Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    पंगी वैली की खूबसूरती और बर्फबारी देखकर आप भी हो जाएंगे मंत्रमुग्ध

    अगर आप वैली की असीम खूबसूरती देखना चाहते हैं तो इस बार किसी और नहीं बल्कि पंगी वैली घूमने ज़रूर पहुंचें। 
    author-profile
    Updated at - 2022-11-09,16:39 IST
    Next
    Article
    know all about pangi valley

    Gangi Valley: हिंदुस्तान का हिमाचल प्रदेश अपनी अलौकिक खूबसूरती और सुंदरता के लिए सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशी धरती पर भी फेमस है। इस राज्य में मंत्रमुग्ध कर देने वाले ऐसे कई हिल स्टेशन और वैली स्थित हैं जहां हर साल लाखों की संख्या में सैलानी दोस्त, परिवार या पार्टनर के साथ घूमने के लिए पहुंचते हैं। 

    हिमाचल में मौजूद किन्नौर घाटी, कांगड़ा वैली या सोलंग वैली घूमने ज़रूर गए होंगे, लेकिन पंगी घाटी एक ऐसी गुमनाम घाटी है जहां बहुत कम ही लोग घूमने के लिए जाते हैं।

    इस लेख में हम आपको पंगी वैली के बारे में और यहां स्थित कुछ अद्भुत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप भी बर्फ़बारी का लुत्फ़ उठाने ज़रूर जाना चाहेंगे। आइए जानते हैं।

    हिमाचल में कहां है पंगी वैली?

    about pangi valley

    समुद्र तल से लगभग 11 हज़ार से भी अधिक मीटर की ऊंचाई पर मौजूद पंगी वैली हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में स्थित है। अद्भुत खूबसूरती और शांत घाटी होने के साथ-साथ पंगी वैली खतरनाक ट्रैक के लिए भी फेमस है।

    यह घाटी जिस जगह स्थित है उस जगह के बारे में कहा जाता है कि प्राचीन समय में चंबा के राजा इस घाटी में तैनात लोगों को एक्स्ट्रा किराया दिया करते थे। एक अन्य कहानी है कि प्राचीन समय में ये घाटी मौत के कुएं जैसी थी। 

    पंगी वैली में क्या है खास?

    pangi valley himachal

    पंगी वैली एक नहीं बल्कि कई चीजों के लिए खास है। यह घाटी बर्फीले पहाड़, मैदान और सेब के बागान के लिए बेहद खास है। पंगी वैली खासकर एडवेंचर प्रेमियों के लिए एक बेस्ट स्थान है।

    आपको बता दें कि पीर पंजाल और जंस्‍कार पहाड़ों से बनी पंगी वैली खूबसूरत नगीने के सामान चमकती हुई एक खूबसूरत जगह है। कई अद्भुत झरनों के लिए भी पंगी वाली खास है। 

    Recommended Video

    इसे भी पढ़ें: बर्फ़बारी में पैसा वसूल है हिमाचल की यह अनसुनी जगह, आप भी घूमने पहुंचें

    पंगी वैली में घूमने की जगहें 

    पंगी वैली में घूमने के लिए एक से एक बेहतरीन और अद्भुत जगहें हैं। आइए कुछ खूबसूरत जगहों के बारे में जानते हैं। 

    हुडान 

    best places to visit in pangi valley

    पंगी घाटी में मौजूद हुडान एक छोटी सी घाटी है। कहा जाता है कि इस छोटी सी घाटी में 4-5 गांव मौजूद है जहां अक्सर सैलानी घूमते हुए मिल जाएंगे। बर्फ़बारी के समय पंगी घाटी के साथ-साथ हुडान भी सफ़ेद चादर से ढक जाती है। यहां एक जड़ी-बूटियों का बगीचा भी मौजूद है जहां आप घूमने जा सकते हैं। (पूर्वोत्तर-भारत की अलौकिक वैली)

    किल्लर

    किल्लर पंगी वैली का मुख्यालय है। मुख्यालय होने की वजह से यह स्थान अन्य स्थान से अधिक लोकप्रिय है। कहा जाता है कि किल्लर पहले शिमला की तरह ही दिखाई देता था। यहां ऐसे कई घर मौजूद हैं जो 100 साल प्राचीन माने जाते हैं।

    आपको बता दें कि मुख्यालय होने की वजह से किल्लर आसपास के अन्य शहरों में अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। अगर आप खूबसूरत दृश्य के साथ-साथ बर्फ़बारी का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं तो यहां ज़रूर पहुंचें।

    इसे भी पढ़ें: उत्तराखंड की यह जगह बन रही है सैलानियों की पहली पसंद

    इन जगहों पर भी घूमने पहुंचें 

    famous places to visit in pangi valley

    पंगी वैली में स्थित हुडान और किल्लर के अलावा अन्य कई खूबसूरत जगहें हैं जहां आप घूमने के लिए जा सकते हैं। जैसे-कमरू का किला, मिंढल और शौर जैसी जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं। (खूबसूरती का बेजोड़ नमूना है सागर)

    पंगी वैली कैसे पहुंचें?

    • पंगी वैली आप आसानी से पहुंचें सकते हैं। इसके लिए आप फ्लाइट से सबसे नजदीकी एयरपोर्ट गग्गल एयरपोर्ट पहुंचकर लोकल टैक्सी या कैब से जा सकते हैं।
    • ट्रेन से आप पठानकोट जंक्शन पहुंचकर पंगी वैली जा सकते हैं। पठानकोट से केलांग और केलांग से लोकल टैक्सी और कैब लेकर घूमने के लिए जा सकते हैं।
    • चंबा-सच पास और जम्मू-किश्तेवार-किल्लर के रास्ते आप आसानी से अपनी गाड़ी या बस से पंगी वैली जा सकते हैं।

    अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

    Image Credit:(@isnta)

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।