देश के यह खूबसूरत शहर बॉलीवुड फिल्‍मों की शूटिंग के लिए हैं मशहूर, एक बार जरूर जाएं

By Anuradha Gupta19 Aug 2018, 18:12 IST

बॉलीवुड की फिल्‍में आम लोगों की जिंदगी हमेशा से प्रभावित करते हुए आई है। कभी फैशन को लेकर तो कभी रहनसहन को लेकर मगर अब बॉलीवुड फिल्‍में हॉलीडे डेस्टिनेशन को लेकर भी लोगों को प्रभावित कर रही हैं। फिल्‍मों की शूटिंग देश के अलग-अलग भागों में होती हैं। खूबसूरत लोकेशन के लिए कई बार बॉलीवुड की फिल्‍में विदेशों में भी शूट होती है मगर भारत में ऐसी कई खूबसूरत जगह हैं जहां बॉलीवुड की कई फिल्‍मों की शूटिंग हो चुकी है और अब वह इतनी पॉपुलर हो चुकी हैं कि लोग भी उन प्‍लेसेस को अपनी हॉलीडे डेस्टिनेशन बना रहे हैं। आज हम इस वीडियो में कुछ ऐसी ही जगह के बारे में आपको बताएंगे जहां कई फिल्‍मों की शूटिंग हो चुकी है। 

गोवा 

अपने खूबसूरत बीचों के लिए फेमस गोवा कई बॉलीवुड फिल्‍मों की शूटिंग लोकेशन रह चुका है। फिल्‍म दिल चाहता है, गोलमाल, काई पो ची जैसी फिल्‍में यहां शूट हो चुकी हैं। इनके अलावा कई नई पुरानी फिल्‍मों में गोवा के बीच और खूबसूरत चर्च भी देखने को मिलते हैं। गोवा वॉटर स्‍पोर्ट्स जैसे स्‍कूबा डाइविंग, वॉटर स्‍कूटर और पैरा सेलिंग भी मौजूद हैं। नए कपल्‍स और दोस्‍तों के साथ यहां पर अच्‍छा वक्‍त बिताया जा सकता है। 

लद्दाख 

खूबसूरत वादियों और बर्फीले पहाड़ों के लिए फेमस लद्दाख भी हमेशा से बॉलीवुड इंडस्‍ट्री की फेवरेट शूटिंग लोकेशन रही है। यहां फिल्‍म 3 इडियट, टशन, जब तक है जान और लक्ष्‍य जैसी कई हिट फिल्‍में शूट हो चुकी हैं। लद्दाख में बर्फीले पहाड़ों के साथ ही बहुत सारी खूबसूरत झीलें भी हैं जिन्‍हें देख कर आपका दिल खुश हो जाएगा। 

कश्‍मीर 

कश्‍मीर को भारत की सबसे खूबसूरत जगह में गिना जाता है। यहां पर फिल्‍मों की शूटिंग साल के 12 महीने चलती ही रहती है कभी कोई फिल्‍म शूट हो रही होती हैं तो कभी कोई। हाल ही में यहां फिल्‍म राजी की शूटिंग हुई थी जो सुपर हिट थी इससे पहले यहां फिल्‍म कश्‍मीर की कली, हैदर और मिशन कश्‍मीर जैसी हिट फिल्‍में शूट हो चुकी हैं। कश्‍मीर में देखने के लिए काफी कुछ है। यहां खूबसूरत वादियां तो आपका मन मोह ही लेंगी मगर यहां पर आपको झीलें, किले और कई मंदिर भी देखने को मिलेंगे। 

शिमला 

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला देश के खूबसूरत शहरों में शुमार है। यहां का शांत वातावरण और प्राकृतिक खूबसूरती दोनों का कॉम्‍बीनेशन आपको यहां पर बार-बार आने के लिए आकर्षित करेगा। यहां पर कई फिल्‍मों की शूटिंग भी हो चुकी है, जिसमें से फिल्‍म बैंग-बैंग, ब्‍लैक, जब वी मेट, तमाशा बॉलीवुड चार्चित मूवी रही हैं। फिल्‍मों शिमला की मॉल रोड को सबसे ज्‍यादा दिखाया जाता है। यह जगह शिमला का दिल कही जाती हैं क्‍योंकि यहां पर खूबसूरत चर्च, बेक्री शॉप्‍स और कई बड़े ब्रांड्स के शोरूम्‍स हैं।