दिल्ली हमेशा से घूमने वाले लोगों के लिए बेस्ट जगहों में से एक रहा है। जब बात आती है दिल्ली के आस-पास घूमने की जगहों की, तो सबसे पहले आपको हिमांचल और उत्तराखंड याद आता है और लोग आमतौर पर इन्हीं जगहों पर घूमने का प्लान भी बनाते हैं।

दिल्ली के आस-पास कुछ ऐसी जगहें भी हैं जो देखने में बेहद खूबसूरत हैं लेकिन बहुत ज्यादा फेमस न होने की वजह से आप इन जगहों से अंजान होंगे। इस वीकेंड में अगर आप भी कहीं घूमने के बारे में सोच रहे हैं तो दिल्ली के पास की इन ऑफबीट जगहों पर जा सकते हैं और अपने लॉन्ग वीकेंड का भरपूर मज़ा उठा सकते हैं। 

  • पंगोट, उत्तराखंड (310 किमी) 
  • बिनसर, उत्तराखंड (400 किमी)
  • फागू, हिमाचल प्रदेश (380 किमी) 
  • कौसानी, उत्तराखंड (398 किमी)
  • नौकुचियाताल, उत्तराखंड (320 किमी)
  • कनातल, उत्तराखंड (317 किमी) 
  • नाहन, हिमाचल प्रदेश (248 किमी)

पंगोट, उत्तराखंड (310 किमी) 

pangot near delhi

नैनीताल जिले में स्थित एक आकर्षक छोटा पहाड़ी शहर, पंगोट प्रकृति प्रेमियों और पक्षियों पर नजर रखने वालों के लिए एक स्वर्ग की तरह है। इस क्षेत्र में लगभग 580 पक्षी प्रजातियां पायी जाती हैं, आप रंग-बिरंगे कुछ पंखों को इकठ्ठा कर सकते हैं। भले ही यह दिल्ली के आस-पास के किसी एक स्थान के रूप में गिना जाता है, फिर भी यहाँ के रिसॉर्ट भव्य हैं और आपकी छुट्टी को सार्थक बनाएंगे।

दूरी: 310 KM

निकटतम रेलवे स्टेशन: काठगोदाम

इसे जरूर पढ़ें:जानवरों से है प्यार तो एक बार जरूर जाएं दिल्ली के पास की इन वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में

बिनसर, उत्तराखंड (400 किमी)

binsar np near delhi

त्रिशूल और नंदादेवी के विहंगम दृश्य से लेकर इसके हरे-भरे वन्यजीव अभयारण्य तक, बिनसर में यह सब आपके घूमने के लिए बेस्ट है। समुद्र तल से 2400 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, यह कुमाऊँ क्षेत्र में उत्तराखंड के सबसे ऊँचे हिल स्टेशनों में से एक है। यह अभी भी दिल्ली के आसपास के सबसे ऑफबीट गंतव्यों में से एक है जो अभी तक पर्यटकों द्वारा वाणिज्यिक नहीं किया गया है। आप भी वीकेंड में यहां घूमने का प्लान कर सकते हैं। 

घूमने के स्थान: जीरो पॉइंट, खली एस्टेट, चितई गोलू देवता मंदिर, बिनसर वन्यजीव अभयारण्य, कसार देवी मंदिर

आदर्श अवधि: 1 रात / 2 दिन

करने के लिए चीजें: ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग, बर्ड वॉचिंग, वाइल्डलाइफ व्यूइंग, फॉरेस्ट वॉकडांस: 400 किमी

निकटतम रेलवे स्टेशन: काठगोदाम

फागू, हिमाचल प्रदेश (380 किमी) 

fagu near delhi

फागू, शिमला के कुफरी क्षेत्र में एक आकर्षक पहाड़ी शहर है। आप यहाँ से राजसी हिमालयी शिखर की झलक देख सकते हैं। छोटे पत्थरों से बने घरों और हरे भरे वृक्षारोपण द्वारा तैयार, यह निश्चित रूप से दिल्ली के निकट सबसे आकर्षक सप्ताहांत जगह है। 

