गोवा को एक परफेक्ट हॉलिडे डेस्टिनेशन के रूप में देखा जाता है। जब भी कहीं घूमने जाने की बात होती है तो सबसे पहले गोवा का नाम ही दिमाग में आता है। दरअसल, यहां के बीचेस पर आप कुछ पल फुरसत के बिताने के अलावा कई वाटर स्पोर्ट्स का आनंद उठा सकती हैं। यहां पर दोस्तों के साथ शॉपिंग का मजा ले सकती हैं और नाइट लाइफ को एन्जॉय कर सकती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि गोवा का एक आध्यात्मिक पहलू ऐसा भी है, जिसके बारे में अधिकतर ट्रेवलर्स को पता ही नहीं होता। जी हां, गोवा में एक या दो नहीं, बल्कि कई खूबसूरत मंदिर स्थित हैं, जहां पर जाकर आपको असीम शांति का अनुभव होगा। हो सकता है कि आप कई बार गोवा गई हों, लेकिन फिर भी आपने इन मंदिरों का दौरा ना किया हो। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको गोवा में स्थित कुछ बेहतरीन मंदिरों के बारे में बता रहे हैं-

श्री सप्तकोटेश्वर मंदिर

inside , Temples In Goa

गोवा के कई महत्वपूर्ण हिंदू मंदिरों में से एक, श्री सप्तकोतेश्वर मंदिर में मुगलों की वास्तुकला, यूरोपीयन तरीके से डिजाइन किए गए हॉल और एक ऊंचा लैम्प टॉवर है। यहां पर गोकुलाष्टमी नामक एक उत्सव मनाया जाता है और पूरे देश से भक्त इस उत्सव में भाग लेने के लिए मंदिर आते हैं।

महालक्ष्मी मंदिर

inside , Goa Temples

उत्तरी गोवा में सबसे महत्वपूर्ण और सबसे अधिक देखे जाने वाले हिंदू मंदिरों में से एक है महालक्ष्मी मंदिर। इस शानदार मंदिर के गर्भगृह में लगभग 18 पवित्र चित्र हैं। महालक्ष्मी मंदिर में साल भर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है। देवी महालक्ष्मी को धन और शांति की देवी के रूप में पूजा जाता है।

मारुति मंदिर

inside , Goa travel

गोवा में प्रसिद्ध मंदिरों की सूची में मारुति मंदिर भी शामिल है। गोवा जाने वाले हर यात्री को इस मंदिर की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। इस मंदिर के निर्माण के पीछे एक दिलचस्प कहानी होने के कारण मारुति मंदिर इतिहास प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान है। यहां भगवान हनुमान या वानर भगवान की पूजा की जाती है।

इसे ज़रूर पढ़ें-अप्रैल में फैमली संग घूमने के लिए ये हैं भारत की कुछ बेहतरीन जगहें

मंगेशी मंदिर

inside ,, travel tips

गोवा में कई प्रमुख हिंदू मंदिर हैं और इन्हीं में से एक है मंगेशी मंदिर। उत्तरी गोवा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक, यह मंदिर अपने दीप स्तम्भ के लिए जाना जाता है। यहां पर शाम को जब सैकड़ों दीयों को प्रज्जवलित किया जाता है तो यह नजारा बस देखते ही बनता है। आधुनिक कला और पारंपरिक हिंदू पैटर्न का एक सुंदर संयोजन, मंगेशी मंदिर हर यात्री की सूची में अवश्य शामिल होना चाहिए।

 

Recommended Video

महादेव मंदिर

inside ,traveling tips in hindi

संरक्षित स्मारक के रूप में घोषित, महादेव मंदिर गोवा में पुराने मंदिरों की श्रेणी में आता है और इसका अपना एक अलग ऐतिहासिक महत्व है। भगवान शिव को समर्पित वास्तु के आधार पर एक अद्वितीय है। एक स्तंभित प्रवेश द्वार, बेहतरीन बेसाल्ट पत्थरों से बना है और शिवलिंग की पूजा करने के लिए एक तीन-चरणीय प्रवेश द्वार भी है। गोवा में महादेव मंदिर साल भर भक्तों और प्रकृति प्रेमियों को आकर्षित करता है।

इसे ज़रूर पढ़ें-Travel Tips: मथुरा जा रहे हैं तो कंस किला में ज़रुर घूमने पहुंचें

श्री दामोदर मंदिर

inside , travel dairy

कुशावती नदी के तट पर स्थित, श्री दामोदर मंदिर भगवान शिव के अवतार के रूप में भगवान दामोदर को समर्पित है। इस स्थान को लेकर भक्तों की मान्यता है कि कुशावती नदी अपनी चिकित्सा शक्ति से शरीर को ठीक कर सकती है। मंदिर के रिचुअल्स के अनुसार, मंदिर परिसर के चारों ओर भगवान दामोदर की पालकी निकाली जाती है।

अभी देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण आप शायद गोवा में स्थित इन मंदिरों को ना देख पाएं। लेकिन हालात सामान्य होने के बाद आप यहां पर जरूर जाएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit- Social Media And travel websites