दक्षिण भारत का राज्य कर्नाटक एक ऐसा राज्य है, जो पर्यटक की नज़र से बेहद ही फेमस जगह है। यहां हर साल देश से लेकर विदेशों तक के लाखों सैलानी घूमने के लिए आते रहते हैं। बीजापुर, कर्नाटक का एक ऐसा ही शहर है, जहां दूर-दूर से लोग घूमने के लिए आते हैं। बीजापुर को पूरे दक्षिण भारत के साथ-साथ कर्नाटक का एक ऐतिहासिक स्थल माना जाता है, जिसे कई लोग 'विजयपुरा' के नाम से भी जानते हैं। यहीं नहीं, कई लोग तो इसे 'दक्षिण भारत का आगरा' के नाम से भी जानते हैं। तो चलिए जानते हैं यहां के कुछ प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारें।

गोल गुम्बज

best places to visit in bijapur goal bumbad inside

कर्नाटक में गोल गुम्बज को प्यार की निशानी माना जाता है। कहा जाता है कि उस समय के राजा मोहम्मद आदिल शाह और उनकी प्रेमिका इसी ईमारत में विश्राम करते थे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एक मकबरा है, जिसे बनाने में लगभग तीस साल लग गए थें। इस मकबरा को दक्षिण भारत के कई लोग 'ताज महल' के सामान भी मानते हैं। दोस्त, परिवार या पार्टनर के साथ घूमने के लिए यह परफेक्ट जगह है। यहां आप सुबह दस बजे से शाम पांच बजे के बीच घूमने के लिए जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: विंटर में हनीमून के लिए बेस्ट है दक्षिण-भारत की ये बेहतरीन जगहें

गगन महल

best places to visit in bijapur asar gagan inside

बीजापुर में एक और प्यार की निशानी। जिसका नाम है गगन महल। गोल गुम्बज के बाद बीजापुर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। अपनी स्थापत्य कला और डिजाइन के लिए प्रसिद्ध है ये महल। कहा जाता है कि वर्ष 1561 में इस महल का निर्माण आदिल शाह द्वारा किया था। इस महल को 'स्काई महल' के रूप में भी जाना जाता है। कई लोग यहां प्रीवेडिंग फोटोशूट के लिए भी आते हैं।

उपली बुर्ज

best places to visit in bijapur inside

उपली बुर्ज बीजापुर में घूमने के लिए बेहतरीन जगहों में से एक है। कहा जाता है कि यह बुर्ज लगभग 24 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, जिसके ऊपर से पूरे बीजापुर के अद्भुत नज़रों को देखते ही बनता है। इस बुर्ज के ऊपर आज भी उस समय में इस्तेमाल होने वाली दो विशाल टोपे हैं, जिसे देखने के लिए आप भी जा सकते हैं। अगर आपको बीजापुर में घूमने के साथ-साथ प्राचीन इतिहास के बारे में जानना है, तो आपको यहां ज़रूर घूमने जाना चाहिए।

Recommended Video

असर महल

best places to visit in bijapur asar mahal inside

दक्षिण-भारत के साथ-साथ पूरे कर्नाटक में इस महल को 'द महल' के नाम से भी जाना जाता है। इस महल का निर्माण मुहम्मद आदिल शाह ने करवाया था। इस महल के बारे में ये भी कहा जाता है कि इस महल को शुरुआत में न्याय के हॉल के रूप में इस्तेमाल किया जाता था। फ़ारसी वास्तुकला द्वारा तैयार ये महल आज भी सलानियों के लिए बीजापुर से घूमने के लिए सबसे पसंदीदा जगहों में एक है। 

इसे भी पढ़ें: साउथ में कहीं घूमने का प्लान कर रहे हैं तो कर्णाटक का बदामी आपके लिए है बेस्ट


कैसे पहुंचें

बीजापुर जाने के लिए आप बीजापुर रेलवे स्टेशन पहुंचकर यहां से स्थानीय साधनों द्वारा गंतव्य स्थान तक पहुंच सकते हैं। बीजापुर का निकटतम इंटरनेशनल एयरपोर्ट गोवा है, जहां से आप बीजापुर के लिए जा सकते हैं।     

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@upload.wikimedia.org,cdn.s3waas.gov.in)