आदर्श अवधि: 1 दिन

दूरी: 380 किमी

निकटतम रेलवे स्टेशन: शिमला रेलवे स्टेशन

इसे जरूर पढ़ें:दिल्ली के बगल में स्थित खूबसूरत मोरनी हिल्स घूमने का प्लान आप भी बनाएं

कौसानी, उत्तराखंड (398 किमी)

kausani near delhi

कौसानी नंदादेवी, त्रिशूल और पंचाचूली के राजसी द्रव्यमान को अपनी पूर्ण महिमा में देखने के लिए सबसे अच्छी जगह है। बाजीनाथ में कुछ मंदिर हैं, जहाँ आप जा सकते हैं और जहाँ से आप पहाड़ों के नज़ारे देखते हैं। यह उत्तराखंड में दिल्ली के पास आने वाले ऑफबीट सप्ताहांत गंतव्य स्थलों में से एक है। 

घूमने के स्थान: ग्वालदम, अनासक्ति आश्रम, बैजनाथ मंदिर, लक्ष्मी आश्रम

आदर्श अवधि: 1 दिन

करने के लिए: कौसानी के मॉल रोड में गार्डन रेस्तरां में भोजन करें, कौसानी में प्रसिद्ध मंदिरों का भ्रमण करें: 398 किमी

निकटतम रेलवे स्टेशन: हल्द्वानी

Recommended Video

नौकुचियाताल, उत्तराखंड (320 किमी)

naukuchiatal offbeat place near delhi

नौकुचियाताल उत्तराखंड में एक खूबसूरत गंतव्य स्थल है। भीमताल और नैनीताल दोनों ओर से तैरते हुए, यह सुरम्य पहाड़ी शहर अपनी शांत और सुंदर झील के लिए जाना जाता है जो इस क्षेत्र में सबसे ज्यादा गहरा है। इस जगह ने अपना नाम यहाँ की झील से लिया है जिसके नौ कोने हैं। इस जगह पर एक नाव किराए पर लें और झील के चारों ओर हरे-भरे पहाड़ों की सुंदरता का आनंद लें। यह जगह अपने साथी के साथ रोमांटिक डेट के लिए एकदम सही है और लॉन्ग वीकेंड के लिए बेस्ट है ।

आदर्श अवधि: 1 रात / 2 दिन

दूरी: 320 किमी

निकटतम रेलवे स्टेशन: काठगोदाम

कनातल, उत्तराखंड (317 किमी) 

kanatal near delhi

दो अत्यंत लोकप्रिय और वाणिज्यिक हिल स्टेशनों मसूरी और चंबा के बीच स्थित, कनाटल अब तक दिल्ली के पास के ऑफबीट स्थानों में से एक है जो पूर्ण शांति प्रदान करता है। पहाड़ी इलाकों के बीच रोमांचक गतिविधियों की पेशकश करने वाले कुछ साहसिक शिविर भी यहां मौजूद हैं। अपने वीकेंड ट्रिप को एडवेंचरस बनाने के लिए आप इस जगह जा सकते हैं। 

घूमने के स्थान: नई टिहरी, चंद्रबदनी मंदिर, टिहरी झील, चंबा

आदर्श अवधि: 1 रात / 2 दिन

निकटतम रेलवे स्टेशन: देहरादून या ऋषिकेश

नाहन, हिमाचल प्रदेश (248 किमी)

nahan near delhi

हिमाचल प्रदेश का एक शांतिपूर्ण शहर, शिवालिक पहाड़ियों से घिरा हुआ है, नाहन दिल्ली के पास सबसे अच्छे ऑफबीट गंतव्यों में से एक है। इस जगह के आकर्षक दृश्य और शांतिपूर्ण वातावरण आपका दिल जीत लेंगे। अगर आप कुछ समय शांतिपूर्ण तरीके से प्रकृति की गॉड में बिताने के बारे में सोच रहे हैं तो इस लॉन्ग वीकेंड के लिए नाहन के बारे में जरूर सोचें।

घूमने के स्थान: रेणुका झील, रानी ताल, जम्मू पीक, माल रोड, त्रिलोकपुर मंदिर

आदर्श अवधि: 1 रात / 2 दिन

दूरी: 248 किमी

निकटतम रेलवे स्टेशन: कालका

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: wikipedia