• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

उत्तराखंड की इन जगहों पर बारिश में घूमने जाना पड़ सकता है भारी

अगर आप भी बारिश के मौसम में उत्तराखंड घूमने का प्लान बना रहे हैं तो फिर आपको इन जगहों पर जाने से बचना चाहिए। 
author-profile
Published -11 Jul 2022, 17:11 ISTUpdated -11 Jul 2022, 17:11 IST
Next
Article
places to avoid in uttarakhand during monsoon in hindi

इस मसय भारत के लगभग सभी हिस्से में मानसून का मौसम है। ऐसे में मानसून का लुत्फ़ उठाने के लिए कई लोग घूमने के लिए पहाड़ों में पहुंच जाते हैं। लेकिन बारिश का मौसम जिस तरह बेहतरीन लगता है ठीक उसी तरह कई मुसीबत भी लेकर आता है। शायद, इसलिए कई लोग बोलते हैं कि बारिश के मौसम में पहाड़ों में घूमने जाने से बचना चाहिए। आपने ने भी कई बार खबरों में ये सुना या पढ़ा होगा कि बारिश में मौसम में बदल फटने या पहाड़ गिरने की वजह से कई लोग जख्मी हो गए हैं। ऐसे में अगर आप भी उत्तराखंड की इन जगहों पर बारिश के मौसम में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो फिर आपको भी सावधान होने की ज़रूरत है। आइए इन जगहों के बारे में जानते हैं।

केदारनाथ

kedarnath to avoid during monsoon

हिन्दू धर्म के भक्तों के लिए केदारनाथ एक ऐसी जगह है जहां हर साल लाखों लोग घूमने और भगवान के दर्शन के लिए पहुंचते हैं। लेकिन, आपको बता दें कि मानसून के समय यहां जाना खतरे को दावत देने के बराबर है। शायद, आपको याद हो कि साल 2013 में विनाशाकरी बाढ़ का विक्राल रूप देखने मिला था। यह बाढ़ मानसून में ही आई थी। आपको बता दें कि मुख्य मंदिर तक पहुंचने के लिए लगभग 16 किमी पैदल चलना होता है और दौरान भारी बारिश होती है तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: जुलाई में पार्टनर के साथ घूमने के लिए इससे बेहतरीन कोई जगह नहीं, जल्दी पहुंचें

अल्मोड़ा

almora to avoid during monsoon

उत्तराखंड का अल्मोड़ा शहर एक बेहद ही खूबसूरत और शांत जगह है। एक खूबसूरत शहर होने के चलते यहां हर दिन हजारों सैलानी घूमने के लिए पहुंचते रहते हैं। लेकिन अगर आप बारिश के मौसम में यहां घूमने का प्लान बना रहे हैं तो फिर आपको सावधान रहने की ज़रूरत है। बारिश के मौसम में यहां कभी भी लैंड स्लाइड की समस्या हो सकती है, इसलिए बारिश में घूमने प्लान आप ड्रॉप ही कर दें। यहां पहुंचने के लिए बस से सफ़र करना पड़ता है और बारिश के मौसम में यात्रा करना सही नहीं माना जाता है। (अल्मोड़ा की फेमस जगह)

Recommended Video

मसूरी

Mussoorie to avoid during monsoon

आपको बता दें कि बारिश के मौसम में मसूरी जाने की गलती लेखक कर चुका है। इसलिए आप ऐसी गलती न करें कि आपको कोई नुकसान पहुंचे। मसूरी जाने के लिए देहरादून से बस लेनी होती है और जिस सड़क से होकर बसे गुजराती है उसे देखर आपके दिल की धड़कने बढ़ सकती हैं। एक साइड सड़क और दूसरे साइड ऊंचे-ऊंचे पहाड़ कभी भी आपके के लिए मुसीबत बा सकते हैं। (भारत का पहला हिल स्टेशन)

इसे भी पढ़ें: कश्मीर घूमने वालों के लिए IRCTC का 5N/6D का शानदार तोहफा, जानें

पिथौरागढ़

pithoragh to avoid during monsoon

बारिश के मौसम में न घूमने वाली जगहों में पिथौरागढ़ भी शामिल है। बारिश के मौसम में यहां किसी भी व्यक्ति के लिए जाना कभी भी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं। आप कोशिक करें कि सर्दी के समय भी घूमने पहुंचे, क्योंकि सर्दी के मौसम में इस जगह की खूबसूरती चरम पर होती है। बारिश के मौसम में यहां लैंड स्लाइड की समस्या हो होती रहती है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstocks,uk)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।