दक्षिण भारतीय राज्य आंध्र प्रदेश में हर दिन लगभग लाखों देशी और विदेशी लोग घूमने के लिए पहुंचते हैं। समुद्र तट के किनारे होने के चलते आंध्र प्रदेश सैलानियों के बीच बेहद ही फेमस है। यहां मौजूद एक से एक बेहतरीन जगहें हैं जहां हर मौसम में घूमने के लिए पर्यटक पहुंचते हैं। कोई समुद्र किनारे घूमने के लिए पहुंचता है तो कोई यहां मौजूद ऐतिहासिक जगहों पर घूमने के लिए पहुंचता है।

आंध्र प्रदेश में कृष्णा नदी के किनारे मौजूद श्रीशैलम भी पर्यटकों के बीच बेहद ही फेमस जगह है। यहां मौजूद ऐसी कई जगहें हैं, जहां घूमने के बाद अन्य दक्षिण भारतीय राज्य को भूल जाएंगे। आज इस लेख में श्रीशैलम की कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं।

श्रीशैलम मल्लिकार्जुन मंदिर

places to visit in srisailam temple inside

शायद, आपको मालूम हो अगर नहीं मालूम है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस शहर नाम यहां मौजूद श्रीशैलम मल्लिकार्जुन मंदिर के नाम पर ही है। भगवान शिव के रूप में प्रसिद्ध यह मंदिर 'दक्षिण के कैलाश' के नाम से भी फेमस है। सातवाहन राजवंश के शिलालेख के अनुसार यह मंदिर दूसरी शताब्दी से भी प्राचीन मंदिर है। इस मंदिर परिसर में भगवान शिव के साथ-साथ माता पार्वती, गणेश और कार्तिक की मूर्ति भी मौजूद है। कहा जाता है कि श्री मल्लिकार्जुन स्वामी मंदिर 18 महाशक्ति पीठों में से एक है।

इसे भी पढ़ें: कितना जानते हैं मीनाक्षी अम्मन मंदिर के बारे में आप?

पातालगंगा

places to visit in srisailam patalganga inside

श्रीशैलम में मौजूद पातालगंगा प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। स्थानीय लोग इसे बेहद पवित्र स्थल के रूप में भी मानते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पहाड़ी के बीच से होकर कृष्णा नदी बहती है जिसे स्थानीय लोग पातालगंगा कहते हैं। कहा जाता है कि इस पानी में डुबकी लगाने से त्वचा रोग दूर हो जाते हैं। इस नदी के आसपास मौजूद प्रकृति नज़ारा देखते ही बनता है। यहां आप रोपवे की सवारी का भी लुत्फ उठा सकते हैं। इस रोपवे की सवारी के दौरान घने जंगल और पहाड़ों का नजारा भी देख सकते हैं। (आंध्र प्रदेश के इन 5 खूबसूरत डेस्टिनेशन्स)

Recommended Video

श्रीशैलम टाइगर रिजर्व

places to visit in srisailam tiger reserve inside

अगर आप श्रीशैलम में जंगल सफारी का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं, तो फिर आपको अधिक समय लिए बिना श्रीशैलम टाइगर रिजर्व पहुंचा जाना चाहिए। लगभग 3 हज़ार से भी अधिक एकड़ में फैला यह टाइगर रिजर्व नागार्जुनसागर बांध के पास मौजूद है। यहां टाइगर के साथ-साथ तेंदुआ, चीतल, इंडियन पैंगोलिन, सांभर हिरण, भालू, ब्लैकबक, चिंकारा आदि जानवरों के अलावा हजारों किस्म की पक्षियों को भी देख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: ये हैं देवी के प्रसिद्ध मंदिर, दर्शन के लिए दूर-दूर से आते हैं लोग

इन जगहों पर भी घूमने पहुंचे 

places to visit in srisailam inside

श्रीशैलम मल्लिकार्जुन मंदिर, पातालगंगा और टाइगर रिजर्व जैसी खूबसूरत जगहों पर घूमने के साथ-साथ लिंगाला गट्टू और श्रीशैलम बांध जैसी बेहतरीन जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं। इसके अलावा प्राचीन अक्क महादेवी गुफा और चेंचू लक्ष्मी ट्राइबल म्यूजियम भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@blog.railyatri.in,seoimgak.mmtcdn.com)