भारत की प्राकृतिक सुंदरता विश्वभर के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। हालांकि, यहां की मानव निर्मित भव्यता भी कम नहीं है। भारत में कई मंदिरों, स्मारकों, महलों, चर्चों, किलों, और मस्जिदों में संरचनात्मक भव्यता की झलक देखी जा सकती है, जो दुनिया भर के लोगों को लुभाते हैं। इन सभी मानव निर्मित इमारतों में बेहतरीन डिज़ाइन पैटर्न, शानदार वास्तुकला और उत्कृष्ट कार्य नजर आता है। वहीं, इस्लामी वास्तुकला ऐतिहासिक काल से अपनी जटिल कला और डिजाइनों के लिए जाना जाता है। उनके सर्वोत्कृष्ट डिजाइनों में से कुछ का सबसे अच्छा काम भारत भर में प्रसिद्ध मस्जिदों में देखा जा सकता है। ये स्थान अत्यधिक पूजनीय हैं और दूर-दूर से लोग इन चमत्कारों की एक झलक पाने के लिए आते हैं। भारत में स्थित ऐसी कई मस्जिद हैं, जो अंदरूनी और बाहरी तौर पर बेहद यूनिक है और जिनमें से अधिकांश मध्ययुगीन काल के हैं और निश्चित रूप से इन्हें एक बार देखना तो बनता है। तो चलिए आज हम आपको भारत में स्थित कुछ बेहतरीन मस्जिदों के बारे में बता रहे हैं-

जामा मस्जिद, नई दिल्ली

inside  jama masjid new delhi

दिल्ली में स्थित जामा मस्जिद भारत की सबसे बड़ी मस्जिद है, जिसे मुगल सम्राट शाहजहाँ ने 1644 में बनवाया था। यह नई दिल्ली का एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। यह देश के सबसे लोकप्रिय इस्लामिक स्थलों में से एक है और इसमें प्रार्थना और धार्मिक आयोजनों के दौरान लगभग 25,000 लोग एक साथ ठहर सकते हैं। इस भव्य मस्जिद को इसकी अविश्वसनीय संरचना के लिए जाना जाता है। जिसमें तीन विशाल द्वार, चार भव्य मीनारें और आश्चर्यजनक आंतरिक संगमरमर की सजावट की गई है। इसके अलावा मस्जिद मीनारें, गुंबद और मेहराब का अपना एक अलग ही आकर्षण है।

जामा मस्जिद, आगरा

inside  jama masjid agra

शाहजहाँ द्वारा अपनी बेटी जहाँआरा बेगम के लिए निर्मित, जामा मस्जिद भारत की खूबसूरत मस्जिदों में से एक है। कोलोनडेड हॉल, चौकोर कक्ष, मुकुट गुंबद और सेंटर कोर्टयार्ड के वास्तुशिल्प भव्य नक्काशीदार मेहराब के साथ डिजाइन किए गए हैं और बिल्कुल आश्चर्यजनक दिखते हैं। अगर आप यहां पर हैं तो लोकप्रिय सूफी संत और शेख सलीम चिश्ती का मकबरा, उल्टे कमल की एक मूर्ति आदि को भी अवश्य देखें।

मक्का मस्जिद, हैदराबाद

inside  makka masjid haidrabad

मक्का मस्जिद भारत की सबसे पुरानी मस्जिदों में से एक है, जो हैदराबाद के लाद बाज़ार के चौमहल्ला पैलेस के पास स्थित है। इस मस्जिद का निर्माण मुहम्मद कुली कुतुब शाह द्वारा करवाया गया था। इन मस्जिद का नाम मक्का रखा गया, क्योंकि यह माना जाता है कि इसके निर्माण के दौरान ईंटों और मिट्टी को मक्का से ले जाया गया था। मक्का मस्जिद की आंतरिक संरचना और बाहरी डिजाइन बेहद ही खूबसूरत है। इसके अलावा, विशाल प्रार्थना हॉल, पैसेजवे, गैलरी, अष्टकोणीय बालकनियों, मीनारों और गुंबद संरचनाओं को स्पष्ट रूप से तैयार और डिज़ाइन किया गया है।

इसे ज़रूर पढ़ें-पठानकोट में हैं तो इन चीजों का आनंद अवश्य लें

अढ़ाई दिन का झोंपड़ा, अजमेर

inside  masjid

अढ़ाई दिन का झोंपड़ा अजमेर शरीफ दरगाह के पीछे स्थित एक मस्जिद में परिवर्तित एक संस्कृत महाविद्यालय है। इस भारतीय मस्जिद के कुछ हिस्से खंडहर स्वरूप खड़े हैं, जबकि कुछ हिस्से अभी भी प्रार्थना हॉल, दीवार पैनलों और पीले चूना पत्थर से बने स्तंभों की वास्तुकला की महिमा को दर्शाते हैं। इस संरचना का निर्माण 7 साल की अवधि में 1192 से 1199 तक हुआ। यह 1199 में तैयार हुआ था जो इंडो-इस्लामिक वास्तुकला को प्रदर्शित करने वाली पहली कुछ संरचनाओं में से एक था। यहां पर आपको इस्लामी सुलेख और फारसी विषय के सुंदर शिलालेख देखने का मौका मिलेगा।

Recommended Video

बारा इमामबाड़ा, लखनऊ

inside  barah khambada

अवध के चौथे नवाब नवाब आसफ-उद-डोला द्वारा 1784 में निर्मित असफी इमामबाड़ा को आमतौर पर बारा इमामबाड़ा के रूप में जाना जाता है। यह भारत में सबसे लोकप्रिय और शानदार मस्जिदों में से एक है। बारा इमामबाड़ा देश की सबसे बड़ी अनसपोर्टेट स्ट्रक्चर में से एक है। लखनवी ईंटों और चूने के प्लास्टर से बनी यह मस्जिद अद्वितीय और बेहद खूबसूरत है। ऐसा कहा जाता है कि निर्माण के दौरान किसी धातु या लकड़ी के तत्व का उपयोग नहीं किया गया था। अगर आप यहां पर हैं तो भूलभुलैया को अवश्य देखें, जिसमें समान मार्ग, द्वार और सीढ़ियां हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-लद्दाख की वादियों में मौजूद एक अद्भुत मठ, जहां घूमना चाहेगा हर सैलानी

 

नगीना मस्जिद, आगरा

inside  agra nagina masjid

आगरा किले के भीतर, नगीना मस्जिद को शाहजहाँ ने शाही परिवारों की बेगमों और महिलाओं के लिए बनवाया था। भारत की यह मुग़ल मस्जिद सफ़ेद संगमरमर से बनी है और इसमें गुंबद और बीच में संगमरमर से बनी कोर्ट है। आसपास की बालकनी से सामने की सड़क पर चलने वाले मीना बाजार के परिवेश और सुंदर नजारे दिखाई देते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर अवश्य करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।]

Image Credit- makemytrip.com,agra.tourismindia.co.in,trawell.in