वीकेंड में घूमना किसे पसंद नहीं है। जैसे ही वीकेंड आती है इटरनेट पर घूमने की जगह के बारे में सर्च होना शुरु हो जाता है। लेकिन सही जगह और सही जानकारी नहीं होने के वजह से वीकेंड का मजा बस सपना बन के रह जाता है। खैर, आपके घबराने की जरुरत नहीं है। अगर आप दिल्ली वाले हैं और दिल्ली के आस-पास ही अपना वीकेंड घूमने का ट्रिप का प्लान करना चाहती है तो आपके पास एक या दो नहीं बल्कि ढेरों ऑप्शन हैं। अच्छी बात यह है कि इन जगहों पर आप अपने दोस्त और पार्टनर के साथ भी जा सकती हैं। जिस जगह के बारे में बताने जा रहे है वहां की नैचुरल ब्‍यूटी आपके ट्रिप को शानदार और यादगार बना देगी। यहां की नदियों से लेकर म्यूजियम, मंदिर और ऐतिहासिक इमारत देखने लायक है। यहां अपनो के साथ सकुन का समय बिता सकती है और वो भी कम बजट में इन जगहों की सैर कर सकती है। तो आइए जानते हैं ऐसे ही 5 जगहों के बारे में-

इसे भी पढ़ें: डलहौजी जा रही हैं तो इन 5 मनमोहक जगहों पर घूमना ना भूले

1. अलवर

best romantic places around delhi inside one

अलवर, राजस्थान में स्थित एक जिला है जो दिल्ली के सबसे करीबी प्रयटक स्थान है। किसी भी कपल्स जोड़े के लिए यह एक सुंदर जगह है। यहां कि ऐतिहासिक इमारत प्रेमी जोड़ों के लिए बेहतर स्थान है। अगर आप इन इमरतों से बोर हो जाएं तो यहां कि सिलीसेढ़ झील आपके वीकेंड में जरुर रोमांस लाएगीं। अपने पार्टनर के साथ झील के पास बैठ के प्रकृति की सुंदरता का सुखद आनंद ले सकती है। यहां कि नीमराना इमारत बेहद खूबसूरत है जहां आप अपने दोस्त और पार्टनर के साथ रुक सकती है। यहां एक लक्जरी रिसॉर्ट भी है जो सबसे रोमांटिक स्थानों में से एक है। अपने साथी के साथ कुछ प्यारा समय बिताने के लिए आराम से इस लक्जरी रिसॉर्ट में रुक सकती है।

2. आगरा

best romantic places around delhi inside two

आगरा का नाम सुनते ही सबसे पहले ताजमहल का नाम आना लाजमी है। पहला नाम भला क्यों ना आए, ताजमहल दुनिया के सात अजूबों में से एक जो हैं। प्यार के निशानी के रुप में बनाया गया ताजमहल किसी भी प्रेमी जोड़ों के लिए सबसे पहला वीकेंड डेस्टिनेशन होता है। लेकिन अगर आपको ताजमहल की सुंदरता का सबसे प्यारा नजारा देखना है तो अपने ट्रिप का प्लान पूर्णिमा के रात के आस-पास बनाए। जब पूर्णिमा के दिन चांद का चमकता हुआ रौशनी ताजमहल पर पड़ता है तो इसकी सुंदरता में चार चांद लग जाता है। आप अपने साथी के साथ चांदनी रात में हाथ पकड़े इस नजारे का लुफ्त उठा सकती है।  

3. लैंसडाउन

best romantic places around delhi inside three

आज भी दिल्ली और दिल्ली के आस-पास के यंगस्टर के लिए लैंसडाउन से बेहतर कोई वीकेंड डेस्टिनेशन नहीं है। यहां आप किसी भी मौसम में जाएं खूब चहल पहल देखने को मिलेंगी। यहां का मौसम सबसे खुशनुमा होता है। कभी भी बारिश हो जाती है और उसके बाद एमदम ठंड हो जाती है। अगर आप प्रकृति नजारे के दिवाने है तो लैंसडाउन अपने वीकेंड प्लान में जरुर शामिल करें। दिल्ली से लैंसडाउन जाने में लगभग 5 से 6 घंटे ही लगते हैं। 

इसे भी पढ़ें: अपने पोखरा के ट्रिप में इन 4 जगहों को जरूर करें शामिल

4. कसौली

best romantic places around delhi inside four

समुद्रतल से 1800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित खूबसूरत सा हिल स्टेशन कसौली लोकप्रिय ट्रेवल डेस्टिनेशन्स में से एक माना जाता है। कसौली में पहाड़ों की कुदरती खूबसूरती देखते ही बनती है। ब्रिटिश राज में इसे विकसित किया गया था, इसीलिए यहां आपको अंग्रेजों के समय की स्थापत्य कला के दर्शन हो जाएंगे। यदि आप अपने साथी के साथ एक अद्भुत सूर्यास्त और सूर्योदय देखना चाहती है और प्रकृति के लिए जाना चाहती हैं तो यह सही हिल स्टेशन है। अपने पार्टनर के साथ यहां बिताए गए समय किसी यादगार पल से कम नहीं होगा। अगली बार जब भी आप वीकेंड के लिए निकले कसौली को अपने लिस्ट में जरुर शामिल करें। 

 

5. जयपुर

best romantic places around delhi inside five

राजस्थान के चमचमाते शहर जयपुर जिसे pink city भी कहा जाता है जिसे उस समय के महाराजा सवाई जय सिंह द्वितीय ने स्थापित किया था। यहां के शानदार महल और विशाल इमारतो के जरिए यह शहर देशी हो या फिर विदेशी हजारों टूरिस्टों को अपनी तरपह आकर्षित करता है। यहां की मेहमान नवाजी और हस्तशिल्पों की हजारों दुकानें, इस जगह को टूरिस्टों के लिए और भी ज्यादा पसंदीदा जगह बनाती है। यहां आने वाले टूरिस्ट कई त्यौहारों को देख सकते हैं या उनमें भाग ले सकते हैं। इस शहर को हाल में ही यूनेस्को विश्व धरोहर में शामिल किया गया है। यहां कि इमारते देखने लायक है जो आपको 15वीं और 16वीं शताब्दी के इतिहास की याद दिलाती है।