'मां'! इस शब्द को कुछ लाइनों में व्याख्या करना बेहद ही मुश्किल है। क्यूंकि, वो हर दिन, हर समय और हर पल अपने बच्चों और परिवार के अन्य सदस्यों की कामकाजों में लगी रहती हैं। वो घर के कामों में इतना व्यस्त रहती हैं कि उसे कहीं घूमने-फिरने का टाइम भी नहीं मिलता है। ऐसे में अगर आप भी अपनी मां के चेहरे पर मुस्कान लाना चाहते हैं, तो मदर्स डे वाले दिन अपनी प्यारी मां के साथ कुछ बेहतरीन जगहों पर घूमने का प्लान बना सकते हैं।

अगर आप किसी खूबसूरत जगहों पर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो मां के लिए इससे अच्छा तोहफा और कुछ नहीं हो सकता है। आज इस लेख में हम आपको भारत की कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां मदर्स डे के मौके पर अपनी मां के साथ घूमने-फिरने के लिए जा सकते हैं। तो आइए जानते हैं।

ऋषिकेश

places to visit in india with mother rishikesh inside

अगर गर्मियों के मौसम में और मदर्स डे के मौके पर भारत में घूमने के लिए कोई बेहतरीन जगह है, तो वो है ऋषिकेश। आध्यात्मिकता से सराबोर इस जगह पर मां के साथ घूमना किसी बेहतरीन तोहफे से कम नहीं है। देश की योग राजधानी के रूप में प्रसिद्ध ऋषिकेश में पवित्र मंदिरों के दर्शन के साथ-साथ रोमांचकारी एक्टिविटी को भी भरपूर एंजॉय कर सकते हैं। दिल्ली, हरियाणा और पंजाब वाले के लिए ये जगह और भी करीब है। यहां आप त्रिवेणी घाट, ऋषि कुंड और लक्ष्मण झूला जैसी खूबसूरत जगहों पर भी मां के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Travel Tips: भारत में मौजूद दुनिया का एकमात्र तैरता हुआ राष्ट्रीय उद्यान

कौसानी

places to visit in india with mother kausani inside

शायद, आपको मालूम हो। अगर नहीं तो आपको बता दें कि मई के महीने में उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है कौसानी। वैसे 9 मई को मदर्स डे मनाया जाएगा। ऐसे में आप उत्तराखंड में बागेश्वर जिले में स्थित इस खूबसूरत जगह पर मदर्स डे के मौके पर मां के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं। गर्मियों के मौसम में भी यहां का तापमान 15°C-27°C के बीच ही रहता है। हरियाली और देवदार के वृक्षों के मध्य मौजूद इस जगह पर आप रुद्रधारी फाल्स और कौसानी टी एस्टेट जैसी खूबसूरत जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं। आपको बता दें कि इस जगह कई फैमली भी मई के महीने के घूमने के लिए आते हैं।

Recommended Video

रवांगला

places to visit in india with mother sikkim inside

नॉर्थ-ईस्ट में मौजूद एक ऐसी जगह जो मई के महीने में लाखों फैमली की स्वागत के लिए तैयार रहती है। गर्मियों और मदर्स डे के मौके पर मां के साथ-साथ परिवार के अन्य सदस्यों के साथ घूमने के लिए सिक्किम में मौजूद ये जगह परफेक्ट डेस्टिनेशन है। खूबसूरत पहाड़ों, झरनों, सुंदर चाय के बागानों और प्राचीन बौद्ध मठों के लिए ये जगह पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध है। इस जगह की प्राकृतिक खूबसूरती इतनी अद्भुत है कि यक़ीनन आपकी मां को पसंद आएगी। यहां आप बौद्ध पार्क, बोन मठ और टेमी टी गार्डन जैसी कई बेहतरीन जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: अयोध्या में मौजूद सीता की रसोई का क्या है मिथक! आप भी जानें

पचमढ़ी

places to visit in india with mother panchmadi inside

मध्य प्रदेश में मौजूद पचमढ़ी जगह मदर्स डे और गर्मियों के दिनों में घूमने के लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है। भारत के दिल बोले जाने वाले इस प्रदेश के मौजूद पचमढ़ी एक खूबसूरत हिल स्टेशन भी है। यहां हर साल मई के महीने में लाखों फैमली घूमने के लिए आते हैं। प्राचीन गुफा, झरने और झीलों के लिए ये जगह अद्भुद है। यहां आप पांडव गुफा, जमुना जल प्रपात, महादेव मंदिर और अप्सरा विहार जैसी खूबसूरत और बेहतरीन जगहों पर मां के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं।

हालांकि, इन जगहों के साथ-साथ किसी अन्य जगह भी घूमने के लिए प्लान बना रहे हैं तो मौजूदा महामारी से बचने के लिए सेफ्टी का ज़रूर ध्यान रखें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@chasingamiracle.com,thehimalayatravel.com)