• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

मानसून में मध्य प्रदेश की इन जगहों पर घूम आएं, नहीं करेगा लौटने का मन

अगर आप भी मध्य प्रदेश में मानसून का बेहतरीन लुत्फ़ उठाना चाहते हैं तो फिर इन जगहों पर आपको भी ज़रूर पहुंचना चाहिए।
author-profile
Published -12 Jul 2022, 12:29 ISTUpdated -12 Jul 2022, 14:58 IST
Next
Article
places to visit in monsoon in mp

भारतीय लोग मानसून से बेहद प्यार करते हैं। यह एक ऐसा मौसम होता है जब हर कोई घर से निकलकर बाहर घूमना चाहता है। मानसून के मौसम का लुत्फ़ उठाने के लिए लोग हिमाचल, उत्तराखंड, केरल आदि जगहों पर घूमने के लिए पहुंचते रहते हैं।

ऐसे में अगर आप पहाड़ गिरने या बादल फटने की वजह से उत्तराखंड या हिमाचल में घूमने के लिए नहीं जाना चाहते हैं और वादियों का लुत्फ़ भी उठाना चाहते हैं तो फिर आप मध्य प्रदेश की इन अद्भुत जगहों पर घूमने का प्लान बना सकते हैं। आइए इन जगहों के बारे में जानते हैं।

पंचमढ़ी (Pachmarhi)

places to visit in Pachmarhi

रिमझिम बारिश में कुछ अद्भुत पल बिताना चाहते हैं तो फिर आपको मध्य प्रदेश में पंचमढ़ी ज़रूर पहुंचना चाहिए। आपको बता दें कि यह एमपी के सबसे बेहतरीन हिल स्टेशन्स में से एक है। यहां घूमने के लिए कई ऐतिहासिक स्मारक, झरने, गुफा और जंगल जैसे दर्शनीय स्थल है। यहां सबसे फेमस बी फॉल और जिप्सी राइड है। ऐसे में अगर आप हिमाचल या उत्तराखंड का मज़ा मध्य प्रदेश में लेना चाहते हैं तो पंचमढ़ी में पहुंच सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: उत्तराखंड की इन जगहों पर बारिश में घूमने जाना पड़ सकता है भारी

भेड़ाघाट (Bhedaghat)

places to visit in Bhedaghat

मध्य प्रदेश के जबलपुर में मौजूद भेड़ाघाट एक रमणीय पर्यटन स्थल है। मानसून के समय यहां सबसे अधिक सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं। नर्मदा नदी के किनारे होने के चलते यह जगह सैलानियों के लिए और भी खास है। यहां सबसे अधिक 'दूध धारा/ धुआंधार झरना फेमस है। मानसून के समय इस झरना का नज़ारा देखने के लिए देश के हर कोने से सैलानी पहुंचते हैं। आपको बता दें कि इस झरना की उत्पत्ति नर्मदा नदी से होती है। (मध्य प्रदेश के बेहतरीन हिल स्टेशन)

Recommended Video

मांडू (Mandu)

places to visit in Mandu

मांडू मध्य प्रदेश का एक प्रमुख हिल स्टेशन है। कहा जाता है कि यह हिल स्टेशन एमपी के दिल में छिपा हुआ एक नायब खजाना है। मानसून के समय यहां की हरियाली और प्राकृतिक सुंदरता सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र मानी जाती है। आपको बता दें कि यह फैमली एयर कपल्स के बीच काफी लोकप्रिय है, खासकर मानसून के समय। यहां आप जहाज महल, रेवा कुंड और रूपमती महल जैसी कई जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं।   

इसे भी पढ़ें: जुलाई में पार्टनर के साथ घूमने के लिए इससे बेहतरीन कोई जगह नहीं, जल्दी पहुंचें

तामिया (Tamiya)

places to visit in Tamiya

तामिया भी मध्य प्रदेश का एक प्रमुख हिल स्टेशन है। हालांकि, अन्य हिल स्टेशन के मुकाबले यहां भीड़ बहुत कम होती है। ऐसे में अगर आप मानसून में किसी शांत जगह घूमने चाहते हैं तो फिर यहां जा सकते हैं। आपको बता दें कि यह जगह सनसेट पॉइंट के लिए फेमस है। मानसून के इसका नज़ारा और भी अद्भुत हो जाता है। यहां आप पातालकोट और सनसेट पॉइंट घूमने के साथ-साथ ट्रेकिंग और फोटोग्राफी भी कर सकते हैं। (भोपाल में घूमने की जगह)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@mptourism,wildlifezones)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।