अगर आप स्वास्थ्य विज्ञान के विकास के साथ काम कर रहे हैं तो शायद आपने महसूस किया होगा कि कैसे दुनिया धीरे-धीरे हल्दी के चमत्कार के प्रति जागरूक हो रही है। खांसी और जुकाम से लेकर कैंसर और दिल की बीमारी तक, ऐसा लगता है जैसे हल्दी (करक्यूमिन) का अपार गुणकारी और सुरक्षात्मक मूल्य है। हालांकि, कस्तूरी मंजल नामक हल्दी की कम ज्ञात किस्म है लेकिन यह त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होती है।

कस्‍तूरी मंजल जिसे जंगली हल्दी के रूप में भी जाना जाता है, प्राकृतिक रूप से साफ और बेदाग त्वचा पाने के लिए आयुर्वेद ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स में उपयोग किया जाने वाला एक अद्भुत घटक है। जंगली हल्दी का उपयोग विशेष रूप से ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स में किया जाता है, यह हल्दी का एक अखाद्य रूप है जिससे त्वचा पर दाग नहीं आता है और इसमें त्वचा की अद्भुत चिकित्सा गुण होते हैं। यह चमत्कार स्किन केयर घटक आपकी त्वचा को सूरज की क्षति, प्रदूषण और अन्य पर्यावरण प्रदूषकों से बचाने में मदद करता है जो त्वचा के लिए हानिकारक हैं।

जंगली हल्दी को त्वचा में चमक लाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है जो डल त्वचा को ग्‍लोइंग, हेल्‍दी और दाग-धब्‍बों और झाइयों से मुक्‍त बनाने में मदद करता है। इसके अलावा आप झुर्रियों को दूर करने में भी मदद करती है। जंगली हल्दी के एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ते हैं और त्वचा को गहराई से साफ करते हैं। हल्दी के त्वचा में चमक लानेवाले गुण त्वचा की रंगत को बढ़ाते हैं और जवां त्‍वचा पाने में मदद करते हैं। इसलिए आज हम आपको जंगली हल्‍दी का हेल्‍दी और ग्‍लोइंग त्‍वचा पाने के तरीके के फायदे और तरीकों के बारे में बता रहे हैं। 

किचन हल्‍दी और जंगली हल्‍दी में अंतर

turmeric powder benefits insdie

किचन हल्दी और जंगली हल्दी के बीच का अंतर यह है कि किचन हल्दी से हमारी त्वचा पर दाग पड़ सकते हैं और आपकी त्वचा को परेशान कर सकती है। जबकि जंगली हल्दी की एक अच्छी गुणवत्ता आपकी त्वचा को दाग नहीं देती है, यह गैर खाद्य है और विशेष रूप से स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स में इस्‍तेमाल की जाती है।

इसे जरूर पढ़ें:हल्दी को बनाइये अपना face guard जो दूर रखती है कील-मुंहासे

पैक नंबर-1: हल्‍दी का फेस पैक और बॉडी क्‍लींजर

सामग्री 

  • बेसन- 1/4 कप
  • ओट्स पाउडर- 2 बड़े चम्मच
  • जंगली हल्दी - 1 बड़ा चम्मच

बनाने का तरीका 

  • एक गिलास जार में सभी पाउडर को मिलाकर इसे ड्राई एरिया में स्‍टोर करें।
  • जब भी आपको इसका इस्‍तेमाल करना हो तो एलोवेरा या गुलाब जल या फिल्‍टर्ड वाटर के साथ इसकी 1 चम्‍मच मिलाएं। 
  • इस पेस्‍ट को अपने चेहरे और बॉडी पर लगाएं और 5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।
  • फिर चेहरे और बॉडी को पानी से साफ कर लें।
turmeric skin benefits inside

पैक नंबर-2: हल्‍दी का फेस पैक

सामग्री

  • चावल का आटा - 1 बड़ा चम्मच
  • जंगली हल्दी - 1 चम्मच
  • दही- आवश्‍यकतानुसार

बनाने का तरीका

  • स्किन टोन को बेहतर बनाने और त्वचा को प्राकृतिक रूप से चमकदार बनाने के लिए इस मास्क का इस्‍तेमाल करें। 
  • पेस्ट बनाने के लिए दही के साथ एक कटोरी में दोनों पाउडर मिलाएं।
  • अपने चेहरे और बॉडी पर इसे लगाएं। 
  • 15 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर इसे साफ कर लें।

जवां दिखती है त्‍वचा

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती हैं, चेहरे की त्वचा पर फाइन लाइन्‍स और झुर्रियां आने लगती है। इससे आप उम्र से ज्‍यादा बढ़ी दिखने लगती हैं। कस्तूरी मंजल यानि जंगली हल्‍दी त्वचा को कोमल और मुलायम बनाए रखने का काम करती है और झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स को कम करती है। इस उपाय का नियमित इस्‍तेमाल उम्र बढ़ने के स्पष्ट प्रभावों को धीमा करता है।

Recommended Video

ऑयली स्किन के लिए अच्‍छी

ऑयली त्‍वचा ब्लेमिश, मुंहासों और ब्लैकहेड्स को न्योता देती है। संतरे के रस और चंदन पाउडर के कॉम्बिनेशन में कस्तूरी मंजल का उपयोग करके इस समस्या से निपटना आसान होता है। एक चुटकी हल्दी के साथ लगभग एक चम्मच चंदन पाउडर और 3 चम्मच संतरे के रस के साथ एक फेस पैक तैयार करें। यह चेहरे पर लगाएं और लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें। चंदन पाउडर को एस्ट्रिजेंट के रूप में जाना जाता है जो त्वचा के छिद्रों को कसने का कारण बनता है जिससे सीबम नामक ऑयली पदार्थ बाहर निकलता है। इसके अलावा, संतरे का रस और कस्तूरी मंजल त्वचा के दाग-धब्‍बों को कम करने में मदद करते हैं।

turmeric benefits for glowing skin inside

त्‍वचा की रंगत निखारें

कस्तूरी मंजल को दही या दूध में मिलाकर बनाए गए फेस पैक के नियमित इस्‍तेमाल से त्वचा को भीतर से निखारने में मदद मिलती है। यह त्वचा के धब्‍बों को दूर करता है और बदले में चेहरे की त्वचा को पहले से अधिक ग्‍लोइंग और गोरा बनाने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:हेल्दी स्किन के लिए जानिए हल्दी के 5 फायदे, स्किन हो जाएगी ग्लोइंग

डार्क सर्कल्‍स से छुटकारा

डार्क सर्कल्‍स आंखों के नीचे की त्वचा का एक विशिष्ट कालापन है। चूंकि जंगली हल्‍दी त्वचा के रंग को हल्का करने में मदद करती है, इसलिए इसे डार्क सर्कल्‍स में लगाने से उस हिस्‍से की झाइयों को कम करने में मदद मिल सकती है।

आप भी त्‍वचा से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर करने के लिए जंगली हल्‍दी का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। यह हल्‍दी आपको आसानी से बाजार में मिल जाएगी। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।