आजकल बाजारों में वीगन ब्यूटी प्रोडक्ट्स की एक लहर चल पड़ी है। कई महिलाएं 100% ऑर्गेनिक और केमिकल फ्री, वीगन प्रोडक्ट की तरफ भाग रही हैं। ब्यूटी एक्सपर्ट भी मानते हैं कि वीगन प्रोडक्ट आपकी त्वचा के लिए बेहद सुरक्षिता और अच्छे होते हैं। हानिकारक केमिकल्स हमारी त्वचा पर बुरा असर डालते हैं। ऐसे में ऑर्गेनिक प्रोडक्ट की काफी मांग है। यह आपकी त्वचा के साथ ही, जानवर और पर्यावरण के लिए भी बिल्कुल हानिकारक नहीं है। यह प्रोडक्ट चुनना आपके और पर्यावरण के लिए क्यों बेहतर है, आइए जानें-

त्वचा के लिए है बेहतर

Better for skin

हम जो उत्पाद अपनी स्किन पर लगाते हैं, उनका 60% हमारी स्किन अबसॉर्ब कर लेती है। सोचिए अगर आपके चेहरे पर लगा प्रोडक्ट सिंथेटिक, रसायनों और विषाक्त पदार्थों से भरा है, तो वह आपकी त्वचा पर कितना बुरा प्रभाव डाल सकता है। ब्यूटी एक्सपर्ट ब्लॉसम कोचर भी मानती हैं कि स्किन के लिए वीगन ब्यूटी प्रोडक्ट ही ज्यादा बेहतर होते हैं। वह कहती हैं कि सबसे बड़ा कारण तो यह है कि वीगन प्रोडक्ट्स से आपको किसी तरह की कोई एलर्जी नहीं होती। केमिकल युक्त प्रोडक्ट ऐसे होते हैं, जो आपकी त्वचा में जलन, रैश, या कोई एलर्जी पैदा कर सकते हैं, लेकिन वीगन प्रोडक्ट में ऐसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता। 

इसे भी पढ़ें:बेसन से बना ये फेस पैक चेहरे पर लाएगा तुरंत निखार

तमाम पोषक तत्वों से भरपूर

full of vitamin

वीगन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना हेल्दी स्किन पाने का अच्छा तरीका है। ब्लॉसम कोचर को विटिमन सी युक्त प्रोडक्ट्स पसंद आते हैं। वह कहती हैं, विटमिन सी युक्त प्रोडक्ट आपकी त्वचा, बालों के लिए रामबाण इलाज है। वीगन प्रोडक्ट में मौजूद अन्य विटामिन बी और विटामिन ई त्वचा की कोशिकाओं को फिर से बनाने में मदद करते हैं, इससे आपकी त्वचा अधिक कोमल दिखती है। वीगन शैंपू, स्क्रब, और हेयर कंडीशनर जैसे प्रोडक्ट में ग्रीन टी, केला, एलोवेरा आदि का एक्सट्रेक्ट होता है, जो आपके बालों को जरा नुकसान नहीं पहुंचाते और आपके स्कैल्प को भी हाईड्रेट रखते हैं। वीगन प्रोडक्ट में मौजूद सीवीड, टी ट्री ऑयल, एलोवेरा, कैमोमाइल और विटामिन सी जैसे प्राकृतिक तत्व एक एनर्जेटिक एब्सट्रैक्ट जोड़ते हैं। इसलिए वीगन प्रोडक्ट आपकी त्वचा के लिए बहुत जरूरी है। 

Recommended Video

क्रुएल्टी फ्री और ईको-फ्रेंडली होते हैं प्रोडक्ट

Ecofriendly in nature

ब्लॉसम कोचर कहती हैं कि वीगन प्रोडक्ट अन्य उत्पादों की तरह जानवरों पर ट्राई नहीं किए जाते। किसी जानवर को नुकसान पहुंचाकर इन्हें नहीं बनाया जाता। इस लिहाज से भी यह काफी अच्छे हैं। इनमें न कोई एनिमल बाय प्रोडक्ट होता है, और न ही उनसे जुड़ी कोई सामग्री इसमें डाली जाती है। दरअसल, अन्य प्रोडक्ट में कई एनिमल बाय प्रोडक्ट और सामग्री होती, जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। यह आपके पोर्स को बंद कर सकते हैं। वहीं, वीगन प्रोडक्ट प्राकृतिक गुणवत्ता से भरपूर होते हैं। यह प्रोडक्ट्स ईको-फ्रेंडली होते हैं। वीगन प्रोडक्ट्स ऐसी पैकेजिंग के साथ आते हैं जिसे पुनर्नवीनीकरण करके बनाया जाता है। हर विगन ब्रांड अपने पैकेजिंग डिजाइन और सामग्री को लेकर काफी सजग और सतर्क होते हैं।

इसे भी पढ़ें:गर्मियों में शहनाज हुसैन के टिप्‍स से करें अपनी स्किन की केयर

बाजारों में और ऑनलाइन आसानी से उपल्बध

Easily available

वीगन स्किन केयर और ब्यूटी प्रोडक्ट्स ने एक तरह से बाजारों का हुलिया ही बदल दिया है। कई सारे ब्रैंड्स वीगन प्रोडक्ट के साथ उतरे हैं। यह आसानी से बाजारों में और ऑनलाइन उपलब्ध भी हैं। 'प्लम' जैसा ब्रैंड अभी हाल ही में बाजार में आया, लेकिन क्रुएल्टी फ्री, ऑर्गेनिक, वीगन और ग्रीन टी एक्सट्रैक्ट होने की वजह से महिलाओं के बीच वह काफी पसंद किया जा रहा है। इसके अलावा 'द नेचर्स को.', 'सनफ्लावर' और 'एलाना' ऐसे कई प्रोडक्ट हैं, जो ईको-फ्रेंडली होने के साथ-साथ आपकी त्वचा के निखार और चमक लिए अच्छे उत्पाद लेकर आए हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।