पार्लर या महंगे प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल किए बिना ग्‍लोइंग और बेदाग त्‍वचा पाना एक कला है। अगर आप भी गॉर्जियस दिखना चाहती हैं, लेकिन प्रोडक्‍ट पर बहुत ज्‍यादा पैसा या समय खर्च नहीं करना चाहती हैं तो आप कुछ ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स को आसानी से घर में बना सकती हैं। आइए आज ऐसे ही कुछ प्रोडक्‍ट्स के बारे में जानें, जिन्‍हें घर पर फ्री और आसानी से बना सकती हैं। 

मैं मार्केट से खरीदकर कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट इस्‍तेमाल करती थीं ऐसे करने से मेरे स्किन में पिपंल्स की समस्या हो जाती थी। क्‍या आपके साथ भी ऐसा ही कुछ होता है? जी हां कुछ महिलाओं की स्किन बहुत सेंसिटिव होती है जिसके कारण उनकी स्किन पर किसी भी तरह के केमिकल युक्‍त ब्‍यूटी प्रोडक्ट्स सूट नहीं करते हैं और मुंहासों और पिंपल्स की समस्‍या का कारण बनते हैं। इसके अलावा इन्‍हें खरीदने के लिए बहुत ज्‍यादा पैसे खर्च होते है वो अलग। लेकिन आप परेशान न हो क्योंकि घर में ही कुछ चीजों का इस्‍तेमाल करके आप ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स बना सकती हैं।

हाइलाइटर

beauty products beauty highlighter inside

अगर आप हाइलाइटर पर पैसा खर्च नहीं करना चाहती हैं? तो आप इसकी जगह लिप ग्लॉस का इस्तेमाल कर सकती हैं। कोई भी क्लियर लिप ग्लॉस हाइलाइटर का काम करता है। नेचुरल ग्‍लो पाने के लिए इसे अपने चीकबोन्‍स पर लगा लें। आप अपने लिए हाइलाइटर बनाने के लिए शिमर पिगमेंट के साथ नारियल के तेल को मिक्‍स कर सकती हैं।

Recommended Video

लिप स्‍क्रब

beauty products beauty  lipbalm inside

अगर आपके होंठ ड्राई और परतदार हैं तो पेट्रोलियम जेली और चीनी का इस्‍तेमाल करके आप घर पर ही अपना स्क्रब बनाएं। यह होंठों को स्‍मूथ करने में हेल्‍प करेगा। पेट्रोलियम जेली ड्राई होंठों के लिए बहुत अच्‍छा होता है। जी हां यह आपके होंठों को हाइड्रेटेड और मॉइस्चराइज रखने में मदद करेगी और आपके होंठों को एक नेचुरल रूप भी देगी।

बीबी क्रीम

beauty products beauty bb cream inside

अगर आप गर्मियों में बहुत ज्‍यादा मेकअप ना करके हल्‍का मेकअप बेस चाहती हैं तो आप घर पर अपनी खुद की बीबी क्रीमबना सकती हैं। इसके लिए आपको लिक्विड या पाउडर फाउंडेशन के साथ थोड़ा सा मॉइस्चराइज़र मिला सकती हैं। आपकी बीबी क्रीम तैयार है आप इसे आसानी से इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:जानिए आपके लिए कौन सी लिपस्टिक है बेहतर मैट, क्रीमी या ग्लॉसी?

ब्रो पाउडर

अगर आपके पास आईशैडो पैलेट है तो आपको ब्रो पाउडर में पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आप अपनी आईब्रो को भरने और आकार देने के लिए हमेशा गहरे भूरे और ग्रे कलर का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

ब्रश क्लिंजर

beauty products beauty inside

आप आप सल्‍यूशन पर पैसे खर्च किए बिना अपने मेकअप ब्रश को साफ करना चाहती हैं तो आप अपने रेगुलर शैंपू का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप एक कटोरी गर्म पानी लें और उसमें कुछ बूंदे शैंपू की मिलाएं। यह सल्‍यूशन ब्रशों को गहराई से साफ करने के लिए एकदम सही है। 

तो देर किस बात की आप भी घर में इन ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट को फ्री में बनाएं और अपना समय और पैसा बचाने के साथ-साथ केमिकल युक्‍त प्रोडक्‍ट से छुटकारा पाएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।