वैसे तो पूरा देश विविधताओं से ओत प्रोत है और कश्मीर से कन्याकुमारी तक बहुत सी ऐसी जगहें हैं जहां की खूबसूरती को कैमरे में कैद करके काफी समय तक उन जगहों का मज़ा उठाया जा सकता है। लेकिन यहां की सबसे बड़ी खूबियों में से एक है यहां के पर्वतों की खूबसूरती। भारत के पहाड़ों की खूबसूरती का मज़ा उठाने लोग पूरी दुनिया से यहां आते हैं। भारत के वेस्टर्न घाट में एक 1,600 मीटर लंबी पर्वत श्रृंखला है जो गुजरात से दक्षिण भारत के कन्याकुमारी तक जाती है। इस पर्वत श्रृंखला को सह्याद्री पर्वत भी कहा जाता है और इसके कई सुंदर बिंदु हैं जिनकी खूबसूरती निहारने पर्यटक दूर-दूर से आते हैं। यदि आप भी खूबसूरत पहाड़ियों का मज़ा लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको दक्षिण  भारत में स्थित इन हिल स्टेशन में जरूर जाना चाहिए।

कोडाइकनाल 

Kodaikenal south india

तमिलनाडु राज्य में स्थित, कोडाइकनाल भारत में सबसे प्रसिद्ध हनीमून स्थलों (इन हनीमून डेस्टिनेशन पर जरूर जाएं ) में से एक है। तमिलनाडु के एक लेकसाइड रिसॉर्ट शहर कोडाइकनाल में एक सुंदर जलवायु, धुंध से ढकी हुई चट्टानें और खूबसूरत झरने हैं जो एक आदर्श गंतव्य स्थल का प्रमाण देते नज़र आते हैं। कोडाइकनाल का अर्थ है 'वनों का उपहार' और वास्तव में यह जगह अपने खूबसूरत वनों की वजह से अपने नाम को चरितार्थ करती नज़र आती है। पलानी हिल्स की रोलिंग ढलानों के बीच, कोडाइकनाल समुद्र तल से 7200 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और एक बार जब आप इस हिल स्टेशन पर जाते हैं, तो आप पाएंगे कि आपने जो कुछ भी कल्पना की है वह वास्तविक है। कोडाइकनाल एक ऐसा स्थान है जहाँ आप दैनिक शहर के जीवन की कठोरता से दूर होकर अपने लिए कुछ ख़ुशी के पल संजो सकते हैं। यह हिल स्टेशन आपको प्रकृति से जुड़ने की अनुमति देता है क्योंकि आप यहां पर बाइकिंग या ट्रेकिंग ट्रेल्स पर निकल सकते हैं या आसपास के विशाल जंगलों में टहलते हुए यहां की हरियाली का मज़ा उठा सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: भारत के सबसे खूबसूरत रास्तों में से एक है कोडाइकनाल-मुन्नार का रास्ता, झरने-पहाड़ और दिखेगा बहुत कुछ

Recommended Video


वागामोन

Vagamon hills in south india

वागामोन, केरल में स्थित एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है। हरी-भरी पहाड़ियाँ, खाड़ियां और खूबसूरत नदियाँ बहुत से लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करती हैं। यह उन लोगों के लिए बेस्ट गंतव्य स्थल है जो भीड़ भाड़ वाली जगह से बाहर निकलकर शांति की तलाश में हैं। चाय के बागानों की हरियाली, ताज़ी ठंडी हवा, चीड़ के जंगल, छोटे-छोटे झरने, आकर्षक घास के मैदानों से घिरा समुद्र तल से 1200 मीटर की दूरी पर स्थित एक आदर्श पर्यटन स्थल आपको इस स्थान की यात्रा के लिए आमंत्रित कर रहा है। वागामोन में पहुंचना एक असाधारण अनुभव है। वागामोन तक जाने वाली सड़क, देवदार के जंगलों से सटी हुई ठोस चट्टान में कटी है। हिल स्टेशन के पास 3 खूबसूरत पहाड़ियों की एक श्रृंखला है जिसे थंगल पहाड़ी, मुरुगन पहाड़ी और कुरिस्मला कहा जाता है जो इस खूबसूरत हिल स्टेशन को एक अद्भुत एहसास देते हैं। तो अनन्त आनंद और मन की शांति का अनुभव करने के लिए वागामोन हिल स्टेशन की यात्रा करें। वागामोन हिल स्टेशन आपको केरल के अन्य हिल स्टेशनों की तुलना में एक अद्वितीय और अलग वातावरण प्रदान करता है। इसके अलावा, प्राकृतिक सुंदरता में प्रचुर मात्रा में होने के कारण, यह स्थान आध्यात्मिक गतिविधियों के लिए भी जगह देता है। घाटी में बहने वाली ठंडी और नरम हवा के साथ शांतिपूर्ण वातावरण इसे ध्यान के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है।

इसे जरूर पढ़ें: हनीमून के लिए स्विटज़रलैंड की वादियों से कम खूबसूरत नहीं हैं ये 6 जगहें

टाडा

Tada in south india

यह एक अपेक्षाकृत अंजाना गंतव्य है, जो इसे और अधिक दिलचस्प और एक विशिष्ट यात्रा के लिए गंतव्य स्थल बनाता है। तमिलनाडु-आंध्र प्रदेश की सीमा पर स्थित, टाडा, शहर की भीड़-भाड़ से बचने के लिए एक स्वर्ग के सामान है। यदि आप ग्रामीण जीवन का एक प्रामाणिक अनुभव चाहते हैं, तो चेन्नई से लगभग एक घंटे की दूरी पर ये खूबसूरत हिल स्टेशन मौजूद है। यहाँ जाकर आप प्रकृति की खूबसूरती का पूरा मज़ा उठाने के साथ शांति को भी तलाश सकते हैं। यह शांत स्थान सुंदर खेतों, हरी पहाड़ियों और एक बेहद खूबसूरत झरने से ओत-प्रोत है जो वास्तव में अपने खूबसूरत दृश्य को कैमरे में कैद करने के लिए प्रेरित करता है। यह कैम्पिंग, ट्रेकिंग और रॉक क्लाइम्बिंग के लिए भी एक अच्छा विकल्प है। टाडा अतिरिक्त रूप से दो संस्कृतियों के सही मिश्रण का दावा करता है क्योंकि यह आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के दो राज्यों के बीच स्थित है। वास्तव में यदि आप अपनी रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में कुछ खूबसूरत पल जुटाना चाहते हैं तो इस स्थान की यात्रा जरूर करें। 

दक्षिण भारत में स्थित ये सभी गंतव्य स्थल वास्तव में अपने आप में प्रकृति की खूबसूरती को समेटे हुए हैं। यदि आप हिल स्टेशन की यात्रा के बारे में सोच रहे हैं तो इन जगहों पर जरूर जाएं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: shutter stock and wikipedia