गर्मियां अपने चरम पर हैं। तेज धूप, गरम लू और पसीने की चिपचिपाहट से सभी परेशान हैं। आपको भी गर्मी का यह मौसम जरूर परेशान कर रहा होगा और आपको भी किसी ऐसी प्‍लेस पर जाने का मन हो रहा होगा जहां पर मौसम में ठंडक हो, हरे भरे पहाड़ हो और खूबसूरत नजारे हों। अगर वाकई आप चाहें तो यह सब आपको मिल सकता। इसके लिए आपको ज्‍यादा दूर जाने की जरूरत नहीं है। खासतौर पर अगर आप दिल्‍ली, चंडीगड़ या इसके आसपास के किसी शहर या कस्‍बे रहती हैं तो आपके लिए शिमला से बेस्‍ट और कोई भी जगह नहीं हो सकती। वैसे भी बात जब ठंड की आती हैं तो शिमला का नाम लिस्‍ट में सबसे टॉप पर होता। और अगर आपकी लिस्‍ट में शिमला का नाम नहीं है तो इस समर सीजन आप शिमला के लिए ट्रिप जरूर प्‍लान करें, मगर शिमला जाने से कुछ जरूरी बातें जरूर जान लें, इससे आपका सफर शिमला में आसान और मजेदार हो जाएगा। हालहि में शिमला के ट्रिप पर गईं हर जिंदगी की कंटेंट राइटर अनुराधा गुप्‍ता अपने कुछ मजेदार एक्‍सपीरिंयर शेयर आपसे शेयर करेंगी, जिन्‍हें जान कर आपको शिमला में ट्रैवल करना बेहद आसान हो जाएगा। 

Read More: अगर इन 5 जगहों पर की डेस्टिनेशन वेडिंग तो दुनिया देखती रह जाएगी

summer vacation shimla ()

खूब वॉक करने के लिए हो जाएं तैयार 

जब हरे भरे पहाड़ों का ख्‍याल जहन में आता है तो ताजगी सी छा जाती है मगर जब इन्‍हीं पहाड़ों पर वॉक करना पड़ता है तो यही ताजगी थकावट में बदल जाती हैं। अनुराधा के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। नेचर लवर अनुराधा इस ट्रिप में अपने हसबेंड के साथ गईं थीं। उनकी प्‍लानिंग थी कि वहां जा कर एक गाड़ी हायर करके वे दोनों शिमला की सभी खूबसूरत प्‍वाइंट्स देख लेंगे। मगर शिमला पहुंचते उन्‍हें इस बात का अहसास हो गया कि गाड़ी हायर करना तो दूर पब्लिक कंवेंस मिलना भी शिमला में मुश्किल है। जी हां, शिमला पूरी तरह से पहाड़ों पर बसा एक खूबसूरत शहर है और इस शहर की प्राकृतिक खूबसूरती बरकरार रहे इसलिए यहां पर बहुत कम पब्लिक कंवेंस चलते हैं। अनुराधा बताती हैं, ‘ शिमला में गिने चुने ही पब्लिक कंवेंस हैं इसलिए कई कई किलोमीटर तक पैदल ही चलना पड़ता है। अगर शिमला जाना है तो इस बात को दिमाग में बैठा लें कि वहां आपको खूब चलना होगा क्‍योंकि शिमला पहाड़ो के कई लेवल्‍स में बसा हुआ है। इन में से कुछ ही लेवल्‍स हैं जिनमें गाडि़यां चलती हैं। बाकी में सभी को पैदल ही चलाना पड़ता है। इसलिए अगर आप में चलने की आदत नहीं है तो शिमला जाने से पहले डाल लें। ’

Read More: अच्छा तो यहां शूट हुए थे फिल्म Jab We Met के best romantic scenes

summer vacation shimla ()

