जब भी तमिलनाडु में घूमने की बात होती है तो दिमाग में सबसे पहले चेन्नई घूमने का ही ख्याल आता है। यकीनन चेन्नई एक बेहद खूबसूरत शहर है। लेकिन तमिलनाडु में केवल एक यही जगह नहीं है, जिसे एक्सप्लोर किया जा सकता है। तमिलनाडु के हर कोने में आपको एक अद्भुत खूबसूरती देखने को मिलेगी। तमिलनाडु में ऐसा ही एक शहर है वेल्लोर। पलार नदी के तट पर स्थित, वेल्लोर तमिलनाडु का एक शानदार शहर है जिसमें कुछ अद्भुत ऐतिहासिक स्मारक और तीर्थ स्थल हैं। इस शहर को कई महाशक्तियों द्वारा शासित किया गया है और वेल्लोर शहर को फोर्ट सिटी के रूप में भी जाना जाता है। अगर आप तमिलनाडु में हैं तो वेल्लोर शहर में घूमे बिना आपकी तमिलनाडु की यात्रा पूरी नहीं हो सकती। हो सकता है कि आप सोच रही हों कि वेल्लोर में आप कहां जाएं, क्या करें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको तमिलनाडु के वेल्लोर की कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बता रहे हैं-

वेल्लोर का किला 

 trip tamil travels inside

16 वीं शताब्दी में बोम्मी और थिम्मा रेड्डी द्वारा निर्मित, वेल्लोर किला एक वास्तुशिल्प सुंदरता है जिसे लोकप्रिय रूप से प्राइड ऑफ वेल्लोर के रूप में जाना जाता है और किले का दौरा करना शहर में सबसे अच्छी चीजों में से एक है। 133 एकड़ के क्षेत्र में फैला, किले में एक मस्जिद, मंदिर, 2 महल और एक बगीचा शामिल हैं। संरचना सैन्य वास्तुकला का एक प्रमुख उदाहरण है। इस किले में प्रवेश शुल्क मात्र 5 रूपए है।

इसे जरूर पढ़ें: पुडुचेरी के यह मंदिर करवाएंगे आपको आस्था और भव्यता का एक नया अनुभव

जलकंडेश्वर मंदिर

 triptamil travels inside

विजयनगर वास्तुकला की शैली में निर्मित, जलकंडेश्वर मंदिर भगवान शिव के अवतार भगवान जलकंडेश्वरर को समर्पित है। मंदिर में दो आंगन, मुख्य मंदिर और एक उप-मंदिर शामिल हैं। शानदार मूर्तियां, सुशोभित स्तंभ मंदिर के मुख्य आकर्षण हैं। इस मंदिर में चैत्र पूर्णिमा, महाशिवरात्रि, आदिपुरम, विनायक चतुर्थी, नवरात्रि जैसे कई त्योहारों को धूमधाम से मनाया जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: देहरादून में इन पांच जगहों को नहीं देखा तो समझ लीजिए कि कुछ नहीं देखा

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण संग्रहालय

 triptamil travels inside

यह संग्रहालय 8 वीं शताब्दी से मूर्तियां और कला और शिल्प प्रदर्शित करता है। संग्रहालय दो इमारतों के बीच विभाजित है और इसमें प्राचीन मूर्तियों, सिक्कों, कांस्य, चित्रों, धातु कार्य, पत्थर की नक्काशी और लकड़ी की नक्काशी का अच्छा संग्रह देखने को मिलता है। वेल्लोर में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण का दौरा करना शीर्ष चीजों में से एक है।

येलागिरी हिल स्टेशन

 triptamil travels inside

समुद्र तल से 920 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, येलागिरी एक शहर में हिल स्टेशन के रूप में भले ही लोकप्रिय नहीं है, लेकिन यह एक बेहद खूबसूरत जगह है। 30 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला, येलागिरी कई झीलों, मैदानी इलाकों, झरनों, चाय-बागानों और बागों का घर है। तमिलनाडु के वेल्लोर में रॉक क्लाइम्बिंग, पैराग्लाइडिंग, रोपिंग, कैम्पिंग और ट्रेकिंग कुछ चीजें हैं। यह स्थान स्वामीमलाई पहाड़ी के ऊपर से शहर के कुछ शानदार दृश्य भी प्रदान करता है।

टीपू और हैदर महल

 triptamil travels inside

टीपू महल और हैदर महल वेल्लोर किले के परिसर के अंदर स्थित दो महल हैं। इन महलों को इसकी वास्तुकला के लिए जाना जाता है, दोनों महलों में लगभग 180 से 200 कमरे हैं। ग्रेनाइट की दीवारों पर आंतरिक और बाहरी डिजाइन आपको पूरी तरह से मंत्रमुग्ध कर देगा।

Recommended Video

अमिरथी जूलॉजिकल पार्क

 trip tamil travels inside

अगर आप प्रकृति और वन्यजीव प्रेमी है तो कन्नमंगलम में 25 हेक्टेयर क्षेत्र में फैले अमिरथी जूलॉजिकल पार्क में आपको जरूर जाना चाहिए। 1967 में अमिरथी ज़ूलॉजिकल को जनता के लिए खोल दिया गया। जानवरों की 20 से अधिक प्रजातियों के साथ, अमिरथी ज़ूलॉजिकल पार्क का दौरा करना शहर की सबसे अच्छी चीजों में से एक है। चित्तीदार हिरण, लाल सिर वाले तोते, अजगर, कारण बंदर, मोंगो, लोमड़ी, कछुआ और चील कुछ ऐसे जानवर हैं जो आमतौर पर यहां पाए जाते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: traveltriangle