आजकल की पढ़ी-लिखी और इंडिपेंडेंट महिलाएं सोलो ट्रैवलिंग काफी ज्यादा पसंद करने लगी हैं। अकेले अपनी मर्जी से घूमना, नई जगहों को देखना और नए एक्सपीरियंस गेन करना महिलाओं को एक नया रोमांच देता है। लेकिन महिलाओं के लिए अकेले बाहर निकलना कई तरह के सिक्योरिटी चैलेंज भी खड़े करता है।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

'फ्रॉम माई विंडो सीट' वेबसाइट चलाने वाली चर्चित ट्रैवल राइटर और ब्लॉगर रागिनी पुरी का महिलाओं को सुझाव है, 'भड़कीले या बहुत अलग तरह के दिखने वाले कपड़े ना पहनें। बहुत सी महिलाएं सनग्लासेस लगाकर या बहुत इतरा कर बातें करती हैं, ऐसा बिल्कुल ना करें। आप जहां भी घूमने जाएं, वहां की संस्कृति में घुलने-मिलने की कोशिश करें, छोटी-छोटी चीजों के लिए वहां के लोगों की थैंकफुल रहें। अकेले ट्रैवल करना बहुत बड़ी चीज है, इसे हल्के में बिल्कुल ना लें। नई जगहों पर जाएं तो सामने वालों को जताएं कि आपको उस जगह के बारे में पता है। अपने आईफोन और कैमरा जैसी महंगी चीजों का दिखावा ना करें। ऐसा इसलिए, क्योंकि आपके इस तरह के व्यवहार से वहां के लोगों को आपसे खतरा महसूस हो सकता है या फिर वे आपका फायदा उठाने की कोशिश कर सकते हैं। अगर आप विनम्र रहेंगी तो अपरिचित आपकी जरूरत के वक्त में मददगार साबित हो सकते हैं। अगर राजस्थान के किसी शहर में घूमने जा रही हैं तो वहां के कल्चर के हिसाब से कपड़े पहनें, वहां हॉट पैंट्स या भड़काऊ कपड़े कतई ना पहनें। किसी बात के लिए नुख्ताचीनी ना करें। आप जहां जा रही हैं, वहां की चीजें आपको अलग लग सकती हैं, लेकिन वे लोग सदियों से वैसे ही रह रहे हैं, इसीलिए उनके हिसाब से रहें। इस बात का भी ध्यान रखें कि रात में एक्सपेरिमेंट ना करें। बाहर जाने पर वहां के लोगों को पता चल जाता है कि अकेली लड़की होटल खोज रही है, इसीलिए पहले से अपना होटल बुक करके रखें और दिन में ही चेक-इन कर लें। जहां भी जाएं, माहौल के हिसाब से ढल जाएं। ' 

important things to remember to stay safe during solo travelling inside

अगर आप सोलो ट्रैवलिंग पसंद करती हैं और आपकी बकेट लिस्ट में ढेर सारी नई जगहें हैं तो अपने लिए वैकेशन प्लान करते हुए सिक्योरिटी से जुड़ी इन 10 अहम बातों का ध्यान रखें-

1. पैसे एक जगह पर नहीं रखें

अपना कीमती सामान जैसे कि ज्वैलरी और कैश आदि एक जगह पर नहीं रखें। ये सामान अलग-अलग जगहों जैसे कि बैग, इनसाइड पॉकेट, जैकेट, मोजे, हिप पॉकेट आदि में रखें। ऐसा करने पर किसी भी अप्रिय स्थिति जैसे कि लूट या चोरी होने की स्थिति में आपका सारा सामान एक झटके में नहीं जाएगा और कुछ चीजें आप अपने पास बचा लेंगी। अगर आप अपने सामान को सुरक्षित रखना चाहती हैं तो घर बैठे आकर्षक दामों में यह ताला पा सकती हैं। Techxy Heavy Metal Chain, जिसकी M.R.P. ₹490.00 है, आप आकर्षक डील के तहत सिर्फ ₹245.00 में पा सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: इन हैशटैग्स से लीजिए इंस्पिरेशन और अपने भीतर जगाइए ट्रैवलिंग का रोमांच

2. सोलो ट्रेवल करें पर इसका जिक्र नहीं करें

अकेले सफर करते हुए पब्लिकली यह कहने से बचें कि आप अकेले ट्रैवल कर रही हैं। सिंगल हैं तो सफर करते हुए अपने नाम में मिसेज जोड़कर बता सकती हैं, इससे बाहरी तत्व किसी तरह का फायदा उठाने से बचेंगे। साथ ही अगर लोगों को यह पता है कि आप अकेली नहीं हैं, तो भी आपके लिए जोखिम कम हो जाएगा। 

