शिमला की खूबसूरती बहुत ही अनोखी है। यहां काफी कुछ देखने और घूमने के लिए हैं। यहां की वादियों में कई सारी कहानियां अलग-अलग रूप में मौजूद हैं। शिमला में खूबसूरती के साथ-साथ यहां कई सारे किस्से भी मौजूद हैं। लेकिन, क्या आप शिमला की कुछ भुतहा जगहों के बारे में जानते हैं? शिमला में मौजूद कुछ ऐसी जगहें हैं जहां रात में तो छोड़िए कई लोग दिन में भी जाने से डरते हैं। यहां तो बाकायदा स्थानीय लोग भी इन कुछ जगहों को हॉरर प्लेसेस के तौर पर मानते हैं। 

अगर आप शिमला घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो यक़ीनन यहां घूमने का रुख कर सकते हैं। अगर आपने शिमला में मौजूद हॉरर टूरिस्ट स्पॉट के बारे में नहीं सुना है तो चलिए बताते हैं आपको इन जगहों के बारे में। 

शिमला टनल 33

haunted places tunnel no  in shimla

शिमला से चर्चित हॉरर प्लेसेस में सबसे ऊपर शिमला टनल 33 का आता है। इस टनल की कहानी एक ब्रिटिश इंजिनियर बारोग से जुड़ी है। इस टनल को बनाने की जिम्मेदारी बारोग/बड़ोग को दी गई थी लेकिन, किसी कारण टनल नहीं बन सका। इसके चलते बारोग को अपमानित और दंडित भी किया गया था। इस घटना के बाद बारोग ने इसी टनल में आत्महत्या कर ली थी। कहा जाता है कि तब से इस टनल में बारोग की आत्मा भटकती रहती है। 

इसे भी पढ़ें: शिमला जाने से पहले इन 5 बातों का रखें खास ख्‍याल

दुखानी का घर

haunted places in shimla dukhani house

दुखानी का घर शिमला की सुंदर पहाड़ियों में मौजूद एक प्राचीन घर है। स्थानीय लोगों का माने तो यहां एक वृद्ध इंसान की आत्मा का प्रकोप है। उनका कहना है कि ब्रिटिश शासन के दौरान उस वृद्ध इंसान ने दुखी के कारण इसी घर में गोली मार ली थी। उसके बाद से दुखानी के घर में उस इंसान की आत्मा भटकती है। आपको बता दें कि दुखनी का घर अब भी वीरान है, जहां बहुत कम लोग ही घूमने के लिए जाते हैं। (ओडिशा के हॉन्टेड प्लेस)

चार्लेविले हवेली

haunted places in shimla chrachwile haweli

वैसे तो शिमला में एक से एक प्राचीन हवेली है लेकिन, सबसे प्राचीन हवेली चार्लेविले हवेली को माना जाता है। उस समय इस हवेली के पास एक आर्मी अफसर का परिवार भी रहता था और दोनों परिवारों का मानना था कि यहां किसी अदृश्य साये का निवास था, जो दिखता और कुछ ही देर में गायब भी हो जाता था। इसके अलावा घर की चीजें के टूटने और गिरने की आवाजें बार-बार सुनाई देती थी। वहीं स्थानीय लोग इस घटना जो सत्य मानते हैं और शाम के बाद यहां जाना ठीक नहीं समझते हैं।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: शिमला की असली खूबसूरती देखनी है तो इस टॉय ट्रेन रूट से सफर करें

इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज

haunted places in shimla medical collage

हिमाचल प्रदेश के साथ-साथ शिमला के मौजूद इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज सबसे बड़ा चिकित्सालय माना जाता है। यहां के कई मरीजों और कर्मचारियों को अजीबो-गरीब घटनाओं की शिकायत की है। उनका मानना था कि यहां की लिफ्ट और गलियारों आदि जगहों पर अनहोनियां घटती हैं। कई लोगों का ये भी कहना है कि जान देने वाले मरीजों और लोगों की आत्माएं आज भी भटकती हैं। (भारत के 5 Haunted रेलवे स्टेशन)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मिनाक्षी चौधरी नाम की एक लेखिका ने 'घोस्ट स्टोरीज ऑफ शिमला हिल्स' पुस्तक लिखी हैं, जिसे आप आसानी से खरीदकर पढ़ भी सकते हैं। इस पुस्तक के द्वारा आप इन जगहों के साथ अन्य जगहों के बारे में और भी करीब से जान सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@live.staticflickr.com,indiatimes)