आगरा सैलानियों के लिए स्वर्ग माना जाता है। यहां ऐत्माद-उद-दौला का मकबरा, महताब बाघ, जामा मस्जिद, आगरा का किला, गुरू का ताल, सिकंदरा का मकबरा, चीनी का रोजा, मोती मस्जिद जैसे कई डेस्टिनेशन्स हैं, लेकिन ताजमहल की बात ही कुछ और है। ताज महल घूमने के लिए देशभर से ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया से लोग घूमने आते हैं। यमुना किनारे इस खूबसूरत मकबरे को एक समय में शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में बनवाया था। ताज महल में दिन में देसी और विदेशी सैलानियों की काफी भीड़ रहती है। मुमकिन है कि अगर आप दिन में यहां घूमने आएं तो आपको लंबी कतार में लगकर अपनी बारी आने तक एक या दो घंटे का इंतजार करना पड़ जाए। अगर आप इस भीड़भाड़ से बचना चाहती हैं और ताज की खूबसूरती का रात में मजा लेना चाहती हैं तो यहां नाइट टूर्स की सुविधा भी उपलब्ध है। 

चांदनी रात में ताज की खूबसूरती और भी ज्यादा निखर जाती है। अगर आप सैलानियों से पूछें कि उन्हें रात के समय में भारत का कौन सा टूरिस्ट डेस्टिनेशन सबसे अच्छा लगता है तो 10 में से 9 शायद ताज महल का ही नाम लेंगे। संगमरमर का बना ताजमहल चांदनी रात में किसी खूबसूरत ख्वाब जैसा नजर आता है, खासतौर पर पूर्णिमा के दिन इसकी खूबसूरती और भी ज्यादा बढ़ जाती है। 

नाइट टूर्स का लीजिए मजा

tajmahal beauty night tour must experience inside

हर महीने टूरिज्म बोर्ड ताज महल घूमने आने वाले दर्शकों के लिए नाइट टूर्स ऑर्गनाइज करता है। ये टूर हर महीने पांच दिन के होते हैं। इसमें एक दिन पूर्णिमा का होता है और दो दिन पूर्णिमा के पहले और बाद के होते हैं। नाइट टूर्स में सैलानियों की भीड़ सबसे ज्यादा पूर्णिमा के दिन के लिए होती है, क्योंकि इस दिन ताजमहल दूधिया रोशनी में नहाया हुआ अलग ही लुक देता है। 

इसे जरूर पढ़ें: दुनिया में मौजूद हैं ताजमहल जैसी दिखनी वाली ये 5 इमारतें, इनकी खूबसूरती को देखती रह जाएंगी आप

एडवांस में बुक करें टिकट

tajmahal beauty night tour must experience inside

ताज महल का रात में टूर करने के लिए आपको तैयारी एडवांस में करनी पड़ेगी। आगरा के माल रोड पर आर्केलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (Archaeological Survey of India)  में आप नाइट टूर के लिए टिकट बुक कर सकती हैं। यहां सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक टिकट की बुकिंग होती है। गौरतलब है कि एक्चुअल डेट से ऐन 24 घंटे पहले टिकट कभी भी खरीदे जा सकते हैं। साथ ही अगर आपको किसी वजह से टिकट कैंसिल कराने की जरूरत है तो आप नाइट टूर वाली तारीख के दोपहर 1 बजे तक टिकट कैंसिल करा सकते हैं। 

रमजान में नहीं होती बुकिंग

ताज महल का टूर अधिकतम 8 ग्रुप्स के लिए होता है। इसमें एक ग्रुप में 50 से ज्यादा लोग नहीं होते। इसीलिए आपको इस टूर की तैयारी पहले से करने की जरूरत होती है। हर टूर 30 मिनट का होता है। जैसे ही एक ग्रुप का नाइट टूर खत्म होता है, दूसरे ग्रुप का टूर शुरू हो जाता है। अगर आप ताजमहल के नाइट टूर के लिए प्लान कर रही हैं तो इस बात का भी ध्यान रखें कि रमजान और शुक्रवार को ताजमहल के टूर ऑर्गनाइज नहीं होते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: भारत की ये 3 जगहें हैं योग के लिए फेमस, यहां की सैर करना ना भूलें

टूर में शामिल होने के लिए सैलानियों को शिल्पग्राम कॉम्प्लेक्स में तय समय से 30 मिनट पहले पहुंचने की जरूरत होती है। हालांकि रात के समय में ताज महल में प्रवेश की मनाही है, लेकिन आप बाहर से इसकी खूबसूरती को निहार सकती हैं। 

टिकट की कीमत: ताजमहल के एक टिकट की कीमत भारतीयों के लिए 510 रुपये और विदेशी सैलानियों के लिए 750 रुपये है, वहीं 3 से 15 साल के बच्चों के लिए टिकट की कीमत 500 रुपये है। तीन साल के कम उम्र के बच्चों की एंट्री फ्री है। 

tajmahal beauty night tour must experience inside

फेमस है ताज का नाइट टूर

ताज महल का नाइट टूर इतना ज्यादा फेमस है कि देश और दुनिया के सैलानी और फोटोग्राफर्स इसके दीदार के लिए इकट्ठे होते हैं। नाइट टूर के टिकट भी कुछ ही घंटों में बिक जाते हैं। आप इसी बात से इसकी लोकप्रियता का अंदाजा लगा सकती हैं। 

देश और दुनिया के सेलेब्रिटीज को भाती है ताज की खूबसूरती

ताजमहल दुनिया का आठवां आश्चर्य है। एक अनुमान के अनुसार इस इमारत की कीमत उस समय में 3 अरब 20 करोड़ रुपये की थी, जो कि वर्तमान में खरब डॉलर में भी पहुंच सकती है। विश्व धरोहर और मुगल काल के इस अद्भुत नमून के दुनिया सदा से दीवानी रही है। विदेशी चेहरों की बात करें तो Orlando Bloom, Eva Longoria, Leonardo DiCaprio, Mark Zuckerberg, Hillary Clinton, Julia Roberts, Tom Cruise, Oprah Winfrey, Arnold Schwarzenegger के नाम इनमें प्रमुख हैं। वहीं भारतीय सेलेब्स में माधुरी दीक्षित, सोनाली बेंद्रे, दिया मिर्जा, प्रियंका चोपड़ा, ए आर रहमान और शिल्पा शेट्टी शामिल हैं। हाल ही में सुष्मिता सेन यहां अपने बॉयफ्रेंड रोहमन शॉल के साथ यहां नजर आई थीं। 

अगर आपने अभी तक ताज नहीं देखा है तो आप इस वर्ल्ड फेमस हेरिटेज को देखने जरूर आइए। दिन में ताज के नायाब स्टोन्स और आकृतियां जिस तरह का मैजिक क्रिएट करते हैं, उससे इतर नाइट टूर में आपको एक अलग ही सौंदर्य का अहसास होगा। इस टूर की प्लानिंग के लिए आपको ज्यादा बजट की भी जरूरत नहीं है। 3000-4000 रुपये में आप यहां एक दिन का स्टे करते हुए नाइट टूर का मजा ले सकती हैं और आसपास के चर्चित डेस्टिनेशन्स की खूबसूरती देखने भी जा सकती हैं। तो देर किस बात की, अगर आप अपनी रूटीन लाइफ को ब्रेक देना चाहती हैं और बाहर घूमने के लिए प्लान कर रही हैं तो बना लीजिए ताजमहल के नाइट टूर का प्लान।