केरल राज्य अपनेआप में एक अनूठा राज्य है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता देखते ही बनती है। एक ओर हरियाली तो दूसरी तरफ मनलुभावन बीच, हर किसी का मन मोह लेते हैं। लेकिन केरल की प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ एक चीज और जो बेहद लाजवाब है, वह है वहां का खाना। भगवान का अपना देश माना जाने वाला यह राज्य हर लिहाज से कुछ अलग ही पेश करता है, फिर चाहे वह यहां की प्राकृतिक सुंदरता हो, यहां की भाषा, रहन-सहन या फिर यहां का भोजन। अगर आप फूडी हैं तो एक बार केरल जरूर घूमकर आएं। यकीन मानिए, यहां पर आपके टेस्टबड को बहुत कुछ चखने को मिलेगा। केरल की कुछ डिशेज बेहद खास है, जिनका असली स्वाद आपको केरल में ही मिलेगा। अगर आप केरल जा रही हैं तो वहां की कुछ फेमस डिश को चखना बिल्कुल भी न भूलें। क्योंकि इनका स्वाद चखे बिना आपकी केरल की ट्रिप पूरी हो ही नहीं सकती। तो चलिए जानते हैं केरल की कुछ बेहद टेस्टी डिशेज के बारे में-

कराइमेन फ्राई

कराइमेन फ्राई केरल की पारंपरिक व्यंजनों में से एक है। केरल बैकवॉटर्स में कराइमेन या पर्ल स्पॉट मछली बहुतआम पाई जाती है और यह डिश उसी मछली की मदद से तैयार की जाती है। पूरे केरल में यह डिश बेहद आसानी से कहीं पर भी मिल जाती है, हालांकि एक जगह से दूसरी जगह आप इसके स्वाद में थोड़ा फर्क महसूस कर सकती हैं। यह पारंपरिक रूप से एक सीरियाई क्रिशियन डिश है, लेकिन केरल में इस डिश के बिना छुट्टियां अधूरी ही मानी जाती हैं।

मालाबारी पैरोटा

अगर आसान शब्दों में कहा जाए तो मालाबारी पैरोटस फ़्लफ़िएस्ट पराठा होगा जिसे आपने कभी भी चखा होगा। इस परांठे को बनाते समय उसकी कई लेयर्स बनाई जाती हैं। हर लेयर के साथ यह और भी अधिक मुलायम व टेस्टी होता चला जाता है। वैसे तो यह मालाबारी पैरोटा आपको देश के अलग-अलग राज्यों में भी चखने को मिलेगा, लेकिन इसका असली स्वाद केवल केरल में ही मिल सकता है। इस पैरोटा को और भी अधिक लजीजदार बनाने के लिए आप इसमें अलग-अलग स्टफिंग भर सकते हैं।

Kaapi

inside  Kerala foods to explore

वैसे तो आपने कई बार कॉफी का स्वाद चखा होगा, लेकिन केरल की कापी का कोई जवाब नहीं है। यह एक तरह की फिल्टर कॉफी है, जो केरल के लगभग हर रेस्टोरेंट पर आसानी से मिल जाती है। स्थानीय लोगों द्वारा कापी को काफी पसंद किया जाता है। आप भी एक बार इस कॉफी का लुत्फ जरूर उठाएं

Payasam 

card Kerala food

अगर मीठा आपकी कमजोरी है तो केरल में पायसम का स्वाद चखना न भूलें। यह खीर की तरह ही एक डेसर्ट है, जिसे टूटे हुए चावल, वरमिसीली, केसर, इलायची और कुछ बेहतरीन स्वादों की मदद से तैयार किया जाता है। यह देखने में भले ही खीर की तरह नजर आए, लेकिन इसका स्वाद उससे अलग होता है और इसका एक चम्मच भी आपको मन ही मन एक अलग दुनिया में ले जाता है।

Puttu

inside  Kerala foods to explore

पुट्टु को केरल में लोग नाश्ते के रूप में खाना ज्यादा पसंद करते हैं। पुट्टू का अर्थ है मलयालम में बिदाई। यह चावल व नारियल की मदद से तैयार किया जाता है और इसके अंदर अक्सर मीठा या नमकीन भरा जाता है। यह इतना नरम होता है कि मुंह में रखते ही घुल जाए। इसे आपको शायद चबाने की जरूरत भी न पड़े।