अगर आपको वॉटरफॉल्स देखना पसंद है और आप मुंबई घूमने की प्लानिंग कर रही हैं तो आप मुंबई के पास के देवकुंड जाने की प्लानिंग कर सकती हैं। पश्चिमी घाट की सहयाद्रि रेंज में ये वॉटफॉल शहर की भीड़भाड़ से दूर है और यहां आने पर आपको पूरी तरह से रिलैक्स फील होगा। मुंबई से नजदीक होने की वजह से यहां सैलानियों का तांता लगा रहता है। मुंबई से दो घंटे में आप इस खूबसूरत डेस्टिनेशन पर पहुंच सकती हैं। इसके लिए आपको भीरा गांव पहुंचने की जरूरत होगी। हरी-भरी वादियों वाले रास्ते से होते हुए आप यहां आसानी से पहुंच सकती हैं। देवकुंड की खासियत यह है कि यहां साल के 12 महीने पानी बहता रहता है और इसी वजह से पिकनिक मनाने या परिवार के साथ घूमने के लिए यह जगह पूरी तरह से मुफीद है। अगर आप पहली बार देवकुंड का रुख कर रही हैं तो यहां लोकल गाइड की भी मदद ले सकते हैं, जो 300-400 रुपये तक चार्ज करते हैं। यहां आने वाले बहुत से सैलानी एक या दो दिन के लिए स्टे करना भी पसंद करते हैं। यहां जाने की प्लानिंग करते हुए कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए, ताकि यहां की सैर को यादगार बनाया जा सके। 

devkund waterfall enjoy

  • इत्मीनान से यहां घूमने के लिए यहां सुबह-सुबह पहुंचना सही रहता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां जल्दी पहुंचने पर बहुत ज्यादा भीड़-भाड़ नहीं मिलती। 
  • हरी-भरी वादियां होने की वजह से यहां मच्छर काटने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आप अगर अपने साथ mosquito repellent cream साथ रखें तो परेशानी नहीं होगी। अगर आप फैमिली के साथ हैं और छोटे बच्चे भी हैं, तो उन्हें भी इससे काफी सहूलियत रहेगी। 
  • अगर आप यहां रात में रुकने की प्लानिंग कर रही हैं तो खाने-पीने के लिए पर्याप्त सामान लेकर जाएं, क्योंकि यहां घूमने और तरह-तरह की एक्टिविटीज में आपको भूख ज्यादा लगेगी। घर का खाना पीना साथ लेकर चलना आपके लिए बहुत सुविधाजनक रहता है और स्वास्थ्य के लिए भी यह अच्छा रहता है। 
  • देवकुंड के पानी में अगर आप एंजॉय करना चाहती हैं तो यहां स्वीमिंग जरूर करनी चाहिए। अगर आपको स्वीमिंग नहीं आती है तो आप पहले से इसकी क्लासेस ले सकती हैं। इससे आपका सफर का मजा बढ़ जाएगा। 
  • यहां बारिश अचानक हो जाती है। इसीलिए भीगने और सर्दी लग जाने से बचने के लिए रेनकोट साथ रहना अच्छा रहता है। इसके साथ ही अपना सामान वॉटरप्रूफ बैग पैक में रखें।
holiday vacation in devkund waterfall
  • यहां कई तरह के कीड़े भी हो सकते हैं। इनसे बचाव के लिए अगर आप ढंके हुए कपड़े पहनें तो ज्यादा बेहतर रहेगा। यहां आपको जमी और पानी में जोंक भी दिख सकती हैं, इसीलिए इस स्थिति का सामना करने के लिए खुद को तैयार रखें। 
  • भारी बारिश में यहां घूमना ठीक नहीं होगा, क्योंकि इस समय में यहां फिसलन बढ़ जाती है। साथ ही बारिश में यहां पानी का बहाव भी बढ़ जाता है, जिससे दुर्घटना होने की आशंका भी बढ़ जाती है। 
  • यहां स्थानीय निवासियों की तरफ से टेस्टी डिशेज गर्मागरम रोटी, पापड़ और सलाद के सर्व की जाती हैं और इनका टेस्ट काफी ज्यादा अच्छा लगता है। 
  • अगर आपको सनसेट देखना पसंद है तो यहां पर शाम को वक्त जरूर गुजारें क्योंकि इस समय में सूरज की लालिमा और आसपास के खूबसूरत नजारे हमेशा के लिए आपके जेहन में रह जाएंगे।  
  • अगर आप तस्वीरें क्लिक करने की शौकीन हैं तो पावरबैंक साथ रखें, क्योंकि फोन की बैटरी डिस्चार्ज होने पर आपके लिए मुश्किल हो सकती है। इसके साथ ही सेल्फी स्टिक रख लेने से परिवार और दोस्तों के साथ यादगार लम्हों की तस्वीरें आसानी से खींची जा सकती है। 

 

अगर आपको वैकेशन पर जाना और ट्रेवलिंग से जुड़े आर्टिकल्स पढ़ना पसंद है तो रेगुलर अपडेट्स पाने के लिए विजिट करती रहें HerZindagi, यहां आपको ट्रेवल आसान बनाने के लिए उपयोगी टिप्स के साथ डेस्टिनेशन्स के बारे में रोचक जानकारी मिलती है।