बॉलीवुड विश्व की दूसरी सबसे बड़ी फिल्म इंडस्ट्री है। यहां काम करने वाला हर कलाकार लाखों करोड़ो रुपये कमाता है। बॉलीवुड फिल्मों में छोटे से छोटे रोल करने वाले एक्टर को भी लाखों रुपये की फीस दी जाती है। इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि बॉलीवुड फिल्मों का कितना बड़ा बजट होता होगा। जब भी कोई डायरेक्टर किसी फिल्म को बनाने के बारे में सोचता है तो सबसे पहली चीज होती है लोकेशन। हर फिल्म की लोकेशन यानि कि बैकग्राउंड जितना शानदार होगा ऑडीअन्स उतना ही फिल्म से रिलेट करेगी। यही कारण है कि फिल्म डारेक्टर देश विदेश में शूटिंग करते हैं। अक्सर लोगों को ऐसा लगता है कि बॉलीवुड की बड़े बजट वाली फिल्मों की शूटिंग विदेशों में होती है। जबकि ऐसा नहीं है। आज हम आपको इंडिया की कुछ जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां कई बॉलीवुड की कई बड़ी फिल्मों की शूटिंग हुई है।

इसे भी पढ़ें: ये 6 जगहें हैं धरती का स्वर्ग, यहां के खूबसूरत नजारे आपको देंगे चैन और सुकून

एम्बर फोर्ट

famous places in india where  Bollywood movies were shot inside

एम्बर फोर्ट को एमर फोटे भी कहते है। यह जयपुर से करीब 10 किलोमीटर की दूरी पर है। यह एक ऐसी जगह है जहां बाजीराव मस्तानी, जोधा अकबर, वीर और बोल बच्चन जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों की शूटिंग हुई है। एम्बर फोर्ट को वर्ल्ड हेरिटेज साइट कहा जाता है जो बॉलीवुड की शूटिंग के लिए एक मशहूर लोकेशन में से एक है। हर डारेक्टर इस लोकेशन को अपनी फिल्म में जरूर एड करना चाहते हैं।

दिल्ली की हिस्टोरिकल साइट

famous places in india where  Bollywood movies were shot inside

दिल्ली सिर्फ देश की राजधानी ही नहीं बल्कि बॉलीवुड डारेक्टर्स के लिए फिल्में शूट करने की बेस्ट जगह भी मानी जाती है। आमिर खान की फिल्म फना के गाने 'चांद सिफारिश' में कुतुब मीनार को बहुत ही खूबसूरत तरह से दिखाया गया है। इसके अलावा आमिर की पीके फिल्म में भी लाल किला का चित्र आता है। फिल्म 'बैंड बाजा बारात' के गाने तरकीबे की शूटिंग दिल्ली यूनिवर्सिटी के रामजस और हंसराज कॉलेज में की गई थी। इसके अलावा लोधी गार्डन, जंतर मंतर और इंडिया गेट जैसी कई अन्य हिस्टोरिकल साइट्स पर भी फिल्मों की शूटिंग की जाती है।

पांगोंग त्सो

famous places in india where  Bollywood movies were shot inside

लद्दाख के पांगोंग त्सो लेक पर भी एक नहीं बल्कि कई फिल्मों की शूटिंग हुई है। बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म 3 ईडीअट्स के क्लाईमेक्स सीन को भला कौन भूल सकता है? ये फिल्म का काफी मशहूर सीन है जिसे पांगोंग त्सो पर फिल्माया गया था। इसके अलावा यहां फिल्म दिल से और जब तक है जान के कुछ सीन भी शूट किए गए थे। आने वाली फिल्मों में भी पांगोंग त्सो जरूर देखा जाएगा।

वाराणसी यानि कि बनारस

famous places in india where  Bollywood movies were shot inside

उत्तर प्रदेश का बनारस धार्मिक स्थल होने के साथ ही फिल्में शूट करने की भी बेस्ट लोकेशन में से एक है। सोनम कपूर की फिल्म रांझणा की शूटिंग वाराणसी में हुई थी। इसके अलावा दीपिका पादुकोण और अमिताभ बच्चन की सुपरहिट फिल्म 'पीकू' में भी वाराणसी के खूबसूरत घाट को बहुत ही शानदार तरीके से फिल्म में दिखाया गया है। आपको बता दें कि वाराणसी के घाट पर कई मॉडल्स शूट भी होते हैं।

इसे भी पढ़ें: भारत-चीन की बॉर्डर पर बसा हिमाचल के इस गांव में मिलेंगे स्विट्जरलैंड जैसे खूबसूरत नजारे

होगी ब्रिज

famous places in india where  Bollywood movies were shot inside

वेस्ट बंगाल की 'होगी नदी और होगी ब्रिज' अपनी खूबसूरती के चलते विदेशों तक प्रसिद्ध है। इस ब्रिज पर कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग हुई है। यहां फिल्मी कहानी, गुंडे और बर्फी की शूटिंग भी हुई है। आज की तारीख में ये भारत में एक मशहूर शूटिंग लोकेशन में से एक बन गया है।