• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

हल्द्वानी में घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो इन जगहों को करें एक्सप्लोर 

उत्तराखंड में चर्चित टूरिस्ट डेस्टिनेशन तो आप बहुत गए होंगे, लेकिन क्या आपको हल्द्वानी की इन जगहों के बारे में पता है?
Published -22 Jun 2022, 14:29 ISTUpdated -22 Jun 2022, 14:48 IST
author-profile
  • Shadma Muskan
  • Editorial
  • Published -22 Jun 2022, 14:29 ISTUpdated -22 Jun 2022, 14:48 IST
Next
Article
best places to visit in haldwani in hindi

Haldwani Tourist Places: भारत में मौजूद उत्तराखंड एक ऐसा हिल स्टेशन है, जहां लोग अपनी छुट्टियां बिताने की प्लानिंग करते हैं। क्योंकि उत्तराखंड की खूबसूरती बेहद अनोखी है और यहां काफी कुछ है देखने के लिए। लेकिन कुछ जगहें ऐसी भी हैं जो बहुत खूबसूरत हैं, पर इन जगह के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं जैसे- हल्द्वानी। बता दें कि हल्द्वानी उत्तराखंड में स्थित एक फेमस शहर है, जो अपने शांत वातावरण के लिए जाना जाता है। 

साथ ही, ये शहर नैनीताल जिले के अंतर्गत आता है, जिसे कुमाऊं का प्रवेश द्वार भी कहा जाता है। इसलिए अगर आप अपने दोस्तों के साथ कहीं बाहर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आप हल्द्वानी को एक्सप्लोर कर सकते हैं। लेकिन इस दौरान हल्द्वानी की जगहों के बारे में जान लेना सही होगा, तो चलिए बताते हैं आपको हल्द्वानी और इसके आसपास की जगहों के बारे में। 

काठगोदाम- (Kathgodam Best Places) 

Haldwani best places in hindi

जब भी हल्द्वानी के टूरिस्ट प्लेसेस की बात की जाती है, तो सबसे ऊपर काठगोदाम का नाम आता है। क्योंकि काठगोदाम हल्द्वानी की सबसे खूबसूरत और लोकप्रिय जगहों में से एक है, जिसे लक्कड़ घर भी कहा जाता है। यहां आप पहाड़ी परिवेश, शांत वातावरण और खूबसूरत पार्क आदि देखने को मिल जाएंगे। (दुनिया के सबसे फ्रेंडली इंटरनेशनल बॉर्डर्स)

इसे ज़रूर पढ़ें- इन जगहों का गर्मियों में 25 डिग्री से भी कम रहता है तापमान, मई में जरूर करें सैर

इसलिए हर साल यहां लाखों लोग अपनी फैमिली, दोस्तों के साथ घूमने-फिरने के लिए आते हैं। अगर आप भी हिल स्टेशन घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आप वाटर फॉल, मंदिर आदि को एक्सप्लोर कर सकते हैं।  

गोला डैम- (Gaula Baraj Dam) 

Haldwani River

अगर आपको हरियाली के साथ वाटर स्पोर्ट्स को एक्सप्लोर करना पसंद है, तो यकीनन आपके लिए गोला डैम घूमना बेस्ट ऑप्शन है। क्योंकि ये हल्द्वानी के सबसे फेमस बांध में से एक है। बता दें कि ये बांध गोला नदी के पास बना हुआ है, जो हिमालय से निकलकर रामगंगा में बहता है।

लेकिन ये नदी इतनी खूबसूरत है कि अब ये पिकनिक स्पॉट बन चुकी है। लोग यहां अपना वीकेंड प्लान करते हैं। अगर आप भी हल्द्वानी घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आप इस जगह को एक बार जरूर देख सकते हैं।

शीतला देवी मंदिर- (Sheetla Devi Mandir)

अगर आप थोड़े धार्मिक टाइप के हैं, तो आप शीतला देवी मंदिर के दर्शन करने के लिए जा सकते हैं। क्योंकि इस मंदिर को हल्द्वानी के सबसे प्राचीनतम मंदिरों में से एक माना जाता है। साथ ही, इस मंदिर की खासियत है कि ये एक छोटा पहाड़ी पर मौजूद है। पहाड़ पर मौजूद होने की वजह से यहां हर साल लाखों भक्त दर्शन करने आते हैं। हालांकि, इस मंदिर के दर्शन करने के लिए आपको पहाड़ पर चढ़ना पड़ेगा लेकिन आपको बहुत मजा आएगा। 

हिंडिबा पर्वत- 

best places to visit in haldwani uttrakhand

अगर आप उत्तराखंड स्थित नैनीताल घूम चुके हैं, तो आपको हल्द्वानी के पास स्थित हिंडिबा पर्वत को घूमने का प्लान बना सकते हैं। बता दें कि ये भीमताल से लगभग 5 कि.मी पर स्थित है। यह अपनी खूबसूरत झील और पहाड़ी वातावरण के लिए जाना जाता है। (नैनीताल घूमने की जगह)

साथ ही, हिडिंबा में घूमने के लिए इतना कुछ है कि आप इन जगहों को एक्सप्लोर करके नए-नए एक्सपीरियंस हासिल कर सकते हैं। हिडिंबा में आपको कई खूबसूरत नेचुरल लोकेशन देखने को मिल जाएंगी। इस जगहों को आप अपने परिवार के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- कपल्स के लिए उत्तराखंड की ये जगहें हैं सबसे बेस्ट

बता दें कि हल्द्वानी परिवार के साथ घूमने के लिए एकदम परफेक्ट जगह है। यकीनन आपको यहां का शांत माहौल, देवदार के खूबसूरत जंगल और हरियाली आपको बखूबी पसंद आएगी। इसके अलावा, अगर आप उत्तराखंड घूमने के लिए जा सकते हैं। यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Google Images) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।