• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

सिर्फ 5 हजार में घूम आएं डलहौजी, इस तरह बनाएं बजट

उत्तर-भारत की तपती गर्मी से बचने के लिए आप डलहौजी की यात्रा बहुत कम पैसे में आसानी से कर सकते हैं।
Published -23 Jun 2022, 11:49 ISTUpdated -23 Jun 2022, 14:11 IST
author-profile
  • Sahitya Maurya
  • Editorial
  • Published -23 Jun 2022, 11:49 ISTUpdated -23 Jun 2022, 14:11 IST
Next
Article
know dalhousie trip in hindi

हिमाचल प्रदेश में मौजूद डलहौजी एक ऐसा हिल स्टेशन है जहां लोग अपनी छुट्टियां बिताने की प्लानिंग करते हैं। क्योंकि डलहौजी की खूबसूरती बेहद ही अनोखी है और यहां काफी कुछ है देखने के लिए। लेकिन कई बार डलहौजी घूमने के लिए लोगों को अधिक पैसे खर्च करने पड़ते हैं क्योंकि वो सही से बजट की प्लानिंग नहीं कर पाते हैं।

ऐसे में अगर आप भी डलहौजी यानी 'मिनी स्विस' कम पैसे में घूमने का प्लान कर रहे हैं तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि इस लेख में हम आपको कुछ ट्रैवेल टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से सिर्फ 5 हज़ार के आसपास डलहौजी की यादगार सैर कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

दिल्ली से ट्रेन पकड़े

budget trip dalhousie in hindi inside

डलहौजी जाने के लिए सबसे आसान रास्ता है ट्रेन। आप ट्रेन से बहुत कम खर्च में डलहौजी पहुंच सकते हैं। इसके लिए आप नई-दिल्ली, आनंद विहार या फिर पुरानी दिल्ली से पठानकोट जाने वाली ट्रेन का टिकट ले सकते हैं। अगर आप स्लीपर क्लास में टिकट लेते हैं तो 400-500 रुपये के बीच टिकट मिल जाएगी।

एसी क्लास की सीट लेने से आपकी बजट पर असर पड़ सकता है। इसलिए आप स्लीपर क्लास में ही सीट बुक करें। रात में ट्रेन लीजिए और आप सुबह 6 बजे तक पठानकोट में होंगे। पठानकोट से डलहौजी जाने के लिए लगातार बस मिलती रहती है। पठानकोट से डलहौजी जाने के लिए बस का टिकट लगभग 200 रुपया है। यानी आप लगभग 700 रुपये में दिल्ली से डलहौजी पहुंच जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: ये हैं हिमाचल प्रदेश की 8 सबसे अद्भुत और सुंदर झीलें, एक बार यात्रा ज़रूर करें

मार्केट से थोड़ी दूर गेस्ट हाउस में रुकें

budget trip dalhousie inside

अगर आप कम खर्च में डलहौजी की सैर करना चाहते हैं तो आपको मुख्य मार्केट से थोड़ी दूर लोकल गेस्ट में रुकना चाहिए। ये काफी बजट फ्रेंडली होते हैं। यहां आपको कमरे लगभग 400-500 रुपये में आसानी से मिल जाएंगे। अगर आप मुख्य शहर या मॉल रोड़ में रुकते हैं तो आपको रूम में लिए 1000 से भी अधिक पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। आप डलहौजी पहुंचकर भी रूम बुक कर सकते हैं क्योंकि यहां रूम आसानी से मिल जाते हैं। (रोहडू हिल स्टेशन)

लोकल ट्रांसपोर्ट से सफ़र करें

budget trip dalhousie in hindi inside

डलहौजी में घूमने के लिए आपको लोकल ट्रासपोर्ट को सहारा लेना चाहिए। क्योंकि, अगर आप कैब या टैक्सी बुक करते हैं तो अधिक पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। इसलिए आप शेयरिंग ऑटो या लोकल टैक्सी से डलहौजी की बेहतरीन जगह घूम सकते हैं। मॉल रोड़ से खज्जियार, कालाटॉप, चामेरा लेक और रॉक गाड़न गार्डेन जैसी खूबसूरत जगहों पर जाने के लिए लोकल टैक्सी या कैब जाती रहती है। लगभग 1000 से 1500 के बीच इन सभी जगहों में अच्छे से घूम सकते हैं।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: चौकोरी हिल स्टेशन की हसीन वादियों में घूम आएं, दिल्ली से करीब 494 किमी है दूर

लोकन दुकान में खाने के लिए पहुंचे

budget trip dalhousie inside

अगर आपको कम खर्च से स्थानीय भोजन का बेहतरीन लुत्फ़ उठाना है तो आपको खाना खाने के लिए लोकल दुकान में जाना चाहिए। यहां लोकल ढाबे लजीज व्यंजन परोसने के लिए फेमस है। कोशिश करें कि आपका एक दिन का भोजन 500-1000 रुपये के भीतर हो। डलहौजी में आप स्ट्रीट फ़ूड का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं क्योंकि स्ट्रीट फ़ूड के लिए आपको कम खर्च करना पड़ेगा। 5000 हज़ार में आप तीन से चार दिन आसानी से डलहौजी में घूम सकते हैं।

वापसी के लिए आप डलहौजी बस स्टैंड से बस लेकर पठानकोट वापिस आ सकते हैं। पठानकोट से आप ट्रेन लेकर दिल्ली के किसी भी रेलवे स्टेशन पहुंच सकते हैं। अगर आप ग्रुप में डलहौजी की सफ़र पर निकलते हैं तो आप 5 हज़ार से भी कम खर्च में घूम सकते हैं। (धर्मशाला में 3 दिन घूमने का ऐसे करें प्लान)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@himchaltour)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।