जब सांपों की बात होती है तो मन में एक डर व रोमांच दोनों का ही अहसास होता है। आमतौर पर यह माना जाता है कि सांप की प्रजाति मनुष्य के लिए हानिकारक होती है। यकीनन कुछ सांप मनुष्य के लिए जानलेवा साबित हो सकते हैं, जबकि सांप की ऐसी भी कई प्रजातियां होती हैं, जो Human Friendly होती हैं। पृथ्वी पर साँपों की लगभग 3000 प्रजातियाँ हैं और उनकी स्किन के कलर से लेकर उनका साइज काफी कुछ अलग होता है। ऐसे में इन सांपों की अलग-अलग प्रजातियों को बेहद करीब से देखने का अपना एक अलग ही रोमांच है। यदि वन्यजीव आपको लुभाते हैं और आप उन्हें एक बार करीब से देखना चाहती हैं तो आप भारत में रहकर भी ऐसा कर सकती हैं।

दरअसल, भारत में ऐसे कई Snake Parks  हैं, जहां पर आपको सांपों की अलग-अलग प्रजातियों को करीब से देखने का मौका मिलेगा। हालांकि इन दिनों कोविड 19 के संक्रमण के खतरे को देखते हुए इन पार्कस को आम जनता के लिए बंद किया गया है, लेकिन जब कुछ समय बाद यह दोबारा खुलेंगे तो आप वहां जा सकती हैं। आज हम आपको इन Snake Parks के बारे में बता रहे हैं, ताकि आप अपनी अगली ट्रिप आसानी से प्लान कर सकें-

इसे भी पढ़ें: तमिलनाडु के इन 4 खूबसूरत डेस्टिनेशन्स को विजिट करना होगा बेहद एक्साइटिंग

चेन्नई स्नेक पार्क

snake parks in India inside

चेन्नई स्नेक पार्क भारत का पहला स्नेक पार्क है और इसलिए इसका अपना एक अलग महत्व है। यह चेन्नई के गुइंडी में राजभवन पोस्ट में स्थित है। चेन्नई में स्थित यह पार्क गुइंडी स्नेक पार्क या मद्रास स्नेक पार्क के रूप में प्रसिद्ध है। इस पार्क की स्थापना 1972 में रोमुलस व्हिटेकर द्वारा की गई थी। इस स्नेक पार्क साँपों की 29 प्रजातियों जैसे आरी-स्केल्ड वाइपर, जालीदार अजगर, इंडियन रॉक पायथन, रसेल वाइपर, क्रेट, रेड सैंड बोआ, डॉग-फेसेड वाटर स्नेक, सैंड बोआ, और कैट स्नैक आदि मौजूद हैं। चेन्नई स्नेक पार्क में आप सांपों की विभिन्न प्रजातियों के साथ-साथ कछुओं, मगरमच्छों और भारतीय छिपकलियों की विभिन्न प्रजातियों को भी आसानी से देख सकती हैं।

कटराज स्नेक पार्क

amazing snake parks in India inside

महाराष्ट्र में स्थित यह स्नेक पार्क यकीनन काफी अमेजिंग है। यह स्नेक पार्क राजीव गांधी प्राणी उद्यान का एक हिस्सा है। यह पुणे के सातारा रोड पर कटराज डेयरी के अपोजिट स्थित है। कतरास स्नेक पार्क सबसे दिलचस्प स्थानों में से एक है क्योंकि इसका उद्देश्य सांपों के बारे में अंधविश्वास को खत्म करना है। आप इस पार्क में होने वाले स्टेज परफार्मेंस को देख सकती हैं और इससे आपको सांपों के बारे में काफी कुछ जानने को मिलेगा। पुणे के इस पार्क में कोबरा और अजगर जैसे सांपों की 22 प्रजातियां देखी जा सकती हैं। स्नेक फेस्टिवल के दौरान कटराज स्नेक पार्क जाना यकीनन एक अच्छा आईडिया है।

Recommended Video

कोलकाता स्नेक पार्क

amazing snake parks in India inside

यह स्नेक पार्क पूर्वी भारत में पहला साँप पार्क है। जिसकी स्थापना 2 अक्टूबर 1977 को एक प्रसिद्ध पशु चिकित्सक, श्री दीपक मित्रा द्वारा की गई थी। यह 2 एकड़ भूमि में फैला हुआ है और इसे सर्प संरक्षण के लिए एक आदर्श स्थान माना जाता है। पार्क में स्थानीय लोगों के साथ-साथ टूरिस्ट भी सांप की कुछ दुर्लभ प्रजाति को देखने के लिए आते हैं। पार्क में न केवल सांप हैं, बल्कि पक्षियों, मगरमच्छ और छिपकली की विभिन्न प्रजातियां हैं। यहाँ के प्रमुख आकर्षणों में येलो मॉनिटर लिज़र्ड्स और स्मूथ ग्रीन स्नेक शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: केरल के इन 4 खूबसूरत डेस्टिनेशन्स पर जरूर घूमने जाएं


बन्नेरघट्टा स्नेक पार्क

amazing snake parks in India inside

बैंगलोर से लगभग 20 किमी दूर स्थित, बन्नेरघट्टा स्नेक पार्क बंगलौर में बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान का एक हिस्सा है। यहाँ का स्नेक पार्क चिड़ियाघर के प्रमुख आकर्षणों में से एक है। यह विभिन्न प्रकार के सरीसृपों का घर है और इसलिए यह दुनिया भर के टूरिस्ट के लिए आकर्षक का एक केन्द्र रहा है। इसलिए, बन्नेरघट्टा स्नेक पार्क भारत में बेस्ट स्नेक पार्क में से एक है।

अगर आपको  यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व ट्रैवल से जुड़ी ऐसी ही अन्य मजेदार जानकारी जानने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@rackcdn.com,indiatimes.com,im.whatshot.in,3.bp.blogspot.com)