• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

गर्मियों में घूमने के लिए दिल्ली से लगभग 242 किमी दूर है खूबसूरत कोटद्वार हिल स्टेशन

आने वाले दिनों में अगर आप भी किसी खूबसूरत जगह घूमने का प्लान बना रहे हैं तो परिवार, दोस्तों या पार्टनर के साथ कोटद्वार घूमने के लिए जा सकते हैं। 
author-profile
Published -05 Apr 2022, 11:50 ISTUpdated -05 Apr 2022, 16:27 IST
Next
Article
best places to visit in kotdwar in uttarakhand

गर्मी के दिनों में हरियाली और ठंडी हवा के बीच घूमने का एक अलग ही मज़ा होता है। खासकर, मन की शांति के लिए प्रकृति के बीच घूमने का एक अलग ही मज़ा होता है। ठंडी और हरियाली के बीच जब परिवार, दोस्त या पार्टनर का साथ हो तो दिल को और भी सुकून मिलता है और खो जाने का मन करता है। इसलिए गर्मियों के मौसम में सबसे अधिक लोग हिल स्टेशन की तरफ ही घूमने का रुख करते हैं। 

आपने ध्यान दिया कि इस लेख से पहले घुमारवीं हिल स्टेशन, नाहन, सुंदरनगर, अर्की गांव और ऊना आदि कई जगहों के बारे में बता चुके हैं जो राजधानी दिल्ली से बेहद ही करीब हैं। आज इसी क्रम में हम आपको कोटद्वार के बारे में बताने जा रहे हैं जो दिल्ली में लगभग 242 किलोमीटर की दूरी पर है। कोटद्वार एक हिल स्टेशन के रूप में भी फेमस है। ऐसे में अगर आप भी गर्मी के मौसम में दिल्ली के आसपास घूमने का प्लान बना रहे हैं तो कोटद्वार जा सकते हैं। चलिए कोटद्वार की कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में जानते हैं।

कण्वाश्रम 

places to visit in kotdwar in uttarakhand inside

कोटद्वार में घूमने के लिए सबसे पहले किसी स्थान का प्लान बना रहे हैं तो आप कण्वाश्रम घूमने के लिए जा सकते हैं। पहाड़ों के बीच में मौजूद कण्वाश्रम एक प्रमुख पर्यटन स्थल होने के साथ-साथ एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल के रूप में भी फेमस है। कहा जाता है कि इस स्थान का नाम वेदों में भी उल्लेख है। वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह स्थान सम्राट भरत का जन्मस्थान भी है। ऐसे में अगर आपको कण्वाश्रम का इतिहास जानना है तो आप सबसे पहले यहां घूमने के लिए जा सकते हैं।

चरेख डंडा

places to visit in kotdwar in uttarakhand inside

अगर आपको कोटद्वार में हरियाली और ठंडी हवा के बीच घूमना है तो फिर आपको चरेख डंडा घूमने के लिए ज़रूर जाना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चरेख डंडा एक व्यू पॉइंट है जहां लोग अद्भुत नजारों का लुत्फ़ उठाने के लिए पहुंचते हैं। कहा जाता है कि इस व्यू पॉइंट से लगभग पूरा कोटद्वार दिखाई देता है। ये स्थान सेल्फी पॉइंट के रूप में भी फेमस है। यहां पार्टनर के साथ घूमने का एक अलग ही मज़ा है।

इसे भी पढ़ें: इंदौर की ये डरावनी जगहें कई दिलचस्प कहानियों के लिए हैं फेमस

सेंट जोसेफ चर्च

places to visit in kotdwar in uttarakhand inside

सेंट जोसेफ चर्च कोटद्वार के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। पहाड़ों के बीच में मौजूद इस चर्च में सभी धर्म के लोग घूमने के लिए पहुंचते हैं। कहा जाता है कि ये चर्च एशिया के टॉप टेन चर्चो में भी शामिल है। आपको बता दें कि ये चर्च एक खूबसूरत पार्क के बीच में मौजूद है जहां आप आसानी से घूम सकते हैं। (नालागढ़ हिल स्टेशन) गर्मियों के मौसम में ठंडी हवा का लुत्फ़ उठाने के लिए यहां हर समय सौलानी आते रहते हैं। ऐसे में आप भी यहां घूमने के लिए जा सकते हैं।

Recommended Video

श्री सिद्धबली मंदिर

places to visit in kotdwar in uttarakhand inside

कोटद्वार में मौजूद श्री सिद्धबली मंदिर सबसे प्रसिद्ध और सबसे पवित्र पर्यटन स्थल है। माना जाता है कि एक सिद्ध पुरुष को तपस्या करने के बाद उसी स्थान पर हनुमान जी महाराज की सिद्धि प्राप्त हुई थी जिसके बाद उस सिद्ध पुरुष ने हनुमान जी महाराज की एक विशाल मूर्ति की स्थापना की थी। कहा जाता है कि इस मंदिर में दर्शन करने के लिए एक लगभग साल पहले ही बुकिंग करनी होती है। आपको ये भी बता दें कि सिद्धबली बाबा का भंडारा भी बेहद प्रसिद्ध है।

कैसे पहुंचे?

places to visit in kotdwar in uttarakhand inside

कोटद्वार आप आसानी से पहुंच सकते हैं। कोटद्वार जाने के लिए आप दिल्ली, चंडीगढ़, हरियाणा आदि कई शहरों से बस के माध्यम में यहां जा सकते हैं। आप कोटद्वार रेलवे स्टेशन पहुंचकर टैक्सी या कैब लेकर भी घूमने के लिए जा सकते हैं। दिल्ली, चंडीगढ़, हरियाणा, हरिद्वार आदि शहरों से आप अपनी कार से भी कोटद्वार घूमने के लिए जा सकते हैं। (ऊना हिल स्टेशन)

कोटद्वार में कहां रुके?

कोटद्वार में ऐसी कई जगहें हैं जहां आप आसानी से एक से दो दिन के लिए रुक सकते हैं। यहां बहुत कम बजट की रेंज में आसानी से रहने के लिए जगह मिल जाएंगी। यहां आप होटल वालनट, कॉर्बेट मिस्ट रिज़ॉर्ट और माय चॉइस आदि जगहों पर आसानी से रुक सकते हैं। लगभग आठ सौ से हज़ार में रूपये के आसपास आसानी से रूम मिल जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: कम लोग जानते हैं इंडिया के इन 3 हिल स्टेशन के बारे में, बहुत सस्ती हैं ट्रिप

खाने के लिए क्या है खास?

अगर आप कोटद्वार घूमने के लिए जा रहे हैं तो आप भांग की चटनी, गढ़वाल का पन्हा, कफुली, चैन्सू, का स्वाद चखना न भूलें। इसके अलावा कंडाली का साग और कुमौनी रायता का स्वाद भी आप ज़रूर चखें।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@travel,jagran)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।