Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    भारत में मौजूद प्रसिद्ध चाय बागानों की झलक आप भी इन तस्वीरों में देखिये

    अगर आप चाय के शौक़ीन हैं, तो इन चाय के बागानों में एक बार ज़रूर घूमने के लिए पहुंचें।
    author-profile
    Published - 31 May 2021, 09:59 ISTUpdated - 31 May 2021, 11:26 IST
    @ak.jogurucdn.comabout famous tea gardens in india

    भारत को चाय उत्पादन के मामले से सबसे बड़े देशों में से एक माना जाता है। लगभग 56 हज़ार से भी अधिक हेक्टेयर में चाय के बागान भारत में मौजूद है। नॉर्थ-ईस्ट से लेकर साउथ तक कई फेमस चाय के बागान है, जो सिर्फ स्थानीय स्तर पर ही नहीं बल्कि विश्व स्तर पर भी प्रसिद्ध है। अगर आप भी चाय के शौक़ीन हैं, तो आपको भी इस लेख को पूरा पढ़ना चाहिए। क्योंकि, आज इस आर्टिकल में हम आपको भारत में मौजूद कुछ ऐसे चाय बागानों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां जाने के बाद आप भी उसी के आसपास बस जाना चाहेंगे। तो आइए जानते हैं।

    1नीलगिरि चाय बागान

    famous tea gardens in india inside

    इस लेख की शुरुआत करते हैं दक्षिण-भारत में मौजूद बेहद ही फेमस 'नीलगिरि चाय बागान' से। इस बागान के बारे में कहा जाता है कि ये लगभग सौ वर्षों से भी अधिक चाय का उत्पादन कर रहा है। हर साल यहां लाखों सैलानी भी घूमने के लिए आते हैं और चाय का स्वाद चखते हैं। ये हनीमून कपल्स के लिए भी एक बेहतरीन डेस्टिनेशन है।

     

    2कूच बिहार टी एस्टेट

    famous tea gardens north india inside

    पश्चिम बंगाल में मौजूद ये चाय बागान भारत के सबसे अधिक चाय उत्पादकों की मेजबानी करता है। यही नहीं ये जगह चाय के साथ-साथ लाखों सैलानियों के लिए पर्यटक स्थल भी है। इस बागान को लेकर कहा जाता है कि इसे 1950 के दशक में वापस स्थापित किया गया है। फ्रेंड्स और फैमिली के साथ के साथ घूमने के लिए बेहतरीन जगह है।

    3दारंग टी एस्टेट

    famous tea gardens in south india inside

    लगभग 70 एकड़ में फैले दारंग टी एस्टेट हिमाचल प्रदेश में मौजूद है। ऊंचें पहाड़ों में मौजूद होने के चलते ये बगान लाखों सैलानियों की भी मेजबानी करता है। इस बगान में बगल में रुकने के लिए खास रूप में घरों का निर्माण भी किया गया है।

    4गटोंगा टी एस्टेट

    famous tea gardens in india inside

    नॉर्थ-ईस्ट के राज्य असम में मौजूद बेहद ही प्रसिद्ध चाय बगान है। ब्रिटिश काल में इसी बगान से चाय विदेशों में बेचीं जाती थी। कई वर्षों तक ब्रिटिश हुकूमत का राज होने के बाद इस बगान को मुक्त किया गया। यहां से आप ऊंचें-ऊंचें पहाड़ों के नज़रों का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

    5केलगुर टी एस्टेट

    famous tea gardens in india kerla inside

    साउथ इंडिया के कर्नाटक शहर में मौजूद केलगुर टी एस्टेट बेहद ही फेमस बगान है। शायद आपको मालूम हो! अगर नहीं, तो आपको बता दें कि इस बगान को दुनिया का सबसे बड़ा ऑर्थोडॉक्स टी एस्टेट  समझा जाता है। ये लगभग 15 सौ एकड़ में फैला हुआ है।

     

    6हैप्पी वैली टी एस्टेट

    famous tea gardens in india asam inside

    अगर दार्जलिंग में सबसे फेमस और प्राचीन चाय बगानों का नाम लिया जाता है तो उस लिस्ट में टॉप पांच में 'हैप्पी वैली टी एस्टेट' ज़रूर शामिल रहता है। लगभग 60 हज़ार से भी अधिक ऊंचाई पर मौजूद होने के चलते ये बगान लाखों सैलानियों के लिए प्रमुख पर्यटक केन्द्रों में से एक है।

    7कानन चाय बागान

    famous tea gardens in india tamilnadu inside

    केरल में मौजूद कानन चाय बगान  दक्षिण भारत के सबसे बड़े और सबसे फेमस चाय बागानों में से एक है। आपकी जानकारी के लिए बता दें की इसे कई लोग कानन देवन हिल्स टी एस्टेट के नाम से भी जानते हैं।

    8जोरहाट टी बंगला

    famous tea gardens in india inside

    पूर्वोत्तर भारत यानी असम में मौजूद एक और बेहतरीन और फेमस चाय बागान। जी हां, गटोंगा टी एस्टेट के बाद इस चाय बागान में चाय का स्वाद लेने और यहां की बेहतरीन जगहों पर घूमने के लिए हर साल हजारों सैलानी आते रहते हैं।  

    9कोलुकुमलाई टी एस्टेट

    famous tea gardens in india inside

    तमिलनाडु में मौजूद ये बगान समुद्र तल से लगभग 8 हज़ार फीट की ऊंचाई पर मौजूद है। इस टी एस्टेट को लगभग 1930 के आसपास स्थापित किया गया था, जो आप तमिलनाडु में प्रमुक पर्यटक स्थलों में से एक है।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।