तीन दिन का लंबा वीकेंड आने वाला है। कुछ लोग मंडे की भी छुट्टी करके इसे चार दिन की छुट्टी मनाने वाले हैं जिससे की वे अपनी पसंदीदा जगह घूम सकें। जून की तपती गर्मी में वीकेंड के लिए नैनीताल घूमना बेस्ट ऑप्शन बनकर उभरा है। जिसके कारण नैनीताल जाने वाली रेलगाड़ियां और बसें भी फुल हो चुकी हैं। लेकिन इनके फुल होने से क्या हुआ। लोग तो अपनी गाड़ियों से नैनीताल घूमने जा रहे हैं। अगर आप भी इस आने वाले लंबे वीकेंड पर नैनीताल घूमने जाने वाली हैं तो अपना प्लान कैंसिल कर दें। क्योंकि सिटी हो गई है हाउसफुल। 

नैनीताल हुआ हाउसफुल 

नैनीताल घूमने जाने वालों के लिए दुख की खबर है। खबर ये है कि उन्हें अपना प्लान कैंसिल करना होगा क्योंकि नैनीताल की पुलिस का कहना है कि शहर हाउसफुल हो गया है और अब इस शहर में किसी भी टूरिस्ट का स्वागत नहीं किया जाएगा। दरअसल नैनीताल घूमने आने वाले टूरिस्टों की संख्या बढ़ गई है। जिसके कारण पार्किंग जाम हो गया है और वहां अब लोगों के लिए पैर रखने तक की जगह नहीं है। इसके कारण वहां की पुलिस ने हाउसफुल का बैनर लगा दिया है। 

Read More: अगर नहीं मिल रही है ऑफिस से छुट्टी तो केवल वीकेंड में घूम कर आ सकती हैं ये हिल स्टेशन

ट्रैफिक है जाम

weekend planning for nanital inside

नैनीताल का ट्रैफिक जाम हो चुका है जिसकी वजह से स्थानीय लोगों के साथ ही टूरिस्टों को भी काफी समस्या हो रही है। शहर का पूरा ट्रैफिक जाम हो चुका है और लोगों को एक जगह से दूसरे जगह जाने में दो से तीन घंटे का समय लग रहा है। इसी के कारण और लंबा विकेंड आने के कारण वहां की पुलिस ने हाउसफुल का बैनर लगा दिया है। 

हर शहर में हमेशा आपने वेलकम बोर्ड लगा देखा होगा। लेकिन ये देश का पहला शहर है जहां हाउसफुल को बोर्ड लगा दिया गया है। आजकल नैनीताल में हालात बिल्कुल अगल हो चुके हैं। नैनीताल का मौसम जून के महीने में भी बेहद खुशनुमा होता है। इसी के कारण जून में कई टूरिस्ट वहां जाते हैं। लेकिन अब टूरिस्ट वहां इतनी अधिक संख्या में पहुंच चुके हैं कि लोग घूमने के बजाय ट्रैफिक जाम में फंसने लगे हैँ। 

weekend planning for nanital inside

पार्किंग है कारण

दहरसल, यह सब पार्किंग की वजह से हो रहा है। नैनीताल घूमने आने वाले पर्यटकों की संख्या यहां पार्किंग की जगह से तीन गुना पहुंच गई है। लिहाजा शहर में चारों तरफ जाम लगने लगा है। जिसके कारण पुलिस को काफी परेशानी हो रही है। 

Read More: उत्तराखंड की वो जगहें जिन्हें जानते हैं कम लोग लेकिन बना देंगी आपकी छुट्टियों को मजेदार

weekend planning for nanital inside

हाईकोर्ट ने भी दे दिए हैं निर्देश

वहीं हाईकोर्ट ने भी पार्किंग को लेकर पुलिस को प्लान तैयार करने के निर्देश दिए हैं। लेकिन हालात बेकाबू होने पर पुलिस ने "शहर हाउसफुल" का ही बोर्ड लगा दिया। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि शहर में 12 पार्किंग स्थल हैं। जहां पर तकरीबन 2000 चौपहिया वाहन ही रखे जा सकते हैं। जबकि आजकल शहर में रोजाना तीन से चार हजार वाहन आ रहे हैं। रविवार को तो हालात यहां तक पहुंच गए कि, एक साथ छह हजार वाहन शहर में थे। इससे जाम लग गया और पूरा शहर हलकान हो गया। ऐसे में लंबे विकेंड के डर से पुलिस को हाउसफुल का बैनर लगाना पड़ा। 

तो अगर आप आज ऑफिस खत्म कर नैनीताल की सड़क पकड़ने वाली हैं तो रुक जाएं। 

Recommended Video