भारत के हर राज्य में इतनी विविधता है कि यहां घूमने पर ऐसा लगता है कि दुनिया के अलग-अलग देशों की सैर कर रहे हों। हमारे देश में कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक एक्साइटिंग ट्रेवल डेस्टिनेशन्स हैं, जहां घूमने पर सैलानियों को काफी मजा आता है। मसूरी, शिमला, नैनीताल, गोवा, हरिद्वार, जयपुर जैसे डेस्टिनेशन्स काफी फेमस हैं और कई बार इन जगहों पर सैलानियों की तादाद बहुत ज्यादा होती है। अगर आप चाहती हैं कि सुकून से नए इलाकों की सैर की जाए और खुद को रिलैक्स किया जाए तो आप देश के कुछ बेहतरीन ऑफबीट ट्रेवल डेस्टिनेशन्स का रुख कर सकती हैं। तो आइए आज देश के 5 ऐसे ही एक्साइटिंग ट्रेवल डेस्टिनेशन्स के बारे में जानते हैं,  जो बहुत ज्यादा पॉपुलर नहीं हैं-

इसे जरूर पढ़ें: सोलो ट्रेवल में अपनी सेफ्टी से जुड़ी इन 10 अहम बातों का रखें ध्यान

शेखावटी

offbeat travel shekhawati

जयपुर अपने खूबसूरत राजमहलों और बाजारों के लिए फेमस है। दिल्ली से करीब होने की वजह से यहां सैलानी बड़ी संख्या में आते हैं। लेकिन अगर आप जयपुर के बजाय शेखावटी जाएं तो आपको यहां के खूबसूरत लैंडस्केप्स काफी पसंद आएंगे। यह छोटा सा शहर है। यहां की पुरानी भव्य हवेलियां देखते हुए आपको ऐसा लगेगा कि आप गुजरे हुए वक्त की सुनहरी तस्वीरें देख रहे हैं। इन हवेलियों को 18वीं सदी से लेकर 20वीं सदी तक यहां के स्थानीय मारवाड़ी व्यापारियों ने बनवाया था, जो बाद में मुंबई और कोलकाता चले गए थे।

इसे जरूर पढ़ें: हमेशा नार्मल लड़कियों वाली लाइफ जीना चाहती हैं तापसी पन्नू, रोडसाइड कॉफी पीने में आता है मजा

नग्गर

offbeat travel naggar

मनाली से कुछ ही दूरी पर है एक छोटा सा इलाका नग्गर, जो अपने बेहतरीन नजारों के लिए जाना जाता है। नगर की छोटी-छोटी सड़कें और सामने से दिखते बर्फ के पहाड़ यहां आने वाले सैलानियों को घूमने का असली मजा देते हैं। मनाली की सैर करते हुए भी नग्गर एक दिन में आराम से घूमा जा सकता है। यहां आप निकोलस रोरिक का आर्ट गैलरी और म्यूजियम की भी सैर कर सकती हैं, जिसमें आपको रोरिक के समय की कई यादगार चीजें देखने को मिलेंगी।

किन्नौर

offbeat travel Kinnaur

शिमला ज्यादातर टूरिस्ट्स की बकेट लिस्ट में शामिल होता है, लेकिन शिमला के करीब स्थित किन्नौर में भी आपको स्नोफॉल के खूबसूरत नजारे देखने को मिल सकते हैं। यहां से हिंदुस्तान-तिब्बत की रोड ट्रिप पर आपको पहाड़ों के सुंदर दृश्य दिखाई देते हैं। किन्नौर के बाशिंदों से मिलकर भी यहां की लोक-संस्कृति के बारे में काफी कुछ जाना जा सकता है। यहां से आगे बढ़ते हुए आप स्पीति वैली जा सकती हैं और यहां भी आपको रोमांचक दृश्य दिखाई देते हैं। 

Kumarakom

offbeat travel Kumarakom

एलेप्पी केरल का फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन है और यहां के वर्ल्ड फेमस बैकवॉटर्स में घूमने का मजा लेना हर सैलानी का सपना होता है। लेकिन पिछले कुछ सालों से यहां टूरिस्ट की संख्या बहुत ज्यादा बढ़ जाने की वजह से चुनौतियों का सामना भी करना पड़ा है। अगर आप एलेप्पी की तरह का फील पाना चाहती हैं तो Kumarakom में बैकवॉटर्स और हाउसबोट्स में घूमने का मजा ले सकती हैं। यहां एलेप्पी में मिलने वाले सारे एक्सपीरियंस लिए जा सकते हैं और वो भी बिना किसी भीड़-भाड़ के। साथ ही यहां लग्जरी होटलों और वेलनेस सेंटर्स में भी रिलैक्स किया जा सकता है। 

पहलगाम

अगर आप श्रीनगर घूम चुकी हैं और आप पहाड़ों की खूबसूरती को इत्मीनान से महसूस करना चाहती हैं तो आप पहलगाम जा सकती हैं। यहां Lidder नदी का कल-कल बहता पानी और सामने दिखने वाले बर्फ से ढंके पहाड़ सैलानियों का मन मोह लेते हैं। खासतौर पर सर्दियों में यहां का नजारा देखने लायक होता है।