भारत में स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पूरी दुनिया में आकर्षण का केन्द्र है। इसे देखने के लिए सिर्फ भारत से ही नहीं, बल्कि विदेशों से भी लोग आते हैं। भारत के प्रथम उप प्रधानमन्त्री तथा प्रथम गृहमन्त्री वल्लभभाई पटेल को समर्पित इस स्टैच्यू विश्व के सबसे बडे़ स्टैच्यू का दर्जा प्राप्त है। हालांकि, भारत में इस स्टैच्यू के बनने से पहले चीन की स्प्रिंग टेंपल बुद्धा को दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति का कहा जाता था। इसकी भव्यता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसकी ऊंचाई 522 फिट यानी 182 मीटर है और इसका कुल वजन 1700 टन है। हो सकता है कि आपने भी गुजरात में स्थित दुनिया के इस सबसे बड़े स्टैच्यू को देख लिया हो। लेकिन क्या आपने इसके आसपास स्थित कुछ बेहतरीन जगहों को एक्सप्लोर किया है? शायद नहीं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के करीब स्थित कुछ बेहतरीन घूमने की जगहों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आप भी यकीनन इन जगहों को देखना चाहेंगी-

वैली ऑफ फ्लावर्स 

inside valley of followers

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से लगभग 2.4 किमी दूर स्थित, वैली ऑफ फ्लावर्स एक बेहद खूबसूरत जगह है। यहां पर आपको फूलों की कई वैरायटी के साथ-साथ दो खूबसूरत झीलों को देखने का मौका मिलेगा। अन्य आकर्षण जो आप यहां देख सकते हैं, वे हैं साधु ट्रेक, रेवा ट्रेक, सरदार ट्रेक, वैकुंठ बाबा ट्रेक और अश्वत्थामा ट्रेक। इसके अलावा यहां पर गार्डन ऑफ फाइव सेंस, एडवेंचर पार्क, सेल्फी पॉइंट आदि भी हैं।

सरदार पटेल जूलॉजिकल पार्क और सफारी 

inside patel park

यह भी स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से करीबन 2.5 किमी की दूरी पर है। 550,000 वर्ग मीटर में फैले सरदार पटेल जूलॉजिकल पार्क और सफारी में एशियाई शेर, रॉयल बंगाल टाइगर और तेंदुए सहित शानदार बड़ी बिल्लियों आदि हैं। इसके अलावा, यहां पर 17 देशों के हिरण, मृग, जिराफ, ज़ेबरा, गैंडे, बाइसन, अन्य विदेशी जानवरों की बारह प्रजातियों और जीवों की 170 प्रजातियों को देखने का मौका भी मिलेगा। इसलिए अगर आप वाइल्ड लाइफ लवर हैं तो ऐसे में इस जूलॉजिकल पार्क को देखना यकीनन एक यादगार एक्सपीरियंस होगा।

सरदार सरोवर डैम 

inside sardar daim

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से 3.5 किमी दूरी पर स्थित सरदार सरोवर डैम दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा कंक्रीट ग्रेविटी डैम है। इस डैम को पूरा होने में 56 साल लगे। यह डैम गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान सहित भारत के चार राज्यों को बिजली, पीने और सिंचाई का पानी उपलब्ध कराता है। प्रकृति प्रेमियों के लिए एक बेहद खूबसूरत जगह है, जहां नर्मदा नदी के शांत पानी के साथ पहाड़ों और जंगलों से घिरे सरदार सरोवर डैम के नजारे को निहारा जा सकता है।

इसे ज़रूर पढ़ें-जानें राजस्थान के करणी माता मंदिर से जुड़े कुछ रोचक तथ्य, जहां चूहों का जूठा प्रसाद खाते हैं लोग

पंचमुली लेक

inside panch muli lake

यह लेक स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से 5 किमी दूरी पर स्थित है और सरदार सरोवर डैम के नज़ारों को देखने के अलावा प्रकृति से जुड़ने के लिए पंचमुली लेक भी एक बेहतरीन जगह है। पंचमुली लेक में विंध्य पर्वत श्रृंखला से घिरा शांत पानी है, जो सभी आगंतुकों को एक सुरम्य और शांत अनुभव प्रदान करता है। हालांकि अगर आप यहां पर हैं तो थोड़ा सावधान रहें। ऐसा कहा जाता है कि झील में 250 से अधिक मगरमच्छ हैं।

Recommended Video

चिल्ड्रन न्यूट्रिशन पार्क

inside children park 

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से 6 किमी की दूरी पर स्थित यह एक ऐसा पार्क है, जहां पर हर बच्चे व पैरेंट्स को जरूर जाना चाहिए। चिल्ड्रन न्यूट्रिशन पार्क बढ़ते बच्चों के लिए हेल्दी ईटिंग हैबिट्स पर एक नया रूप प्रदान करता है। अगर आप यहां पर हैं तो कुछ इंटरेक्टिव गेम खेलें। खासतौर से, न्यूट्री ट्रेन में सवार हों, और एक नए सफर का आनंद लें। यदि आप छोटे बच्चों के साथ स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देखने जा रहे हैं तो अवश्य जाएँ। चिल्ड्रन न्यूट्रिशन पार्क मंगलवार से शुक्रवार सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक और शनिवार और रविवार को सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक खुला रहता है। हालांकि, अभी कोरोना संक्रमण के कारण शायद इस पार्क में मस्ती करने का मौका आपको ना मिल पाए।

अभी कोरोना संक्रमण को देखते हुए शायद आपके  लिए इन जगहों पर घूमना संभव ना हो। लेकिन एक बार स्थिति सामान्य हो जाने के बाद आप इन जगहों को जरूर एक्सप्लोर कीजिएगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- भारत में मौजूद प्रसिद्ध चाय बागानों की झलक आप भी इन तस्वीरों में देखिये

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Travel Websites And Blog.