भारत विविधता वाला देश है और विभिन्न संस्कृतियां इसकी खूबसूरती को बखूबी बयां करती हैं। इसी तरह शादी करने का सबका अपना अलग तरीका है। किसी का सपना होता है कि वह अपनी शादी ऐसी जगह करें जो बड़ी और आलीशान हो, तो कोई चाहता है कि उसकी शादी सादगी से हो। साथ ही, कई लोगों को पारंपरिक तरीकों से भी शादी करना बहुत पसंद होता है। वह यही सोचते हैं कि उनके नए जीवन की शुरुआत भगवान के घर से हो यानी मंदिर से हो। ताकि उनके जीवन में सुख शांति बनी रहे। 

अगर आप शादी करने के लिए अच्छे और खूबसूरत मंदिर का वेन्यू तलाश रहे हैं तो हम आपकी थोड़ी मदद कर देते हैं। आपको बता दें कि भारत में कई ऐसी धार्मिक जगहें (मंदिर) मौजूद हैं जहां आप शादी कर सकते हैं। साथ ही इन मंदिरों में आपको साज-सजावट भी करवाने की ज़रूरत नहीं हैं। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे खूबसूरत मंदिरों के बारे में।

तमिलनाडु का बृहदेश्वर मंदिर 

inside  tamilnadu

अगर आप दिल्ली से बाहर शादी करने की सोच रहे हैं, तो तमिलनाडु का यह मंदिर बेस्ट ऑप्शन है। बृहदेश्वर मंदिर तमिलनाडु के तंजावुर शहर में स्थित है। इसकी खासियत ये है कि ये मंदिर देखने में काफी आकर्षक और भव्य है। यहां की कलाकारी देखने लायक है क्योंकि ये मंदिर पूरी तरह से ग्रेनाइट से बना हुआ है। यही वजह है कि हर साल दूर-दूर यहां पर काफी लोग शादी करने आते हैं। आप भी शादी करने के लिए ये मंदिर चुन सकते हैं। 

कहां स्थित है : यह मंदिर तमिलनाडु के तंजावुर शहर में स्थित है। 

इस्कॉन मंदिर एक परफेक्ट वेन्यू 

inside  delhi temple

यह मंदिर बेहद खूबसूरत है जिसे राधा पार्थसारथी मंदिर भी कहते हैं जो हरे कृष्ण हिल पर स्थित है। खूबसूरती के साथ इस मंदिर में वास्तुकला के कई नायाब नमूने भी देखने को मिलेंगे। इसमें राम, सीता, कृष्ण और राधा की कई मूर्तियां विराजमान हैं। साथ ही, यहां की दीवारें भी श्री कृष्ण की तस्वीरों से सजी हुई हैं। अगर आप मंदिर में शादी करने का प्लान बना रहे हैं तो आप इस मंदिर का चुनाव कर सकते हैं। 

कहां स्थित है : पता: यह मंदिर दिल्ली के संत नगर मेन रोड, हरे कृष्ण, ईस्ट ऑफ कैलाश नई दिल्ली में स्थित है।

मध्य प्रदेश में मतंगेश्वर मंदिर 

inside  madhya pradesh

मध्यप्रदेश के मतंगेश्वर मंदिर में भगवान शिव की पूजा की जाती है। आप शादी का आयोजन इस मंदिर में कर सकते हैं। हालांकि, मध्यप्रदेश में ऐसे कई मंदिर हैं जहां आप शादी के बंधन में बंध सकते हैं। लेकिन मतंगेश्वर मंदिर में विवाह करने का अलग ही मज़ा है क्योंकि यह मंदिर बहुत खूबसूरत हैं और इसकी अलग ही पहचान है। 

कहां स्थित है:  मतंगेश्वर मंदिर मध्यप्रदेश में स्थित है।

इसे ज़रूर पढ़ें-क्या आप जानते हैं राजस्थान के ईडाणा माता मंदिर से जुड़े ये रोचक तथ्य, जहां माता करती हैं अग्नि स्नान

उत्तराखंड का त्रियुगीनारायण मंदिर

inside  uttrakhand

भारत में यह मंदिर सबसे लोकप्रिय और खूबसूरत मंदिरों में से एक है। कहा जाता है कि इस मंदिर में शादी करने की परंपरा बहुत पुरानी है, क्योंकि यहां साक्षात शिव और पार्वती का विवाह हुआ था। साथ ही ये भी मान्यता है कि इस मंदिर में शादी करने वाले जोड़े की जिंदगी संवर जाती है। आपको बता दें कि इस मंदिर में उनकी कई निशानियां भी मौजूद हैं। इस मंदिर में भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है। 

कहां स्थित है:  यह उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में त्रियुगी नारायण मंदिर के पास स्थित है।

Recommended Video

तिरुमाला मंदिर, आंध्र प्रदेश  

inside  andhrapradesh

यह मंदिर अपनी आर्थिक समृद्धि और लोकप्रियता के लिए जाना जाता है जो आंध्र प्रदेश में स्थित है। यहां पूरी दुनिया से लोग मन्नत मांगने आते हैं। यहां शादी करने का विकल्प किसी पांच सितारे होटल में शादी करने के विकल्प से बेहतर है क्योंकि यह मंदिर बहुत खास है। यहां लोग दूर-दराज से दान चढ़ाने आते हैं, सेहत मांगने आते हैं और कुछ लोग शादी करने भी आते हैं। आप भी यहां शादी करने जा सकते हैं। 

कहां स्थित है: यह मंदिर एस माडा सेंट, तिरुपति, आंध्र प्रदेश में मौजूद है। 

इसे ज़रूर पढ़ें-जानें राजस्थान के करणी माता मंदिर से जुड़े कुछ रोचक तथ्य, जहां चूहों का जूठा प्रसाद खाते हैं लोग

आप इन बताए गए मैरिज वेन्यू को अपनी शादी के लिए चुन सकते हैं। लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- dailyhunt.in,hindi.holidayrider.com