दिवाली, भारत का ऐसा त्योहार है, जिसे बड़े ही हर्षोल्लास से मनाया जाता है। सभी लोग कुछ दिनों पहले से ही दिवाली वाली फील में आ जाते हैं। दिवाली में दूर शहरों में बैठे लोग अपने परिवार से जाकर मिलते हैं, त्योहार को अपने अलग अंदाज से मनाते हैं और साथ आते हैं। इसके साथ ही इन त्योहार के रंग हर शहर में अलग-अलग दिखते हैं, तो क्यों न इस बार दिवाली पर कुछ अलग किया जाए। इस बार दिवाली पर कुछ ऐसी जगहों को एक्सप्लोर किया जाए, जहां दिवाली के रंग आपके शहर से अलग हों। रौशन होते शहरों की भव्यता का गवाह बनना जिसके साथ अन्य शहरों में यह शुभ अवसर मनाया जाता है।

अमृतसर

visit amritsar in diwali celebration

दिवाली के अवसर के दौरान अमृतसर घूमना आपके लिए एक शानदार अनुभव हो सकता है। यहां इस मौके पर बंदी छोर दिवस मनाया जाता है, जो सिखों के लिए एक बड़ा त्योहार है और सिखों के छठे गुरु, गुरु हरगोबिंद जी की कैद से वापसी की याद में मनाया जाता है। पूरे शहर में विशेष प्रार्थनाएं और कीर्तन होते हैं और स्वर्ण मंदिर रौशन होने पर और भी सुंदर लगता है। दिवाली के दौरान आप अपनी छुट्टियां अमृतसर जाने के लिए अच्छे से प्लान कर सकते हैं।

कोलकाता

visit kolkata in diwali celebration

'सिटी ऑफ जॉय' यानी कोलकाता एक ऐसा शहर है, जो नवरात्रों से ही जगमगाता रहता है। यहां होने वाली काली पूजा बहुत लोकप्रिय है। पूरा शहर दीयों, फेयरी लाइट्स और मोमबत्तियों से चकाचौंध रहता है। आप लगभग हर गली के कोने पर कुछ अद्भुत आतिशबाजी भी देख सकते हैं। आप शहर के प्रसिद्ध काली पूजा पंडालों की यात्रा कर सकते हैं या कालीघाट मंदिर या दक्षिणेश्वर मंदिर जैसे सबसे बड़े धार्मिक स्थलों में काली पूजा देखने के लिए जा सकते हैं।

गोवा

visit goa in diwali celebration

दिवाली के दौरान घूमने के लिए गोवा एक और शानदार जगह है। यहां त्योहार नरक चतुर्दशी से शुरू होता है। लोग अपने घरों को सुंदर कंडील से सजाते हैं और नरकासुर को जलाया जाता है।  इस दौरान गोवा की रौनक एकदम ही अलग होती है। इसके साथ ही आप गोवा में तमाम तरह के रेस्तरां और पब्स का आनंद उठा सकते हैं और दिन में बीच की हवाओं का लुत्फ उठा सकते हैं। तो फिर बिना देर किए इस दिवाली गोवा क्यों न जाया जाए?

इसे भी पढ़ें :सर्दियों में इन 5 ऑफबीट ट्रेवल डेस्टिनेशन्स की करें सैर

वाराणसी

varanasi diwali celebration

दिवाली मनाने के लिए वाराणसी से बेहतर कौन-सी जगह हो सकती है। यहां आप पवित्र गंगा में स्नान कर, हलचल भरे बाजारों  की सैर कर सकते हैं। सूर्यास्त होते ही घाट की सवारी और चाय और कचौड़ी के मजे लेते हुए जगमगाते शहर को देखना एक अलग ही अनुभव होगा। अगर आप वाराणसी में कुछ और समय के लिए रुकते हैं, तो आप देवताओं की दिवाली या देव दीपावली में भी भाग ले सकते हैं, जिसे यहां प्रतिष्ठित गंगा महोत्सव के रूप में मनाया जाता है।

इसे भी पढ़ें :बिल्कुल विदेश की तरह लगती हैं भारत की ये 5 दिलचस्प जगहें, आप भी करें सैर

मैसूर

mysore diwali festival

दिवाली मनाने के लिए आप साउथ का रुख भी कर सकते हैं। दिवाली के अवसर पर मैसूर पैलेस को बहुत ही खूबसूरत तरीके से सजा दिया जाता है।  यहां एक बड़े मेले का आयोजन किया जाता है जिसमें लाखों लोग दिवाली मनाने आते हैं। इसके साथ ही पूरा मैसूर सुंदर बाजारों से सज जाता है। आप मैसूर जा रहे हैं, तो यहां का स्थानीय भोजन का स्वाद जरूर चखें।

Recommended Video

जयपुर

jaipur diwali celebrations

यह गुलाबी शहर दिवाली के मौके पर खूब जगमगाता है और रौशनी से एकदम चकाचौंध रहता है। महलों से लेकर बाजारों तक, जयपुर के सभी स्थानों को दीयों और लाइटों से सजाया जाता है। दिलचस्प बात यह है कि दिवाली के मौके पर यदि आप जयपुर आते हैं, तो यहां खास दिवाली टुअर भी लगता है, जिसे आप चुन सकते हैं और दिवाली का जश्न मना सकते हैं। 

अब आप यह तय कीजिए कि आपको दिवाली के मौके पर कौन-सी जगह को चुनना है। आप इसके अलावा भी कई सारे शहरों में दिवाली मना सकते हैं। अपनी छुट्टियों को आराम से प्लान करें और दिवाली वाले लंबे वीकेंड का परिवार और दोस्तों के साथ मजे उठाएं। आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और ट्रैवल से जुड़े अन्य आर्टिकल के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।

Image Credit: freepik, ipinimg, fabhotels & goibibo