अगर आप इन दिनों श्रीलंका घूमने का प्लान बना रही हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है। जी हां, भारत से एयरलाइन के द्वारा श्रीलंका जाना अब आसान हो गया है। दरअसल, श्रीलंका ने भारतीयों को वीजा-मुक्त आगमन की पेशकश किया है। अगर आप पडोसी देशों में घुमने का प्लान बना रही है तो आपके लिए पड़ोसी देशों में जाने का सही समय है। श्रीलंका जाने का यह तो सबसे बेहतर मौका है जहां आप बिना किसी वीजा के जा सकती है। और क्या खास है इस वीजा-मुक्त आगमन की पेशकश में यह भी जानना सभी ट्रेवल्स के लिए बेहद ज़रूरी है। तो चलिए जानते हैं, श्रीलंका वीजा-मुक्त ट्रेवल के बारें में  

इसे भी पढ़ें: ई-पासपोर्ट के बारे में कितना जानती हैं आप?

indians can now travel without a visa to sri lanka inside

2020 में अगर आप विदेशों में घुमने का प्लान बना रही है तो श्रीलंका बेस्ट आप्शन हो सकता है। श्रीलंका घुमने को इसलिए बोला जा रहा है कि श्रीलंका ने अब भारतीयों के लिए वीजा फ्री इंट्री कर दिया है। जी हां, पहले श्रीलंका में ट्रेवल के लिए अगर जाते थे तो आपको वीजा की ज़रूरत होती थी लेकिन अब उस चीज को श्रीलंका के तरफ से वीजा फ्री कर दिया है। 

  

आपको बता दे की भारत के पड़ोसी देश थाईलैंड, मलेशिया और भूटान ऐसे देश है जहां भारतीय बिना वीजा के जा सकते है। श्रीलंका भी इन्हीं देशों में शामिल हो गया है। हालांकि ऐसे कई देश है जहां भारतीयों को वीजा-मुक्त आगमन की पेशकश के साथ यात्रा करने की अनुमति है। हाल ही में इस सूची में श्रीलंका शामिल हुआ है। हालांकि श्रीलंका ने भारत को छोटी अवधि के लिए कई देशों के लिए मुफ्त वीजा योजना की घोषणा की है।

indians can now travel without a visa to sri lanka inside

एक रिपोर्टों के अनुसार श्रीलंका 30 अप्रैल 2020 तक भारतीयों को मुफ्त वीजा प्रदान करेगा। भारत इससे पहले लगभग 49 अन्य देशों के साथ वीजा फ्री ट्रेवलिंग यात्रा करने की अनुमति देता है। अगर आप ट्रेवलिंग के दीवानी है तो श्रीलंका जाने का प्लान बना सकती है। यह एक तरह से आपके लिए फ्री यात्रा भी रहेगा। वीजा का जो पैसा लगता था उसे दोनों देशों ने ख़त्म कर दिया है।

आपको बता दे की श्रीलंका पर्यटन मंत्री प्रसन्ना रणतुंगा ने घोषणा कि है कि देश के पर्यटन को पुनर्जीवित करने के लिए यह कदम उठाया गया है। हालांकि श्रीलंका ने कई देशों को वीजा-फ्री इंट्री को बंद कर दिया है। श्रीलंका ने इससे पहले कई देशों को वीजा फ्री इंट्री दे रखा था जिसे बंद भी कर दिया है। लेकिन भारत के तरफ अपना रुख करते हुए यह साफ कर दिया है कि आगामी 30 अप्रैल 2020 तक भारतीयों को मुफ्त वीजा प्रदान करेगा

indians can now travel without a visa to sri lanka inside

इसे भी पढ़ें: Travel Alert: कालका-शिमला रूट पर शुरू हुई ये शीशे की छत वाली ट्रेन

तो अब देर किस बात की है। अगर आप कही विदेशों में घुमने का ट्रेवलिंग प्लान बना रही है तो श्रीलंका जाने का इससे अच्छा मौका नहीं मिलने वाला है। पर्यटन के नज़र से श्रीलंका बेहद ही खूबसूरत है। वहां की ट्रेवलिंग डेस्टिनेशन आपको ज़रूर मस्त करने वाली है। तो फिर जल्दी से श्रीलंका का टिकेट बुक करें और पहुच जाएं अपने सपनों को पूरा करने।