समुद्र तल से 6,460 फुट ऊंचाई पर स्थित डलहौजी के पर्यटक स्थल को किसी जन्नत से कम नहीं कहा जाता है। प्राकृतिक नजारों से भरपूर इस पर्यटक स्थल ने पिछले कुछ सालों से सबका मन अपने तरफ आकर्षित किया है। डलहौजी में कदम रखते ही टूरिस्ट्स यहां की वादियों में एसे खो जाते हैं जैसे किसी विश्व के दूसरे देश में हो। कहां जाता है कि जब भारत पर अंग्रेजी शासन की हुकुमत चलती थी तब अंग्रेजों ने इसे अपने लिए गर्मियों के लिए हिल स्टेशन बनाया था। धीरे-धीरे यह टूरिस्ट्स प्लेस में बदलता गया और आज भारत के लिए डलहौजी पर्यटक का एक प्रमुख डेस्टिनेशन बन गया। आज हम डलहौजी के 5 ऐसी जगहों के बारे में बता रहे हैं जिसे अपने डेस्टिनेशन लिस्ट में जरुर शामिल कर सकते हैं- 

इसे भी पढ़ें: अपने पोखरा के ट्रिप में इन 4 जगहों को जरूर करें शामिल

खज्जियार:-

best places in dalhousie to visit this weekend inside

मिनी स्विट्जरलैंड। जी हां, डलहौजी के इस हिल स्टेशन को समूचे भारत में मिनी स्विट्जरलैंड के नाम से जाना जाता है। हिमाचल प्रदेश के इस खूबसूरत हिल स्टेशन सभी सैलानियों को अपना दीवाना बना देती है। चारो तरफ से बड़े-बड़े पेड़ो से घिरा हुआ एक बेहद खूबसूरत छोटा सा जगह सबको अपने तरफ आकर्षित करता है खज्जियार ये नजारा। इसकी खूबसूरत तब और मनमोहक हो जाती है जब सभी खाली मैदान और पेड़ बर्फ के चादरों से ढ़क जाती है। 


कालाटॉप:-

best places in dalhousie to visit this weekend inside

अगर खज्जियार मिनी स्विट्जरलैंड है तो कालाटॉप उसका छोटा भाई है। अगर खज्जियार बर्फ के चादरों से ढ़क जाती है तो कालाटॉप प्राकृतिक नजारों से ढ़क जाती है। यहां की सबसे बड़ी खूबसूरत बात यह है कि यहां से लगभग पुरे डलहौजी को देखने का लुफ्त उढ़ा सकते हैं। यहां एक कप कौफी के साथ किसी घर के टेरिस पर बैढ़ जन्नत का नजारा ले सकते हैं। यहां की सन पवांइट सबसे बड़ी आकर्षण का केन्द्र है। 

चामेरा लेक:-

धौलाधार पर्वत श्रंखलाओं के पश्चिमी छोर पर स्थित डलहौजी का चामेरा लेक हिमाचल प्रदेश की खूबसूरत हिल स्टेशनों में एक स्टेशन है। चमेरा लेक धौलाधार पर्वत श्रंखलाओं के बीचों-बीच है यही वजह है कि टूरिस्ट्स इसे बहुत पसंद करते हैं। यहां की सबसे बेहतरीन नजारा बोटिगं है। जब आप बोटिंग करेंगे तो आपने आप को चारो दिशा से धौलाधार पर्वत श्रंखलाओं से घिरा महसूस करेंगे। यहीं कारण है कि बोटिंग के साथ-साथ रोमांचक नजारों के लिए चामेरा लेक जाना जाता है। 

पंचपूला औऱ सतधारा वाटरफ़ॉल्स 

best places in dalhousie to visit this weekend inside

प्राक़तिक वाटरफ़ॉल्स खूबसूरती किस चिड़िया का नाम है इसे देखने के लिए कहीं जाने कि जरुरत नहीं है। बल्कि डलहौजी के पंचपूला औऱ सतधारा वाटरफ़ॉल्स को देखने की जरुरत है। इसे देखने और यहां फोटो लेने के सैलानियों का तांता लगा रहता है । सैलानी सोचते है कब वाटरफ़ॉल्स के नीचे खड़े हो कर एक खूबसूरत फोटो निकाल ले। पहाड़ो के बीच से पानी की धारा निकलना यहां कि सबसे बड़ी आकर्षण का केन्द है। 

इसे भी पढ़ें: पांडिचेरी ट्रिप का प्लान कर रही है तो इन 5 रेस्टोरेंट्स में जरूर जाएं

रॉक गाड़न:-

best places in dalhousie to visit this weekend inside

किसी दो पत्थरों के बीच से जब पानी की धारा निकलती है तो किस खूबसूरत रुप में दिखती है, आप सोच के देखे। या 150 फीट उपर से पानी जब धरती पर गिरती है तो किस मनमोहक रुप में दिखेगी यह भी सोच के देखे। रॉक गाड़न कुछ इसी तरह का प्राकृतिक खूबसूरत नजारा है। जिसे डलहौजी यात्रा में आप देखना जरुर पसंद करेंगे। डलहौजी शहर से लगभग 10 किलोमीटर दूर पर्यटको के लिए एक खूबसूरत डेस्टिनेशन है। यहां हर रोज लगभग हजारों टूरिस्ट्स रॉक गाड़न को देखने आते हैं।  

कुछ ऐसा ही है डलहौजी का प्रकृतिक नजारा। जिसकी खूबसूरत और मनमोहक नजारा सैलानियों को दीवाना बना देती है। हिमाचल की ये 5 जगहें ऐसी हैं जहां पहुंचने के बाद वक्त का कुछ पता नहीं चलता है और वापस घर लौटने का मन नहीं करता है। डलहौजी में आपको देखने के लिए और भी बहुत कुछ खास मिलेगा जिनमें से गाजी पहारी, मॉल रोड़, चामुंडा देवी मंदिर और तिब्बत मार्केट यहां के प्रमुख आकर्षण स्थल हैं। फैमली या फिर लाइफ पार्टनर के साथ इन जगहों को घूमने के लिए जा पलान बना सकते हैं।