गोवा ट्रिप जाने से पहले कई लोगों को ये लगता है कि उन्हें सबसे फेमस beach और म्यूजिम आदि घूमने चाहिए। लेकिन फेमस टूरिस्ट स्पॉट देखते-देखते वो ये भूल जाते हैं कि गोवा में असल में इतनी जगहें हैं जहां बहुत सारे टूरिस्ट नहीं मिलेंगे और साथ ही साथ उन्हें बेहद मनमोहक नजारे देखने को मिलेंगे। गोवा हमारे देश का सबसे छोटा राज्य है, लेकिन ये सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक है।  

आज हम ऐसे ही एक beach और उससे सटे तालाब की बात कर रहे हैं जहां ज्यादा लोग नहीं जाते। दरअसल, ये ज्यादा लोगों को पता ही नहीं है, लेकिन आरम्बोल beach गोवा के सबसे खूबसूरत beach में से एक है। ये नॉर्थ गोवा का आखिरी बीच है और इसके बाद साउथ गोवा आ जाता है। आरम्बोल जाने वाले लोगों को भी ये नहीं पता होता कि इसका एक हिस्सा तो ज्यादा भीड़ वाला है, लेकिन एक हिस्सा ऐसा भी है जहां लोग ज्यादा नहीं जाते और वो हिस्सा ऐसा है जहां मीठे पानी का तालाब भी है जिसे स्थानीय लोग स्वीट लेक कहते हैं।  

hidden places in goa

इसे जरूर पढ़ें- थाइलैंड ट्रिप हुई और भी सस्ती, अब यहां घूमने वालों को होगा ये फायदा 

मेरा एक्सपीरियंस- 

मैं 2017 में इस जगह गई थी। आरम्बोल beach पर जाकर लगा कि शायद मैंने ज्यादा सुन लिया। इतना खास नहीं है, लेकिन स्वीट लेक देखना था। ये आरम्बोल का एक हिस्सा ही था और अधिकतर टूरिस्ट यहीं से वापस जा रहे थे। यहां से आगे स्वीट लेक के लिए थोड़ी सी मेहनत करनी थी। आरम्बोल मछुआरों का गांव है और इसलिए यहां स्वीट लेक तक जाने वाले रास्ते भी कच्चे-पक्के बने हुए थे। नीचे दी हुई तस्वीर आरम्बोल beach की शाम की है जहां मैं अपनी सहेलियों के साथ गई थी। 

Goa secret beach

यहां जाकर beach का दूसरा हिस्सा ही दिखा। पत्थरों के बीच से रास्ता निकलता है और साथ ही साथ बेहद खूबसूरत नजारा दिखता है। वहां पहुंचने के बाद ऐसा लगा जैसे वाकई बाघा और कैंडोलिम जैसे beach इसकी खूबसूरती के आगे कुछ कम हैं। यहां ज्यादा लोग नहीं थे और हमने आराम से 2-3 घंटे यहां बिता दिए।  

स्वीट लेक का पानी मीठा है और यहां आने वाले लोगों को ये भी आनंदित करता है। पानी काफी साफ है और यहां अक्सर एक्का-दुक्का विदेशी टूरिस्ट मिल जाते हैं। इसके आगे जाने से हम थोड़ा कतरा गए क्योंकि आगे जंगल था, लेकिन बड़े ग्रुप के साथ आए लोग वहां भी जा रहे थे।  

goa travel experience

इस जगह पर सबसे खास है सनसेट- 

आरम्बोल जाने के बाद कुछ ऐसी प्लानिंग कर सकते हैं कि सनसेट देखा जाए। यहां का सनसेट बहुत ही ज्यादा खूबसूरत है और क्योंकि यहां ज्यादा लोग नहीं होते हैं इसलिए इसे आराम से रेत पर लेटे हुए बिना किसी परेशानी के आप एन्जॉय कर सकते हैं। वैसे धीरे-धीरे ये जगह लोकप्रिय हो रही है और ये फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनती जा रही है। पर फिर भी नॉर्थ गोवा के अन्य beach के मुकाबले इस मनमोहक beach पर आपको भीड़ कम मिलेगी। 

अगर यहां रहना हो तो? 

अगर आप यहां रहना चाहें तो यहां भी होटल और beach huts उपलब्ध हैं। ये झोपड़ियां बाघा और अन्य नॉर्थ गोवा के मुकाबले काफी सस्ता है। यहां 500-1000 रुपए के बीच एक ऐसी झोपड़ी मिल जाएगी जहां से 1 मिनट की दूरी पर समुद्र है और सोते-जागते लहरों का लुत्फ उठाया जा सकता है। सबसे अनोखी बात ये है कि आरम्बोल के अधिकतर शैक और beach hotel हिमाचली या उत्तराखंडी लोगों द्वारा चलाए जाते हैं तो नॉर्थ इंडिया से जाते समय आपको अजीब नहीं लगेगा। 

इसे जरूर पढ़ें- Kerala Vacation: ऑफ सीजन में केरल घूमने जाएं और ये 5 फायदे उठाएं

क्या रखें ध्यान-

ठीक है यहां काफी सस्ते में हट मिल जाएगी, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि यहां रुकना एकदम सुरक्षित है। आप किसी गांव के बीच में हैं और ये पनजी से 43 किलोमीटर दूर है। ये गोवा ट्रिप का हिस्सा हो सकता है, लेकिन रुकना उतना अच्छा नहीं माना जाएगा। अगर आप यहां जाते हैं तो आपको ये ध्यान रखना होगा कि यहां सुरक्षा के इंतज़ाम ज्यादा नहीं है। वैसे लोग काफी अच्छे हैं, लेकिन फिर भी ये इलाका थोड़ा अलग-थलग पड़ जाता है। तो ये सोचकर ही जाएं।