• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mohd Fashahat Ali
  • Editorial, 01 Apr 2022, 17:28 IST

लखनऊ में पिकनिक की हैं कई जगह, जहां जाकर आपको आएगा मजा

लखनऊ शहर सिर्फ नवाबों के लिए ही नहीं बल्कि कई अन्य चीजों के लिए भी मशहूर है।
author-profile
  • Mohd Fashahat Ali
  • Editorial, 01 Apr 2022, 17:28 IST
Next
Article
picnic  places  in  lucknow

आजकल की दौड़ भाग वाली जिंदगी में बच्चों और परिवार के लिए समय निकालना काफी मुश्किल हो जाता है। लेकिन, ऐसा होता है कि जब हम परिवार के साथ पिकनिक पर जाने का प्लान बनाते हैं, तो वो किसी ना किसी वजह से कैंसिल हो जाता है। बता दें कि पिकनिक परिवार के सबसे यादगार भरा पल होता है जब, पूरा परिवार एक साथ मौज मस्ती करते नजर आते हैं। जहां पर पूरा परिवार कई घंटे तक दुनिया को भुलाकर नए लम्हे को जीते हैं। अगर आप भी अपने परिवार के साथ पिकनिक पर जाने का प्लान कर रहे हैं और आपको लखनऊ में पिकनिक की बेस्ट जगह नहीं मिल रही है, तो आज हम इस आर्टिकल में आपको सबसे बेस्ट पिकनिक स्पॉट बताने वाले हैं, जो आपके परिवार के लिए बेस्ट और मस्ती से भरपूर होगा।

जनेश्वर मिश्र पार्क

janeshwar mishra park lucknow

जनेश्वर मिश्र पार्क लखनऊ के गोमती नगर में स्थित है। यह पार्क आसपास के इलाके में पिकनिक के लिए बेस्ट मानी जाती है। जनेश्वर पार्क 370 एकड़ में फैला है। यह कई तरह के आकर्षण का केंद्र हैं, जैसे थीम गार्डन, फव्वारे, विभिन्न प्रकार के पौधे आदि। यहां छोटा प्रशासन भवन भी बनाया गया है। जनेश्वर मिश्र पार्क को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यहां पर बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई लुफ्त उठा सकता है। पार्क के दूसरे छोर में 40 एकड़ में खूबसूरत झील है, जो कि पर्यटकों का मन मोह लेता है। अगर आप लखनऊ या लखनऊ के आसपास रहते हैं, तो जनेश्वर मिश्र पार्क ज़रूर जाएं। यहां आपके परिवार को भरपूर मनोरंजन मिलेगा।इस पार्क में प्रवेश करने के लिए एंट्री शुल्क 10 रुपये भुगतान करना होगा। वहीं दिव्यांग, बुजुर्गों और बच्चों के लिए एंट्री मुक्त हैं।

अंबेडकर पार्क

ambedkar memorial park lucknow

अंबेडकर पार्क लखनऊ के गोमती नगर में करीब 107 एकड़ में फैला हुआ है। यह पार्क लखनऊ में ही नहीं पूरे भारत में पर्यटन स्थलों में जाना जाता है। ये लखनऊ में ऐसी जगहों में एक है, जिसे देखने के लिए देश-विदेश से पर्यटक आते हैं। इसमें लाल पत्थरों द्वारा काम कराया गया और फर्श पर सफेद पत्थरों का काम कराया गया है। इस पार्क में पत्थरों के 40 हाथी के साथ-साथ जगह-जगह पर पेड़ लगाए गए हैं। बता दें कि इस पार्क में कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। इस पार्क की वजह से शहर की रौनक में चार चांद लग गया है। इस पार्क में एंट्री के लिए पर्यटकों को 10 रुपये भुगतान करना होता है। (उत्तराखंड की 5 ऑफबीट डेस्टिनेशंस)

इसे ज़रूर पढ़ें-ये 11 जगहें देखे बिना ना कहें इस खूबसूरत नवाबों के शहर को अलविदा

Recommended Video

बड़ा इमामबाड़ा

bara imambara lucknow

बड़ा इमामबाड़ा भारत के ऐतिहासिक इमारतों में से एक है, जो कि लखनऊ में स्थित है। इसका निर्माण 1784 ई में मजदूरों को रोजगार देने के उद्देश्य से आसफुद्दौला ने किया था। जिसे बनाने में 14 साल का समय लगा था। लखनऊ के बड़ा इमामबाड़ा में घूमने के लिए रूमी दरवाजा, बावली, गार्डन, घंटा घर, भूल भुलैया, पिक्चर गैलरी जैसे जगहें हैं। बता दें कि भूल भुलैया में 1000 से ज्यादा छोटे-छोटे मार्ग हैं और भूल भुलैया से निकलने के लिए सिर्फ 2 रास्ते हैं। अगर आप लखनऊ या लखनऊ के आसपास रहते हैं तो बड़ा इमामबाड़ा ज़रूर जाएं। इसे पूरा घूमने में कम से कम 2 घंटे का समय लगता है और एंट्री करने के लिए आपको 50 रुपये का भुगतान करना होगा। (जयपुर की बेस्ट सात जगहें)

इसे ज़रूर पढ़ें-कर्नाटक के इन प्रमुख ऐतिहासिक स्थलों को एक बार देखने जरूर जाएं

आनंदी वाटर पार्क

anandi water park in lucknow

गर्मी के दिनों में वाटर पार्क जाना सबसे रोमांचक अनुभव होता है। लेकिन कई शहरों में वाटर पार्क नहीं होता है। वहीं लखनऊ में आनंदी वाटर पार्क मौजूद है जो कि भारत के सबसे बड़े वाटर पार्क के रूप में माना जाता है। आनंदी वाटर पार्क में कई प्रकार के राइड्स हैं, जिनमें झूलकर आपको मजा आएगा। इस पार्क में कई पर्यटक दूर दूर से घूमने के लिए आते हैं। आनंदी वाटर पार्क में एंट्री के लिए सोमवार से शुक्रवार तक व्यस्क को 700 रूपये और शनिवार और रविवार को 800 रुपये का भुगतान करना होता है। वहीं 70 सेमी से 120 सेमी के बीच ऊंचाई वाले बच्चों के लिए प्रत्येक टिकट के लिए 600 रुपये का भुगतान करना होता है और 70 सेमी से नीचे लंबाई वाले बच्चों के लिए प्रवेश नि:शुल्क है। यह वाटर पार्क सुबह 10 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक खुला रहता है।(जूनागढ़ की खूबसूरत जगहें)

ये हैं वे जगहें जहां आप अपने परिवार के साथ पिकनिक पर जा सकते हैं। लखनऊ में आप इन जगहों के अलावा अन्य चीजों को एक्सप्लोर भी कर सकते हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे फेसबुक या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ज़रूर शेयर करें।इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट पर हरजिंदगी के साथ।

image credit(googleusercontent)

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।