शाम और सुबह गुलाबी होती है इसके बारे में आपने सुना और देखा भी होगा। यहां तक कि पिंक सीटी के नाम से मशहूर शहर जयपुर के बारे में भी सुना और घूमा भी होगा। लेकिन क्या आपने कभी किसी पिंक नदी या पिंक वाटर फॉल्स के बारे में सुना या देखा हैं। अगर नहीं तो आइए इसके बारे में जानते है। जी हां वर्ल्‍ड में कुछ ही ऐसे प्राकृतिक नजारे हैं जिसे देखकर कभी-कभी विश्वास करना नामुमकिन सा लगता है। लेकिन जब इसके प्रमाण मिल जाते है कि यह सच में हैं तो विश्वास करना पड़ता है। वर्ल्‍ड में ऐसा ही एक देश है जिसमें पिंक वाटर फॉल्स है और जिसे देखकर सभी अचरज में पड़ जाते हैं। आज हम इसी पिंक वाटर फॉल्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो मौसम के हिसाब से अपना रंग बदलता है और वल्‍र्ड के करोड़ों पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

इसे भी पढ़ें: पार्टनर के साथ रोमांटिक ट्रिप चाहते हैं तो घूमें ये 5 जगहें, खर्चा आएगा सिर्फ 3 हजार

कहां है पिंक वाटर फॉल्स-

 
 
 
View this post on Instagram

No filter just Canada.

A post shared by Glossier (@glossier) onAug 9, 2017 at 1:56pm PDT

 

उत्तरी अमेरिका महाद्वीप में आने वाली देश कनाडा में यह पिंक वाटर फॉल्स है। यह अल्‍बर्टा वेस्‍टर्न लेक नेशनल पार्क में स्थित है। कनाडा में इसे कैमेरोन वाटर फॉल्स के नाम से भी जाना जाता है। इस झरने का कलर तेज बरसात में अपने-आप बदल जाता है। जब झरना बरसात में कलर बदलता है तो ऐसा लगता है जैसे कोई जादुई घटना घटित हो रही हो। ऐसे लगता है जैसे मानो कोई चमत्कार हो रहा हो। कनाडा के कैमेरोन वाटर फॉल्स से निकलने वाली धारा के कई कलर हैं। बाकी दिनों में झरने का पानी बिलकुल साफ और नीले कलर का होता है। लेकिन जब बरसात शुरु होती है तो ये अपना कलर बदलने लगता है। जैसे-जैसे बरसात तेज होती है वैसे-वैसे इसका रंग बदलने लगता है।

Recommended Video

कैसे बदल जाता है कलर-

pink water fall that changes its colour frequently inside

कहां जाता है कि जब बरसात बहुत तेज हो रही होती है तो इस झरने का रंग पिंक कलर तो होता ही है, साथ-साथ झरने का कलर कभी-कभी टमाटर की तरह लाल भी हो जाता है। हालांकि बहुत लोगों का मानना है कि इंटरनेट पर डाले गए फोटो कोई फोटोशॉप ट्रिक है। लेकिन यह कतई सच नहीं है। जब तेज बरसता होती है तो इसमें एग्रोलाइट नाम का तत्‍व मिल जाता है जो इसके कलर में बदलाव करता है। एग्रोलाइट तत्‍व पानी में मिलने से इस झरने का कलर बदल जाता है जिसे पिंक वाटर फॉल्स के नाम से जाना जाता है। हालांकि यह बहुत ही कम दिनों तक ही रहता है और बाद में फिर इस झरने का पानी नॉर्मल कलर का हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: यूरोप घूमना है तो हर महीने बचाएं इतने पैसे, 1 हफ्ते का होगा शानदार टूर

रिव्यु-

 

अगर आप साइंस और नेचर लवर हैं तो कैमेरोन फॉल्स आप की घूमने की लिस्‍ट में जरूर होना चाहिए। पिंक वाटर फॉल्स के अपनी कलर बदलने की खासियत के चलते ये सैलानियों और फोटोग्राफर्स की पहली पसंद है। वहां के स्थानीय निवासियों का कहना है कि स्प्रिंग सीजन और समर सीजन में नदी का रंग बदलना आकर्षित कर देने वाला दृश्य होता है। इस वाटर फॉल्स का कलर बदलना किसी जादुई करिश्मे से कम नहीं माना जाता है।