजसी संरचनाओं में से एक है। लगभग 700 एकड़ क्षेत्र में फैला यह वडोदरा के गायकवाड़ के शाही परिवार का घर है। लक्ष्मी विलास पैलेस महल का निर्माण 1890 में हुआ था और कहा जाता है कि इसे पूरा होने में लगभग 12 साल का समय लगा था।

 

2रन ऑफ कच्छ

famous and historical places of gujarat ran of kachh inside

पर्यटन की दृष्टि से गुजरात की अगर पहचान विश्व स्तर पर मौजूद है तो उसमें से एक जगह है रन ऑफ कच्छ। दुनिया का सबसे बड़ा नमक से बना ये रेगिस्तान गुजरात में घूमने के लिए सबसे अधिक फेमस है। रन ऑफ कच्छ एक विशाल क्षेत्र है, जो थार रेगिस्तान का ही एक हिस्सा माना जाता है। इसका कुछ हिस्सा भारत में तो कुछ हिस्सा पाकिस्तान में है।

 

3जूनागढ़

famous and historical places of gujarat gunagadh inside

गुजरात का जूनागढ़ ऐतिहासिक दृष्टि से बेहद ही महत्वपूर्ण जगह है। जूनागढ़ मोहब्बत मकबरा, उपरकोट किला, गिरनार हिल्स, गिर राष्ट्रीय उद्यान जैसी ऐतिहासिक और बेहतरीन जगहों के लिए प्रसिद्ध हैं। कई लोग राज्य की रियासती राजधानी भी इसे बोलते हैं। 

 

4अंबाजी

 famous and historical places of gujarat inside

अंबाजी गुजरात का एक प्रमुख पर्यटन स्थल होने के साथ-साथ एक धार्मिक जगह भी है। यह स्थान मुख्य रूप से देवी अम्बा की पूजा से जुड़ा हुआ है और यह गब्बर हिल्स के पास मौजूद है। आपको बता दें कि गब्बर हिल्स एक सुंदर पर्यटन स्थल है जो लगभग 999 सीढ़ियों के शीर्ष पर स्थित है।

 

5पाटन

 famous and historical places of gujarat patan inside

गुजरात में मौजूद पाटन एक ऐतिहासिक जगह है जो रानी की वाव के नाम से भी प्रसिद्ध है। आपको बता दें कि रानी का वाव को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल की सूची में भी शामिल किया गया है। कहा जाता है कि पाटन मध्यकाल में लगभग 650 वर्षों तक राज्य की राजधानी रहा है। यहां आज भी दूर-दूर से सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं।

 

6गिरनार

famous and historical places of gujarat girnar inside

गुजरात के प्रमुख पर्यटन स्थलों में शामिल गिरनार हरी-भरी पहाड़ियों पर मौजूद है। यह जगह गुजरात में ट्रेकर्स के लिए एक स्वर्ग के सामान है। यह एक धार्मिक जगह के रूप में भी प्रसिद्ध है। यहां हर साल परिक्रमा महोत्सव का भी आयोजन होता है, जो जनवरी और फ़रवरी के महीने में होता है।

 

7चंपानेर पावागढ़

 famous and historical places of gujarat inside

गुजरात में मौजूद चंपानेर पावागढ़ देखी जाने वाली सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है। यह एक पुरातत्व पार्क है। इस पार्क में शानदार वास्तुशिल्प के कई चमत्कार मौजूद हैं जिन्हें देखने के लिए देश से ही नहीं बल्कि विदेश से भी सैलानी आते हैं। पावागढ़ की पहाड़ी पर मौजूद इसे रामायण काल से भी जोड़कर देखा जाता है। 

 

8सापुतारा

 famous and historical places of gujarat satapura inside

गुजरात के डांग जिले में मौजूद यह एक हिल स्टेशन के रूप में भी प्रसिद्ध है। समुद्र तल से लगभग 875 मीटर की ऊंचाई पर स्थित सापुतारा खूबसूरत हरे भरे जंगलों, पहाड़ों और झरनों के लिए भी फेमस है। यहां आपको आदिवासी लोग भी देखने को मिल सकते हैं। गुजरात में सापुतारा सबसे अधिक ट्रेकिंग मार्ग और हरियाली के लिए प्रसिद्ध है।

 

9गिर नेशनल पार्क

 famous and historical places of gujarat gir park inside

गिर नेशनल पार्क गुजरात के सबसे फेमस जगहों में से एक है। लगभग 1965 में स्थापित गिर नेशनल पार्क आज के समय में एशियाटिक शेरों के लिए दुनिया भर में फेमस है। गुजरात में घूमने की जगह की तलाश में हैं तो गिर नेशनल पार्क एक बेहतरीन जगह हो सकती है। आपको बता दें कि यह पार्क सासन गिर नेशनल पार्क के नाम से भी प्रसिद्ध है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।