गर्मियों के मौसम हम सभी को त्वचा से जुड़ी कई तरह की समस्याएं परेशान करती है। चिलचिलाती गर्मी पूरी तरह से अलग तरह के स्किन केयर रूटीन की मांग करती है। आप गर्मियों में अपनी स्किन केयर के लिए केमिकल युक्त ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स की बजाय नेचुरल और प्रभावी तरीकों को अपना सकती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ तुरंत और प्रभावी स्किनकेयर DIY लेकर हैं जो त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का इलाज करने में आपकी मदद करेंगे।

प्राकृतिक टोनर का इस्‍तेमाल

गर्मियों के दौरान त्वचा की नियमित देखभाल में स्किन टोनर और फ्रेशनर महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे सामान्य संतुलन को बहाल करते हैं और पोर्स को खोलकर रखते हैं। गुलाब जल एक प्राकृतिक टोनर और शीतलक है। फ्रिज में चिल्ड स्किन टॉनिक या गुलाब जल की एक छोटी कटोरी रखें, ठंडा और उपयोग के लिए तैयार। इससे दिन में कई बार त्वचा को पोंछे। खीरे में एस्ट्रिजेंट प्रभाव होते हैं जो त्‍वचा के ऑयल को कम करते है। पोर्स को बंद करने और ऑयल को कम करने के लिए गुलाब जल और खीरे के रस को त्वचा पर लगाया जा सकता है।

rose water for skin care tips

चकत्ते की समस्‍या का इलाज

गर्मी में चकत्ते की समस्‍या बहुत आम होती हैं, जबकि आर्द्रता अधिक होने पर घमौरी की समस्‍या बहुत ज्‍यादा होती है। थोड़े से गुलाब जल के साथ चंदन का पेस्ट मिलाएं और त्‍वचा पर लगाएं। गुलाब जल एक प्राकृतिक शीतलक है। 20 से 30 मिनट के बाद सादे पानी से धो लें।

इसके अलावा तीन भाग पानी के साथ एक हिस्सा एप्पल साइडर सिरका मिलाएं। घोल में कॉटन के फाहे डुबोकर चेहरे पर लगाएं। यह घमौरी के कारण होने वाली खुजली को कम करने में मदद करता है और सामान्य संतुलन को भी बहाल करता है।

इसे जरूर पढ़ें:जानें त्‍वचा को साफ करने का आसान और सही तरीका

टैन का इलाज

टैन हटाने और ब्लैकहेड्स को रोकने के लिए हफ्ते में दो बार स्क्रब का इस्‍तेमाल करें। ग्राउंड बादाम एक अच्छा फेशियल स्क्रब बनाते हैं। दही और एक चुटकी हल्दी मिलाएं और त्‍वचा के इस हिस्‍से पर लगाएं। मिश्रण को धीरे से त्वचा पर रगड़ें। इसे पानी से धो लें।

ऑयली त्वचा पर टैन हटाने के लिए: नींबू के रस और खीरे के रस को बराबर मात्रा में मिलाएं और रोजाना 20 मिनट के लिए लगाएं। या फिर खीरे के गूदे को दही में मिलाकर चेहरे पर रोजाना लगाएं। 20 मिनट के बाद इसे धो लें। यह ऑयली त्वचा के अनुरूप होता है क्योंकि खीरा एक एस्ट्रिजेंट है।

ताजे एलोवेरा जैल को जले हुए स्थान पर लगाने से त्वचा ठीक हो जाती है और त्वचा को ठीक होने में मदद मिलती है। एलोवेरा में जिंक होता है, जो वास्तव में एंटी-इंफ्लेमेटरी है।

shahnaz husain skin care tips inside  

त्वचा को शांत करने के लिए नारियल

नारियल के पानी या नारियल के दूध को सूरज की तपन या धूप से जले हुए हिस्सों पर लगाया जा सकता है। यह त्वचा को शांत करने में मदद करता है। यह टैन हटाने और समय के साथ त्वचा को ब्राइट करने में भी मदद करता है। इसे त्वचा पर लगाकर 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें।

रोजाना ठंडे दूध को कॉटन की मदद से लगाने से धूप से होने वाली टैनिंग और त्‍वचा की रंगत को हल्का करने में मदद मिलती है।

त्वचा की जलन और फुंसियों के लिए

त्वचा की जलन और फुंसियों के लिए रात भर गर्म पानी में गेंदे के फूल को ऐसे ही छोड़ दें। फिर पेस्ट बनाने के लिए दही और चंदन का पेस्ट मिलाएं और होंठ और आंखों के आसपास के हिस्‍से को छोड़कर चेहरे पर इसे लगाएं। 20 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर इसे धो लें। इसका एस्ट्रिजेंट प्रभाव होता है जो ऑयल को कम करने और पोर्स को बंद करने में मदद करता है। यह नॉर्मल से ऑयली और कॉम्बिनेशन स्किन के लिए अच्‍छा होता है।

shahnaz husain skin care tips inisde

कूलिंग पैक

खीरे का रस (या गूदा) दो चम्मच पाउडर दूध और एक अंडे की सफेदी के साथ मिलाकर अच्‍छी तरह से पेस्‍ट बना लें। फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और आधे घंटे के बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। 

ऑयल कम करने के लिए, एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल के साथ मिलाएं। पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और जब यह सूख जाए तो इसे धो लें। यह पोर्स  को भी सिकोड़ता है और त्वचा को साफ रखता है।

इसे जरूर पढ़ें:चेहरे पर टोनर और मॉइश्‍चराइजर में से पहले क्‍या लगाना चाहिए, जानें

Recommended Video

शहनाज हुसैन टिप 

अत्यधिक पसीने के लिए आप नींबू पानी पिएं या भोजन से पहले और बाद में अदरक की चाय पिएं। इसके लिए ताजा अदरक की जड़ को बारीक काट लें और एक चुटकी नमक के साथ मिलाएं। अपने भोजन से पहले इसे थोड़ा चबाएं। अपने भोजन के साथ गर्म पानी पीना भी मदद कर सकता है। इसके अलावा गर्मियों में हल्के आहार और कम मसालों वाले फूड्स खाने की सलाह दी जाती है।

shahnaz husain skin care product inside

हमें उम्मीद है कि ये सभी घरेलू उपचार आपकी गर्मियों की त्वचा की समस्याओं का इलाज करने में आपकी मदद करेंगे। आप गर्मियों में अपनी स्किन की देखभाल के लिए शहनाज हुसैन के ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं। इसमें सनस्क्रीन से लेकर फेस वॉश तक सब कुछ शामिल हैं।

shahnaz husain skin care product inside

(फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स शहनाज हुसैन'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्‍ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आर्यूवेद को बढ़ावा देने के लिए उन्‍हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।)  

अगर आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। शहनाज हुसैन के इसी तरह और ब्‍यूटी टिप्‍स पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com