अगर आप बोटिंग, बर्ड वॉचिंग और फोटोग्राफी का असली आनंद उठाना चाहती हैं तो यकीनन आपको एक बार बैंगलोर जरूर जाना चाहिए। बैंगलोर में एक दो या तीन नहीं, बल्कि कई झीलें मौजूद हैं। कभी इस शहर में कई झीलों की मौजूदगी के कारण बैंगलोर को झीलों के शहर के रूप में जाना जाता था। हालांकि, सभी झीलों को बनाए नहीं रखा जा सकता है, लेकिन उनमें से बहुतों की देखभाल सरकार या गैर-सरकारी संगठनों द्वारा की जाती है। यह झीलें परिवार या दोस्तों के साथ एक ताज़ा पिकनिक का आनंद लेने और उनके साथ एक अच्छा समय बिताने के लिए आदर्श स्थान हैं। यहां पर आप पानी से जुड़ी हुई कुछ बेहतरीन एक्टिविटीज जैसे नौका विहार कर सकती हैं। पक्षियों को देख सकती हैं और शांतिपूर्ण वातावरण में नेचर की कुछ खूबसूरत तस्वीरें क्लिक कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बैंगलोर की कुछ खूबसूरत झीलों के बारे में बता रहे हैं-

उल्सूर झील

 banglore trip inside

उल्सूर झील बैंगलोर में एमजी रोड के पास हलासुरू इलाके में स्थित है। यह बैंगलोर की सबसे बड़ी झील में से एक है, इसे हलासुरू झील के नाम से भी जाना जाता है। यह 123 एकड़ में फैली है और इसमें 3 किमी की तटरेखा के साथ कई द्वीप हैं। अगर आप प्रकृति को करीब से देखना चाहते हैं और उसका आनंद लेना चाहती हैं तो आपको उल्सूर झील को जरूर देखना चाहिए। इस क्षेत्र में सबसे बड़ी और सबसे पुरानी झीलों में से एक के रूप में, बैंगलोर में उल्सूर झील हरे-भरे वातावरण के साथ एक खूबसूरत नजारा पेश करती है। यहां पर आप आराम करने के अलावा, नौका विहार का आनंद ले सकती हैं, परिवार और दोस्तों के साथ विशाल उद्यान क्षेत्रों में ट्रेक कर सकते हैं। इसके अलावा, बैंगलोर की उल्सोर झील का दौरा करते समय, आप चर्च स्ट्रीट, कमर्शियल स्ट्रीट और इंदिरानगर जैसी कई जगहों पर घूम सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: दिल्ली के पास की ये ऑफबीट प्लेसेस हैं बेहद खूबसूरत, वीकेंड में कर सकते हैं यहां घूमने की प्लानिंग

हेब्बल झील

 banglore trip inside

हेब्बल झील एक और शानदार जगह है, जो बड़ी संख्या में लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है। 150 एकड़ में फैली, हेब्बल झील उन लोगों के लिए एक बेहतरी स्थान है जो प्रवासी पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों को देखना पसंद करते हैं और  ऐसे पक्षियों को अपने कैमरे के माध्यम से हमेशा के लिए कैद करना चाहती हैं। साथ ही यहां पर सूर्यास्त और सूर्योदय के एक अविश्वसनीय दृश्य देखने को मिलता है।

इसे जरूर पढ़ें: फरवरी और मार्च में भारत में कहां मिल सकती है बर्फबारी, जानें बेस्ट ट्रैवल डेस्टिनेशन के बारे में

लाल बाग झील

 banglore trip inside

लाल बाग बोटैनिकल गार्डन के अंदर स्थित है। इसे बैंगलोर की सबसे अच्छी झील माना जाता है। यहां के हरे भरे पेड़ों और फूलों की उपस्थिति के कारण यह स्थान फोटोग्राफी के लिए भी बेहतरीन है।लाल बाग झील बर्ड वॉचर्स के लिए भी सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल में से एक है, क्योंकि बहुत सारे प्रवासी पक्षी इस स्थान पर जाते हैं। 

Recommended Video

अगारा झील

 banglore trip inside

आगरा झील, बैंगलोर में स्थित सबसे वेल मेंटेन झीलों में से एक है। यह एक 100 एकड़ की झील है और एक तटरेखा के चारों ओर एक जॉगिंग ट्रैक है। इस जगह की प्राकृतिक सुंदरता मंत्रमुग्ध कर देने वाली है और पर्यटक यहाँ आकर मनमोहक दृश्य का आनंद लेते हैं। इस झील की देख-रेख विभिन्न संगठनों द्वारा की जाती है। झील रात में बेहद ही आश्चर्यजनक दृश्य प्रस्तुत करती है, जब यह आसपास की स्ट्रीट लाइट को दर्शाती है। (प्री-वेडिंग फोटोशूट के लिए बेस्‍ट हैं ये बेंगलुरु की जगहे)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: traveltriangle, wikimedia