• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

नैनीताल हुआ पुराना, अब यह जगह सैलानियों की बनी पहली पसंद

आने वाले दिनों में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो अब नैनीताल नहीं बल्कि आपको इस अद्भुत जगह घूमने जाना चाहिए।
author-profile
Published -28 Jun 2022, 12:47 ISTUpdated -28 Jun 2022, 18:07 IST
Next
Article
place to visit in tanakpur champawat in hindi

गर्मी के मौसम में हसीन वादियों में घूमने का एक अलग ही मज़ा होता है। खासकर जुलाई के महीने में उत्तर भारत में अधिक गर्मी पड़ने के कारण लोग हिमाचल प्रदेश या उत्तराखंड घूमने का प्लान बनाते हैं। ऐसे में अगर आप आने वाले दिनों में नैनीताल घूमने का प्लान बना रहे हैं तो फिर आपको इस आर्टिकल को ज़रूर पढ़ना चाहिए, क्योंकि अब सैलानियों के बीच नैनीताल नहीं बल्कि टनकपुर हिल स्टेशन फेमस हो चुका है। इस लेख में हम आपको टनकपुर की कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप भी घूमने जाना चाहेंगे। आइए जानते हैं।

नंधौर वन्यजीव अभयारण्य (Nandhaur Wildlife Sanctuary)

Nandhaur Wildlife Sanctuary inside

टनकपुर में घूमने के लिए अगर कोई जगह सबसे अधिक फेमस है तो उसका नाम है नंधौर वन्यजीव अभयारण्य। लगभग 269.96 किमी वर्ग के क्षेत्र में फैली यह जगह कई अद्भुत दृश्य के लिए भी प्रसिद्ध है। शारदा नदी के पास में होने के चलते यह स्थान सैलानियों के लिए और भी खास है। इस अभयारण्य में आप जीप सफारी का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। आपको बता दें कि आप नंधौर में पक्षियों की लगभग 250 से अधिक प्रजातियों को देख सकते हैं।  

शारदा घाट (Sharda Ghat)

Tanakpur Tourism sharda bridge inside

टनकपुर में शारदा घाट स्थानीय लोगों के लिए पसंदीदा पिकनिक की जगह है। घाट के एक साइड सैलानियों के बैठने के लिए फर्श का निर्माण किया गया है। जो भी सैलानी टनकपुर घूमने के लिए जाता है वो इस स्थान पर घूमने के लिए ज़रूर पहुंचा है। घाट के किनारे पहुंचने के बाद हर तरफ नदी का पानी ही पानी दिखाई देगा। इस घाट में आपको कई लोग डुबकी भी लगाते हुए दिखाई देंगे। घाट के किनारे से आप ऊंचे-ऊंचे पहाड़ का अद्भुत नज़ारा भी देख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: सिर्फ 5 हजार में घूम आएं डलहौजी, इस तरह बनाएं बजट

देवी पूर्णागिरि मंदिर (Purnagiri Devi Temple)

Tanakpur Tourism temple inside

टनकपुर में मौजूद देवी पूर्णागिरि मंदिर स्थानीय लोगों के लिए बेहद ही पवित्र स्थल है। स्थानीय लोगों के अनुसार किसी भी विपदा से यह मंदिर रक्षा करता है। कई लोगों का मानना है कि कैलाश मानसरोवर की यात्रा इसी स्थान से प्रारंभ होती है। आपकी जानकरी के लिए बता दें कि यह मंदिर एक ऊंचे पहाड़ पर मौजूद है जहां जाने के लिए पैदल ही जाना होता है। 

Recommended Video

इन जगहों पर भी घूमने पहुंचे

best time to visit tanakpur inside

नंधौर वन्यजीव अभयारण्य, शारदा घाट और देवी पूर्णागिरि मंदिर घूमने के साथ-साथ आप ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों पर ट्रैकिंग भी कर सकते हैं। टनकपुर में बनबसा बैराज भी घूमने के लिए एक बेस्ट जगह है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टनकपुर भारत और नेपाल के बॉर्डर पर मौजूद है, इसलिए सैलानियों के बीच बेहद ही फेमस है। (चौकोरी हिल स्टेशन)

इसे भी पढ़ें: भोलेनाथ की नगरी में मौजूद ये वॉटरफॉल अद्भुत खूबसूरती के लिए हैं प्रसिद्ध

कैसे पहुंचे टनकपुर? 

टनकपुर आप सड़क मार्ग, रेल मार्ग या भी वायु मार्ग के माध्यम से भी टनकपुर पहुंच सकते हैं। दिल्ली से आप अपनी कार से भी घूमने के लिए जा सकते हैं। दिल्ली हल्द्वानी और हल्द्वानी से आप लोकल बस या टैक्सी लेकर भी जा सकते हैं। यहां आप बरेली और दिल्ली जैसे शहर से आप ट्रेन के माध्यम से भी पहुंच सकते हैं। वायु मार्ग से आप पंतनगर हवाई अड्डा पहुंच कर टनकपुर घूमने के लिए जा सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@wp-content,.googleusercontent)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।