• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

केरल के हिल स्टेशन थेक्कडी में ये हैं घूमने की बेहतरीन जगहें

अगर आप वीकेंड पर हिल स्टेशन जाना चाहती हैं तो थेक्कडी में घूमना एक अच्छा विचार हो सकता है।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -03 Jul 2022, 08:30 ISTUpdated -02 Jul 2022, 16:53 IST
Next
Article
keral travel places

भारत में जब घूमने की बेहतरीन जगहों की बात होती है, तो उसमें केरल राज्य का नाम अवश्य लिया जाता है। यूं तो पूरे राज्य में आप कई बेहतरीन जगहों में घूम सकते हैं, लेकिन अगर आपने वीकेंड पर किसी हिल स्टेशन पर जाने का मन बनाया है तो ऐसे में केरल के थेक्कडी हिल स्टेशन को एक्सप्लोर कर सकती है। थेक्कडी का हिल स्टेशन केरल का एक पॉपुलर हॉलिडे डेस्टिनेशन है जो केरल के इडुकी जिले में स्थित है। यह पेरियार राष्ट्रीय उद्यान में स्थित है और इसकी ऊंचाई 1337 मीटर है। 

शांत ग्रामीण इलाकों से लेकर घने जंगलों के कारण थेक्कडी का हिल स्टेशन बेहद ही मनमोहक नजर आता है। इस अलावा, यहां पर पाई जाने वाली विशिष्ट वनस्पतियों और जीवों को देखने के लिए भी लोग यहां पर आना चाहते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको थेक्कडी में स्थित कुछ ऐसी जगहों के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी केरल यात्रा को अविस्मरणीय बनाने में मदद करेंगी-

पेरियार वाइल्डलाइफ सैन्चुरी जाएं

wildlife

अगर आपको प्रकृति के करीब रहना अच्छा लगता है और आप तरह-तरह के वन्यजीवों को अपनी आंखों से देखना चाहती हैं तो आपको पेरियार वाइल्डलाइफ सैन्चुरी अवश्य जाना चाहिए। यह पेरियार नदी के तट पर स्थित है और यहां पर आप भारत में कुछ बेहतरीन वन्यजीवों को आसानी से देख सकती हैं। इसके अलावा, यहां पर आप बांस राफ्टिंग का आनंद भी ले सकती हैं, जो यकीनन आपके लिए एक अद्भुत अनुभव होगा। इसे थेक्कडी में देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें- परिवार के साथ घूमने के लिए भारत की 9 सबसे खूबसूरत जगह

मंगला देवी मंदिर

इडुक्की में मंगला देवी मंदिर प्रमुख थेक्कडी आकर्षणों में से एक है। इसे प्रसिद्ध पेरियार टाइगर रिजर्व के परिसर के भीतर बनाया गया है। मंगला देवी को कन्नकी के नाम से भी जाना जाता है। इस मंदिर में न केवल तीर्थयात्री आते हैं, बल्कि इस पर्यटन स्थल पर वे लोग आते हैं जो प्राचीन वातावरण के साथ एक शांत स्थान की तलाश में हैं।

कुमीली

kumili

थेक्कडी की यात्रा करने वाले किसी भी पर्यटक को एक बार कुमीली अवश्य घूमना चाहिए। थेक्कडी से चार किलोमीटर के बाहरी इलाके में स्थित, इलायची पहाड़ियों के बीच बसा यह खूबसूरत शहर मसाले और चाय के बागानों के लिए बेहद मशहूर है। स्पाइस-ट्रेडिंग ने इस स्थान को व्यावसायिक रूप से भी महत्वपूर्ण बना दिया है। पर्यटक इस शहर में केरल के विशिष्ट व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं।

Recommended Video

मुरीक्कडी 

थेक्कडी से लगभग पांच किलोमीटर दूर मुरीक्कडी एक बेहतरीन पिकनिक स्पॉट है। मुरीक्कडी को विभिन्न मसालों के बागानों के लिए जाना जाता है। यहां पर कॉफी और इलायची की बागवानी भी की जाती है। इस स्थान पर लौंग, अदरक, हल्दी, वेनिला और चाय सहित मसालों की बारह से अधिक किस्मों की खेती की जाती है।

थेक्कडी झील

thekkedey

संरक्षित जंगल क्षेत्र में स्थित थेक्कडी झील का अपना एक अलग ही आकर्षण है। यह वन्य जीवन की विविध किस्मों को देखने का अवसर आपको प्रदान करती है। यहां पर आप नाव की सवारी भी कर सकते हैं, जिस दौरान आपको मालाबार ग्रे हॉर्नबिल और नीलगिरी वुड पिजन जैसे कुछ दुर्लभ पक्षियों को देखने का अवसर मिलता है। यह खूबसूरत झील पेरियार राष्ट्रीय उद्यान के निकट स्थित है और एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, और आपके मन, शरीर और आत्मा को आराम देने के लिए पर्याप्त शांत है। यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आपको हाथियों के झुंड को झील के किनारे स्नान करते देखने का भी मौका मिल सकता है।

इसे जरूर पढ़ें- इस जुलाई अपनी डेस्टिनेशन लिस्ट मे शामिल करें केरल का मलप्पुरम

तो अब आप जब भी केरल के थेक्कडी हिल स्टेशन पर जाएं, तो वहां का एक्सपीरियंस हमारे साथ फेसबुक पेज पर अवश्य साझा कीजिएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik, vitaratours, wikimedia

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।