फेशियल ऑयल पिछले कुछ समय से काफी पॉपुलर हुए हैं। यह ऑयल्स स्किन में आसानी से अब्जार्ब होकर रूखापन खत्म करते हैं और आपकी स्किन में एक ग्लो लेकर आते हैं। वैसे जब भी फेशियल ऑयल या बॉडी ऑयल की बात होती है, तो हम नारियल का तेल, एवोकाडो ऑयल या टी ट्री ऑयल का ही नाम लेती हैं। इस लिस्ट में आप एक सबसे जरूरी और पोषक तेल को शामिल करना ही भूल जाती हैं और वह है तिल का तेल।

तिल को अक्सर ठंड में खाया जाता है, लेकिन इसका तेल स्किन पर किसी चमत्कार की तरह काम करता है। आमतौर पर सफेद और काले तिल की मदद से इसका तेल निकाला जाता है। तिल के तेल में आर्गेनिक कंपाउंड, कैल्शियम, फास्फोरस और विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स डी के अलावा, जिंक व प्रोटीन आदि पाया जाता है, जिसके कारण यह स्किन के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है।

इस तेल की खासियत यह है कि यह हर स्किन टाइप के लिए है और स्किन की कई समस्याओं जैसे पिंपल्स, रैशेज, रेडनेस, सूखापन आदि को दूर करने में मदद करता है। तो चलिए आज हम आपको तिल के तेल से मिलने वाले कुछ बेमिसाल फायदों के बारे में बता रहे हैं, जिसे जानने के बाद आप खुद को इसे स्किन केयर रूटीन में शामिल करने से नहीं रोक पाएंगी-

बेहतर स्किन हेल्थ

sesame oil benefits skin health

अगर आप अपनी स्किन को अधिक बेहतर बनाना चाहती हैं तो आपको तिल के तेल का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए। दरअसल, तिल के तेल में एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो चेहरे की रेडनेस व अन्य स्किन समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। साथ ही यह आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाने में भी मददगार है।

इसे जरूर पढ़ें- रोज रात में सोने से पहले तिल के तेल से तलवों की करेंगी मालिश तो होंगे ये 7 फायदे

हर स्किन टाइप के लिए उपयोगी

sesame oil benefits every skin type

तिल के तेल की यह खासियत मुझे पर्सनली काफी पसंद है। आपकी स्किन चाहे ऑयली हो या रूखी, आप बिना किसी परेशानी के इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपकी स्किन ऑयली या एक्ने प्रोन (जॉलाइन एक्ने ट्रीटमेंट) है तो इसके इस्तेमाल से आपके मुंहासे आदि धीरे-धीरे ठीक होने लगेंगे, क्योंकि इसमें एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं।

Recommended Video

वहींं तेल एक प्राकृतिक मॉइश्चराइज़र है इसलिए यह त्वचा को गहरी हाइड्रेशन प्रदान करता है। ऐसे में रूखी त्वचा के लिए भी यह उतना ही लाभदायक है।

स्किन को बनाएं जवां

sesame oil benefits younger looking skin health

दुनिया में कोई भी महिला कभी नहीं चाहेगी कि उसकी स्किन पर एजिंग के साइन्स नजर आएं। ऐसे में भी आप तिल के तेल को अपना साथी बना सकती हैं। दरअसल, यह आपकी स्किन को रिजुविनेट करने और डेड स्किन सेल्स को दूर करने में सहायक है, जिसके कारण आपकी स्किन जवां-जवां नजर आती है।

इसे जरूर पढ़ें- Beauty Treatment: बिना किसी सर्जरी के ये 7 आधुनिक ब्यूटी ट्रीटमेंट पाएं, एक्‍सपर्ट से जानें

इसके अलावा, यह हानिकारक यूवी किरणों और रेडिकल डैमेज से भी त्वचा की रक्षा करता है और यह बात तो हम सभी जानते हैं कि सन डैमेज के कारण अनइवन स्किन टोन व डलनेस नजर आती है, जिससे आपकी स्किन अधिक एजिंग लगती है। इतना ही नहीं, यह सनबर्न और सनटैन जैसी समस्याओं को दूर करने में भी उतना ही प्रभावी है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।