स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए महिलाएं पार्लर जाती हैं फेशियल करवाती है और ना जाने कितनी तरह के क्रीम, पाउडर और मेकअप यूज़ करती हैं। लेकिन फिर भी इतने सारे ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के बाद भी कई बार उनकी स्किन पर ग्लो नहीं आता। इतना ही नहीं चेहरे के पिपंल, दाग-धब्बे और डल नेस भी दूर नहीं होती तो ऐसे में अगर आप अपनी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाना चाहती हैं तो आप इन फेशियल ऑयल के बारे में जान लें जिससे आपकी स्किन पर बिना मेकअप के भी ग्लो नज़र आएग। वैसे ये ब्यूटी सीक्रेट हमें किसी और ने नहीं बल्कि ब्यूटी एक्सपर्ट रितू धारीवाल ने हीं बताए हैं। उन्होंने हमें हर तेल की खासियत के बारे में पहले बताया और फिर ये भी बताया कि उसे कैसे इस्तेमाल करना चाहिए। 

ड्राय स्किन के लिए है जोजोबा ऑयल

ड्राय स्किन के लिए जोजोबा ऑयल काफी फायदेमंद होता है। अगर आपकी स्किन पर पिंपल के दाग धब्बे हैं तो ये आपकी स्किन को इस तरह से नरिश करता है स्किन पर ग्लोइंग टीशू बनने शुरु हो जाते हैं और पुरानी स्किन गायब हो जाती है। जोजोबा ऑयल में ज़िंक और कॉपर जैसे मिनरल्स होते हैं इतना ही नहीं इसमें विटामिन बी और ई भी मौजूद होता है जो आपकी स्किन को यंग बनाए रखने में भी काफी हेल्प करता है। 

best facial oils for glowing skin

बेदाग और हेल्दी स्किन के लिए है टी -ट्री ऑयल

एक बार स्किन पिंपल आ जाएं तो फिर दाग-धब्बे चेहरे से जाने का नाम ही नहीं लेते। रितू धारीवाल ने बताया कि बॉडी में हार्मोनस की वजह से या फिर आप दिन भर बाहर रहती हैं यानि पॉल्यूशन की वजह से भी स्किन पर काफी नुकसान होता है। ऐसे में आपकी स्किन को किसी ब्यूटी ट्रीटमेंट से ज्यादा नरिशमेंट की जरुरत होती है क्योंकि प्रदूषण की वजह से आपकी स्किन खराब हो जाती है। टी ट्री ऑयल स्किन के लिए काफी अच्छो होता है। ये आपको क्लीयर और ग्लोइंग स्किन देता है इतना ही नहीं चेहरे के पिंपल भी गायब कर देता हैं। टी ट्री ऑयल में एंटी-बैक्टीरिअल और एंटी-फंगल प्रोपर्टीज़ होती हैं जिससे स्किन इंफेक्शन नहीं होता और ये तो आप जानताी ही हैं कि प्रदूषण की वजह से कई तरह के स्किन इन्फेक्शन हो जाते हैं। आपको ये ऑयल अपनी स्किन पर कैसे इस्तेमाल करना है ये आगे आपको रितू धारीवाल बता रही हैं।

Read more: 30 की उम्र के बाद ये 5 स्किन सीक्रेट्स आएंगे आपके काम

सॉफ्ट स्किन के लिए है स्वीट ऑल्मंड ऑयल

ये तो सब जानते हैं कि बादाम हेल्दी होता है। बादाम में भरपूर विटामिन्स होते हैं। बादाम ऑयल आपकी स्किन को हाइड्रेट करते हैं स्किन को पूरी तरह सें नरिश करना है या मॉइश्चराइज़ करना है तो आपको बादाम का तेल यूज़ करना चाहिए। बादाम का तेल जब आपकी स्किन पर अच्छे से चला जाता है तो ये आपकी स्किन को नेच्यूलर ग्लो देता है। फाउंडेशन या पाउडर लगाने के बाद जैसी चमक चेहरे पर आती है अगर आप रेग्यूलर बादाम तेल की कुछ बूंदों को चेहरे पर इस्तेमाल करेगीं तो इससे आपकी स्किन हेल्दी बन जाएगी जिससे त्वचा पर ग्लो आ जाएगा।

facial oils for glowing skin

Image Courtesy: Pxhere.com

ऑयली स्किन के लिए है आर्गन ऑयल

ऑर्गन ऑयल में विटामिन ई, एसेंशियल फैटी एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होता है। ऑर्गन ऑयल कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में भी होता है। ब्यूटी एक्पर्ट रितू धारीवाल का कहना है कि ऑर्गन ऑयल एंटी-बैक्टीरि्ल और एंटी-इंफ्लेमेंटरी प्रोपर्टीज़ होती हैं जिससे आपकी स्किन के दाग धब्बे दूर होते हैं और आपको क्लीयर स्किन मिलती है। इस तेल को लगाने के बाद आपकी स्किन चिपचिपी भी नहीं होती क्योंकि ये ऑयल नॉन ग्रीस्ड होता है। ऑयली स्किन के लिए ये तेल बेहद फायदेमंद होता है।

oils for glowing skin 

Image Courtesy: Pxhere.com

रफ्प स्किन के लिए है रोज़ ऑयल

रोज़ ऑयल गुलाब की पंखुड़ियों से बनता है। गुलाब का तेल एंटीऑक्सीडेंट्स होता है इसमें  विटामिन ए, सी और ओमेगा 3 एसिड होता है इसके अलावा एंटी-बैक्टीरिअल और एंटीमाइक्रोबिअल प्रोपर्टीज़ होती है। ये टिश्यू को रिपेयर कर दाग-धब्बों को खत्म करने में मदद करता है जिससे आपको ग्लोइंग स्किन मिलती है।

उम्र की लकीरों को कंट्रोल करता है ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ विटामिन ए और ई स्किन को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाता है और इसे रिपेयर करता है। विटामिन ई से आपकी स्किन में ग्लो आता है।

ब्यूटी एक्सपर्ट रितू धारीवाल ने हमें ये भी बताया कि कोई भी ब्यूटी ट्रीटमेंट आपको एकदम से इफेक्ट नहीं देता आप रेग्यूलर अगर उसे ठीक से फोलो करें और स्किन केयर करें तो आपकी स्किन ना सिर्फ यंग बल्कि ग्लोइंग भी बनी रहती है। इसके अलावा रितू धारीवाल का ये भी कहना है कि कई लोगों की स्किन को तेल से एलर्जी होती है तो आप इसे इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरुर करवा लें। इस तेल को कैसे इस्तेमाल करना है इस बारे में भी ब्यूटी एक्पर्ट की राय जान लें। उन्होंने बताया कि आप रात को सोने से पहले हर रोज़ चेहरा धोकर उसे सुखाएं फिर हाथ में तेल की कुछ बूंदे डालकर उंगलियों से चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें मॉर्निंग में उठकर आप चेहरे पर फेसवॉश से धोएं ऐसे डेली करने से आपकी स्किन पर ग्लो आना शुरु हो जाएगा। 

Recommended Video