अगर आप किसी तरह की अनचाही स्थितियों में खुद को पाती हैं तो अपने आसपास की महिलाओं से संपर्क साधने की कोशिश करें। 

important things to remember to stay safe during solo travelling inside

3. बार-बार ना देखें मैप

अकेले सफर करते हुए बार-बार मैप खोलकर ना देखें चाहें आप रेंटल कार में ही क्यों ना हों। इससे यह संकेत मिलता है कि आप उस जगह के बारे में ज्यादा नहीं जानतीं। लोकेशन और रास्तों के बारे में जानने के लिए आप जीपीएस आधारित ऐप जैसे की गूगल मैप्स आदि की मदद ले सकती हैं। दूसरों के सामने ज्यादा मैप देखने पर आपको कोई गलत दिशा में जाने की सलाह दे सकता है या फिर आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: भारत की इन चार जगहों पर मिलेगा स्नोफॉल का असली मजा

4. प्रतिष्ठित होटलों में रुखें

सस्ते होटलों में अपनी सिक्योरिटी से कंप्रोमाइज मत करें। ऐसे होटल, जहां का सेफ्टी रिकॉर्ड अच्छा हो, वहीं रुकें। जहां भी रुखें, वहां की डीटेल्स अपने घरवालों को दे दें। इससे आपकी सुरक्षा का दायरा और बढ़ जाएगा। 

5. खुद को शादीशुदा दिखाएं

होटल रूम की बुकिंग करनी हो या कोई और डीटेल्स फिल करनी हो, ऐसा जाहिर करें कि आप शादीशुदा हैं। अपने नाम के आगे मिसेज लगा लें। इससे ऐसे लोग आपसे दूर रहेंगे जो सिंगल होने की स्थिति में फायदा उठाने की कोशिश करते हैं। 

important things to remember to stay safe during solo travelling inside

6. इमरजेंसी नंबरों को नोट करके रखें

किसी भी तरह की आपात स्थिति के लिए खुद को तैयार करके रखें। बेहतर होगा कि सभी जरूरी इमरजेंसी नंबर अपने मोबाइल या डायरी में सेव करके रखें। इससे किसी भी अनचाही स्थिति में होने पर आप फौरन अपने प्रियजनों को संपर्क कर सकती हैं।  

7. कॉन्फिडेंट रहें

आप किसी भी जगह पर घूमने जाएं तो वहां कॉन्फिडेंट होकर घूमें। आपकी बॉडी लैंग्वेज से ऐसा बिल्कुल जाहिर ना होने दें कि आप वहां के लिए नए हैं। इससे आपके आसपास के लोगों को लगता है कि आप उस जगह पर आती-जाती रहती हैं और वहां की जानकार भी हैं, साथ ही आपके जानने वाले भी उस शहर में रहते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: कश्मीर में लीजिए स्नोफॉल का मजा और इन एक्टिविटीज से करिए खुद को तरोताजा

8. कैब लें तो स्मार्ट तरीके से बताएं डीटेल

कैब में किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति से बचने के लिए अपने किसी नजदीकी को कॉल लगाएं और बातों-बातों में उसे कैब की सारी डीटेल दे दें। इस बात पर ध्यान दें कि ड्राइवर आपकी सारी बातें सुन रहा हो, जब आप ड्राइवर और कार से जुड़ी डीटेल शेयर कर रही हों। 

9. डेस्टिनेशन पर सुबह पहुंचना है बेहतर 

अपनी ट्रिप इस तरह से प्लान करें कि आप दिन के समय अपने डेस्टिनेशन पर पहुंच जाएं। इससे आपको डेस्टिनेशन के बारे में ज्यादा अच्छे से पता चल पाएगा। वहीं अगर आप रात में पहुंचती हैं तो बाहर से टैक्सी करने के बजाय होटल की टैक्सी सर्विस का इस्तेमाल करें। यह आपकी सेफ्टी के लिहाज से अच्छा रहता है। अगर आप रात से पहले अपने डेस्टिनेशन पर पहुंच जाएं तो इससे अच्छा और कुछ नहीं हो सकता।

10. अपने साथ रखें सेफ्टी किट

आप सोलो ट्रिप पर जहां भी जाएं, अपने साथ पेपर स्प्रे, स्विस नाइफ और एक सीटी साथ रखें। इन आइटम्स के होने से आप कॉन्फिडेंट फील करेंगी। अगर इन्हें इस्तेमाल करने की नौबत आ जाए तो भी ये काफी यूजफुल हैं।