मॉल रोड के पास ही बुक करें होटल 

गर्मियों के मौसम में शिमला लोगों की पहली पसंद बन जाता है। बच्‍चों की छुट्टियां हो या हनीमून पर जाने वाले कपल सभी को शिमला से बेस्‍ट और कुछ नहीं लगता अगर आप भी इस बार शिमला जाने का प्‍लान बना रहीं है तो अच्‍छी बात है मगर जाने से पहले अपना होटल जरूर बुक कर लें। दरअसल इस मौसम में शिमला के सभी अच्‍छे होटल्‍स पहले से ही बुक हो जाते हैं। इस लिए पहले से ऑनलाइन बुकिंग करवा लेना ही अच्‍छा होगा। अनुराधा बताती हैं, शिमला में वैसे तो कई अच्‍छे होटल्‍स हैं मगर रुकने के लिए बेस्‍ट है कि मॉल रोड में होटल बुक किया जाए क्‍योंकि यह शिमला की बेस्‍ट प्‍लेस है और यहां से शिमला के कई टूरिस्‍ट प्‍वाइंट्स बेहद नजदीक हैं। मगर यहां मनचाहा होटल मिल पाना बहुत मुश्किल है खासतौर पर अगर आप शिमला पहुंच कर होटल सर्च कर रही हैं तो। बेस्‍ट है कि शिमला पहुंचने से पहले ही मॉल रोड में मौजूद किसी अच्‍छे होटल को बुक कर लें और भी अच्‍छा रहेगा कि आपका होटल लिफ्ट के नजदीक हो। दरअसल शिमला में इतना चढ़ाव और उतारव है कि आपको वहां पहाड़ से नीचे उतरने के लिए लिफ्ट का सहारा लेना होगा। अनुराधा कहती हैं, शिमला की लिफ्ट दिल्‍ली की मेट्रो की तरह है। मगर मुश्किल यह है कि पूरे शिमला में लिफ्ट केवल दो जगह ही है। लिफ्ट के नजदीक कई होटल्‍स हैं। यह होटल सस्‍ते महंगे दोनों ही हैं। जैसा आपका बजट हो आप बुक कर सकती हैं। 

summer vacation shimla ()

बिना गर्म कपड़ों के न जाएं

अगर आप सोच रही हैं कि शिमला में गर्मियों के मौसम में आ शॉर्ट और हाल्‍फ आस्‍तीन के कपड़ों में घकूम सकेंगी तो यह आपकी गलतफैमी है क्‍योंकि शिमला में गर्मियों के मौसम में भी तापमान 10-12 से ज्‍यादा नहीं होता। यहां पर सुबह और रात दोनों ही ठंडी होती हैं। अनुराधा बताती हैं, शिमला में दिन के वक्‍त तेज धूप निकलती है मगर हवाएं इतनी ठंडी होती हैं कि बिना स्‍वेटर पहने काम नहीं चलता। वहीं रात में तो शिमला अच्‍छा खास ठंडा हो जाता हैं। इसलिए शिमला जाएं तो स्‍वेटर ले जाना मत भूलें। 

summer vacation shimla ()

लोकल कनवेंस के बारें में पहले से लें जानकारी

शिमला में ऐसा नहीं है कि लोकल कनवेंस हैं ही नहीं मगर उनकी संख्‍या बहुत सीमित है। अगर आपको 1-2 किलोमीटर जाना होता है तो पैदली जाना होगा मगर आपको किसी साइट सींग के लिए जाना है तो यहां के कनवेंस के बारे में आपको नॉलेज होनी चाहिए। यहां प्राइवेट और सरकारी दोनों ही तरह कनवेंस हैं। अनुराधा कहती हैं, शिमला में बसें भी चलती हैं और छोटी कारें भी। मगर आपको घूमने जाना है तो कोशिश करें कि सरकारी कनवेंस में ही जाएं। ये ज्‍यादा सेफ और सस्‍ते होते हैं। सरकारी होने की वजह से जिम्‍मेदार भी होते हैं। आप चाहें तो हिमाचल प्रदेश टूरिज्‍म डिपार्टमेंट की ओर चलने वाली गाडि़यों में बुकिंग करा सकते हैं। 

summer vacation shimla ()

रुकें शिमला में मगर घूमें आसपास 

शिमला बेहद खूबसूरत प्‍लेस है मगर उसके आसपास मौजूद छोटे छोटे गांव और कस्‍बे भी बहुत खूबसूरत हैं और एतिहासिक भी। अगर शिमला जा रही हैं तो कोशिश करें कि शिमला में कम शिमला के आसपास ज्‍यादा घूमें। अनुराधा बताती हैं, शिमला के पास कुफ्री, फागू, नालधेरा, मासोब्रा वैली आदि कुछ ऐसे स्‍थान हैं, जहां पर जाया जा सकता है। यह जगह खूबसूरत होने के साथ ही कुछ ऐतिहासिक दरोहरों को भी समेटे हुए हैं। जैसे कुफ्री के नजदीक मौजूद चीनी बंगला वहां के राजा की चीनी वाइफ का घर हुआ करता था अब इस बंगले को कैफे बना दिया गया है। इसी तरह फागू में सेब की खेती आपको काफी रोमांचित करेगी। नालधेरा गोल्‍फकोर्ट भी आपको आकर्षित करेगा। यहां आप हॉर्सराइडिंग भी कर सकती हैं। 

तो फिर देर किस बात की टिकट बुक कराइए और पहुंच जाइए शिमला की हसीन वादियों में जहां गर्मी का अहसास भी आपसे कोसो दूर होगा। 

Recommended Video