अरुणाचल प्रदेश भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। यहां के वॉटरफॉल की खूबसूरती की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है। अगर आप कभी नॉर्थ ईस्ट में घूमने का प्लान बना रही हों तो एक बार अरुणाचल प्रदेश घूमने जा सकती हैं और अरुणाचल प्रदेश में वहां के वॉटरफॉल को देखने जरुर जाएं क्योंकि आपकी ट्रिप अधूरी है अगर आप अरुणाचल प्रदेश जाएं और वहां के वॉटरफॉल ना घूमें। 

अगर आप अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक ट्रिप पर जाने के बारे में भी सोच रही हैं तो आप यहां जाने का प्लान भी बना सकती हैं। यहां के वॉटरफॉल के बारे में अब आप ये भी जान लीजिए।

नूरानांग वॉटरफॉल 

arunachal pradesh nuranang falls

अरुणाचल प्रदेश में नूरानांग वॉटरफॉल को बोंग बोंग भी का जाता है। ये इंडिया के सबसे खूबसूरत वॉटरफॉल में से एक है। यहां पर 100 मीटर की ऊंचाई से पानी गिरता जिसे देखने के बाद आप ना सिर्फ फ्रेश हो जाती हैं बल्कि आपका वहां से जाने का मन ही नहीं करता। नूरानांग वॉटरफॉल बोमाडिला और तवांग को जोड़ने वाली सड़क से कुछ दूरी पर ही है। तवांग से अगर इसकी दूरी की बात करें तो ये करीब 40 किलोमीटर दूर है। यहां एक छोटा हाइड्रो पावर प्लांट भी आपको यहां नज़र आएगा। आपको ये भी बता दें कि कोयला फिल्म के एक सीन में भी इस झरने को शूट किया गया था। फिल्म की रीलिज़ के बाद नूरानांग वॉटरफॉल फेमस होता गया और यहां आने वाले टूरिस्ट की गिनती भी लगातार बढ़ती चली गयी।

नूरानांग वॉटरफॉल घूमने कब जाएं- अगर आप अरुणाचल प्रदेश घूमना चाहती हैं तो मार्च से जून के बीच यहां जाने का सबसे अच्छा समय होता है। यानि आप अपने बच्चों की दो महीनों की छुट्टियों पर भी यहां जा सकती हैं।

बप तेंग कांग वॉटरफॉल 

bap teng kang waterfall arunachal pradesh

बप तेंग कांग वॉटरफॉल को अरुणाचल प्रदेश में ज्यादातर लोग बीटीके फाउंटेन के नाम से पुकारते हैं। यह वॉटरफॉल तवांग से करीब 82 किलोमीटर दूर है। यहां पर भी आपको 100 मीटर की ऊंचाई से वॉटरफॉल होता दिखेगा। आपको ये बता दें कि ये वॉटरफॉल यमखांग में है जो बहुत ही शांत और सुंदर इलाका है। प्राकृतिक खूबसूरती से भरे इस इलाके में एक सुकुन भरा दिन गुजारा जा सकता है। आसपास की हरियाली आपको एक अलग ही शांति देगी। वॉटरफॉल के नजदीक कुछ भोजन के स्थान भी हैं। 

बप तेंग कांग वॉटरफॉल घूमने कब जाएं- अप्रैल से जून का समय यहां जाने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। 

Recommended Video