Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Dirang Valley: पूर्वोत्तर-भारत की सबसे अलौकिक वैली घूमना न भूलें

    Dirang Valley: अगर आप भी वैली घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इस बार अलौकिक दृश्य से परिपूर्ण दिरांग वैली पहुंचें।
    author-profile
    Updated at - 2022-10-28,11:25 IST
    Next
    Article
    know all about dirang valley arunachal pradesh in hindi

    Dirang Valley In Hindi: जब भारत में किसी जगह घूमने की बात होती है तो हिल स्टेशन, समुद्र के किनारे, रोमांचक जंगल, ऐतिहासिक स्थल या फिर द्वीप के बारे में ही जिक्र होता है। लेकिन हिमाचल प्रदेश से लेकर उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश तक ऐसी कई खूबसूरत और मंत्रमुग्ध करने वाली घाटियां स्थित हैं, जो किसी अलौकिक सुंदरता से कम नहीं हैं।

    पूर्वोत्तर-भारत में ऐसी कई घाटियां हैं जहां सैलानी कई बार जाने के लिए सोचते रह जाते हैं और नहीं जा पाते हैं। अरुणाचल प्रदेश में भी एक ऐसी ही घाटी/वैली है जहां एक बार घूमने के बाद अन्य वैली को भूल जाएंगे।

    जी हां, हम बार कर रहे हैं अरुणाचल प्रदेश में स्थित 'दिरांग वैली' के बारे में। इस लेख में हम आपको दिरांग वैली के बारे में और यहां स्थित कुछ अद्भुत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। (Dirang Valley Arunachal Pradesh) आइए जानते हैं।

    दिरांग वैली के बारे में 

    dirang valley

    दिरांग वैली अरुणाचल प्रदेश की एक लोकप्रिय जगह है जो बोमडिला और तवांग के बीच में स्थित एक पहाड़ी स्थल भी है। समुद्र तल से लगभग 4 हज़ार से भी अधिक फुट की ऊंचाई पर स्थित दिरांग वैली शानदार प्राकृतिक दृश्य के लिए भी फेमस है। सर्दियों के मौसम में इस वैली की सुंदरता चरम पर होती है। ऊंचे-ऊंचे पहाड़ हर तरफ हरियाली ही हरियाली दिखाई देती है।

    दिरांग वैली में क्या है खास?

    dirang valley arunachal pradesh

    दिरांग वैली सिर्फ अलौकिक परिदृश्य के लिए ही नहीं बल्कि अन्य कई कारणों की वजह से देश भर में फेमस है। कहा जाता है कि दिरांग घाटी में पानी का गर्म कुंड मौजूद है जिसे देखने के लिए सैलानी पहुंचते रहते हैं। सर्दियों के समय इस कुंड के आसपास कुछ अधिक ही सैलानी घूमने पहुंचते हैं।

    दिरांग वाली सिर्फ पानी के गर्म कुंड के लिए ही नहीं बल्कि सेब के बगीचे के साथ कीवी फल की खेती के लिए फेमस स्थल है। दिरांग वैली के आसपास में घूमने की जगहें-

    इसे भी पढ़ें: कीलोंग की खूबसूरती और बर्फबारी देखकर आप भी हो जाएंगे मंत्रमुग्ध

    दिरांग दजोंग (Dirang Dzong)

    dirang valley arunachal pradesh in hindi

    दिरांग वैली के पास में स्थित दिरांग दजोंग एक आदिवासी गांव है जो दिरांग नदी के किनारे बसा हुआ है। ऐसा माना जाता है कि यहां कुछ ऐसे घर हैं जो 500 साल से भी अधिक प्राचीन है। 

    एक अन्य लोक कथा है कि यहां के घर किसी भी मौसम की मार से बचने के लिए कुछ खास प्रकार से डिजाइन किए गए हैं और इन घरों की नींव पत्थर और दीवार लकड़ी के बने हैं। यहां आप तिब्बती संस्कृति को भी करीब से देख सकते हैं। (यह वैली बनी सैलानियों की पहली पसंद)

    Recommended Video

    संगती वैली (Sangti Valley)

    Places To Visit In Dirang

    दिरांग दजोंग घूमने के साथ-साथ आप एक अन्य अलौकिक वैली यानि संगती वैली घूमने का लुत्फ़ उठा सकते हैं। दिरांग घाटी के लगभग 7 किमी की दूरी पर स्थित संगती वैली हिलामय पर्वत, घने जंगल और नदियों से घिरा एक खूबसूरत स्थल है।

    कहा जाता है कि इस घाटी की अपार खूबसूरती सैलानियों को आने पर मजबूर कर देती है। खासकर यह स्थान प्रकृति प्रेमियों के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है। यहां आप विलुप्त वनस्पतियों के साथ-साथ विलुप्त पक्षी की प्रजातियों को भी देख सकते हैं। (अरुणाचल प्रदेश में घूमने की जगह)

    गर्म पानी का कुंड/झरना (Hot Water Spring)

    Hot Water Spring

    दिरांग वैली में सबसे चर्चित कोई जगह है तो उसका नाम है गर्म पानी का कुंड/झरना है। जब भी कोई सैलानी दिरांग में घूमने के लिए पहुंचता है वो सबसे पहले इसी स्थान पर पहुंचता है।

    गर्म पानी का कुंड/हॉट वाटर स्प्रिंग को लेकर कहा जाता है कि इस पानी में त्वचा संबंधी समस्या को दूर करने वाली शक्ति भी पाई जाती है, इसलिए सर्दियों के मौसम में यहां सबसे अधिक सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं।

    इसे भी पढ़ें: सस्ते में अंडमान-निकोबार घूमने का बेहतरीन मौका, पढ़ें पूरी खबर


    दिरांग वैली में घूमने की अन्य जगहें 

    दिरांग दजोंग, संगती वैली और हॉट वाटर स्प्रिंग के अलावा अन्य कई खूबसूरत जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं। यहां स्थित याक अनुसंधान केंद्र और कालचक्र गोम्पा जैसी जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं। घूमने के अलावा यहां आप ट्रैकिंग का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं।

    अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image Credit:(@insta,tosshub.com)

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।