• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

जानें क्‍यों है भोपाल की ताज-उल-मस्जिद इतनी फेमस? पढ़ें रोचक तथ्‍य

आपको यकीनन मध्य प्रदेश की कई फेमस जगहों के बारे में जानकारी होगी, लेकिन आज आप भोपाल की इस मस्जिद के बारे में जानेंगे।
author-profile
Published -16 Jun 2022, 15:30 ISTUpdated -16 Jun 2022, 15:53 IST
Next
Article
interesting facts about taj ul masjid

Tajul Masjid History: मध्य प्रदेश का दिल कहा जाने वाला भोपाल अपने आप में नयाब है। क्योंकि ये शहर कई खूबसूरत विविधताओं को अपने अंदर समेटे हुआ है। भोपाल कई मायनों में खास है और यहां कई ऐसी जगहें हैं, जो न सिर्फ भारत में बल्कि पूरे विश्व में मशहूर हैं। यहां आपको एक तरफ प्राचीन वास्तुकलाएं देखने को मिलेगी, तो दूसरी तरफ कई ऐतिहासिक चीजों को देखने का मौका मिलगा। 

यहां आपको मंदिर से लेकर मस्जिद और चर्च तक हर चीज देखने को मिल जाएगी, लेकिन जब बात मस्जिद की आती है तो सबसे ऊपर ताज-उल-मस्जिद का नाम आता है। कहा जाता है कि भोपाल की ये मस्जिद बेहद खास है, लेकिन क्यों आइए जानते हैं। 

इतिहास के बारे में जानिए- (History of Taj ul Masjid Bhopal) 

Taj ul Masjid history in hindi

भोपाल की ये मस्जिद काफी मशहूर है, जिसका इतिहास काफी पुराना है। कहा जाता है कि इस मस्जिद का निर्माण भोपाल की शासक शाहजहां बेगम ने करवाया था। लेकिन ये मस्जिद बीच में रूक गई थी और फिर इसकी संरचना 1971 में बनकर तैयार हुई थी। (दिल्ली की फेमस मस्जिद)

इसे ज़रूर पढ़ें- भोपाल की इन जगहों पर पहुंचें दोस्तों के साथ मस्ती और धमाल करने

कैसी है वास्तुकला- (Largest Mosque in Asia)

Taj ul Masjid who built

अगर हम बात करें इसकी वास्तुकला की, तो आपको बता दें कि इस मस्जिद की वास्तुकला में इस्लामी और मुगल शैली में निर्मित की गई है। इस मस्जिद पर तीन गुंबद बनाए गए हैं और दो बड़ी मीनार बनाई गई हैं। इस मस्जिद के आसपास बड़ा मैदान है और मस्जिद के सामने वजू के लिए पुल बनाया गया है।

क्या है खासियत- (List of Largest Mosque in India) 

Taj ul masjid facts in hindi

वैसे तो हर जगह अपने आप में खास होती है, लेकिन कहा जाता है कि ये एशिया की सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक है। क्योंकि इसे मस्जिदों का ताज कहा जाता है। लोगों का मानना है कि ये मस्जिद मुस्लिम समुदाय के लिए बहुत खास है। लोग यहां 5 वक्त की नमाज पढ़ने के साथ-साथ इसकी वास्तुकला भी देखने आते हैं। (तस्वीरों में देखें दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत मस्जिद)

Recommended Video

किसने बनवाया था- (Shah Jahan Begum Bhopal) 

कहा जाता है कि इस मस्जिद को भोपाल की रानी शाहजहां बेगम ने करवाया था। बता दें कि शाहजहां बेगम का नाम इतिहास के पन्नों में सिर्फ इसलिए दर्ज नहीं है क्योंकि उन्होंने भोपाल पर राज किया। बल्कि उन्होंने कई ऐसे काम किए जो काबिले तारीफ हैं।

शाहजहां बेगम को इमारते बनवाने का बहुत शौक था इसलिए उन्होंने भोपाल में ताज-उल- मस्जिद, ताजमहल, नूर मस्जिद, बेनजीर मंजिल, नूर महल, निशात मंजिल, नवाब मंजिल आदि बनवाई। इसके अलावा, उन्होंने नवाब जहांगीर मोहम्मद खान और सिकंदर बेगम के नाम से मकबरे भी बनवाए। 

इसे ज़रूर पढ़ें- भोपाल पर शासन कर चुकी इन ताकतवर महिलाओं के बारे में कितना जानते हैं आप?

कैसे जाएं- 

इस मस्जिद को देखने के लिए सबसे पहले आपको भोपाल जाना होगा और भोपाल जाने के लिए आप बस, ट्रेन या फिर हवाई जहाज में से कोई एक सेलेक्ट कर सकते हैं। फिर यहां से आपको कोहेफिजा क्षेत्र जाने के लिए परिवहन का सहारा लेना होगा। 

इस किले की सैर करने के बाद यकीनन आपको बहुत अच्छा लगेगा। आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।