मौसम कोई भी महिलाओं को रसोई और ऑफिस की दोहरी जिम्‍मेदारी हर दिन निभानी ही होती है। ऐसे में थकावट आना लाजमी है। महिलाएंं घर और दफ्तर की जिम्‍मेदारी के बीच अपनी सेहत का ध्‍यान भी नहीं रख पाती हैं। थकावट के साथ ही उन्‍हें सेहत को नजरअंदाज करने की वजह से कई तरह की बीमारियों से भी जूझना पड़ता है। मगर आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे जो आपको कई बीमारियों से तो रखेगा ही साथ ही आपकी दिनभर की थकावट को भी दूर कर देगा।

जी हां, हम बात कर रहे हैं पैरों की मालिश की। अगर आप रोज रात में अपने पैरों के तलवों की मालिश करती हैं तो आपकी सेहत को इससे 7 बड़े लाभ होंगे। मगर आपने अब तक सरसों के तेल की मालिश के लाभ ही सुने होंगे हम आपको आल तिल के तेल से मालिश के लाभ बताएंगे। 

तलवों की मालिश के लाभ 

1. आंखों की रोशनी तेज होती है।  

2. चिड़चिड़ापन दूर होता है। 

3.सूजन कम होती है। 

4.चर्बी खत्‍म होती है। 

5.सभी अंग स्‍वस्‍थ रहते हैं । 

6.थकान दूर होती है। 

7. हलकापन महसूस होता है। 

1. आंखों की रोशनी तेज होती है 

अगर आप रोज तलवों की मालिश करती हैं तो इससे आपकी आंखों की रौशनी बढ़ती है। आजकल कंप्‍यूटर के आगे बैठ कर काम करने पर आंखों में थकावट और वीकनेस आ जाती है। इससे आंखों की रौशनी पर भी फर्क पड़ता है। अगर आप रोजाना अपने पैरों की मालिश करती हैं तो आपके आंखों की जलन, थकान और भारीपन तो खत्‍म होता है साथ ही इससे आपकी आंखों की रौशनी भी बढ़ती है। 

इसे जरूर पढ़ें: पहली बार स्पा जाने या बॉडी मसाज करवाने से पहले जान लें ये बातें

Sesame oil massage of feet easy

2. चिड़चिड़ापन दूर होता है 

अगर आप रोजाना रात में सोने से पहले अपने पैरों के तलवों की मालिश तिल के तेल से करती हैं तो आपको जो दिनभर की थकान से चिड़चिड़ापन हो रहा है वह भी खत्‍म होता है। दरअसल मालिस से आपके पैरों की मसल्‍स रिलैक्‍स होती हैं और पैरों के तलवों में मौजूद कुछ नसें ब्रेन तक जाती हैं और मालिश के दौरान यह भी शांत हो जाती हैं। इससे आपका ब्रेन रिलैक्‍स हो जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें: मसाज से मसल्स होती हैं रिलैक्स, लेकिन इन पोस्ट मसाज केयरिंग टिप्स को न करें इग्नोर

3. सूजन कम होती है 

दिनभर भागदौड़ करने के बाद शरीर का पूरा वजन जब पैरों पर पड़ता है तो उनमें सूजन आ जाती है। कई बार यह सूजन बहुत दर्दनाक भी होती है। ऐसे में अगर आप रात के समय पैरों के तलवों में तिल के तेल से मालिश करते हैं तो आपको इस समस्‍या से छुटकारा मिल जाएगा। बेस्‍ट बात यह है कि तिल का तेल गरम होता है और यह दर्द को खींच लेता है।

4. चर्बी खत्‍म होती है 

येल जर्नल ऑफ बायोलॉजी एंड मेडिसिन” में 2006 में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग रोजाना 1 चम्‍मच तिल के तेल का उपभोग करते हैं उनका वजन कम हो जाता है। अगर आप तिल का तेल खा नहीं सकती हैं तो आपको इससे शरीर के मालिश करनी चाहिए। खासतौर पर अगर आप तिल के तेल से पैरों के तलवों की मालिश करती हैं तो आपके शरीर में गरमाहट आ जाती है और यह शरीर में मौजूद चर्बी को कम करने लगता है। तिल के तेल में मौजूद पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड वजन घटाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Sesame oil massage of feet homemade

5. सभी अंग स्‍वस्‍थ रहते हैं 

तिल के तेल में सेस्‍मीन और सेसमोल होता है जो कोलेस्‍ट्रॉल को कंट्रोल में रखता है। यह हृदय के लिए बहुत अच्‍छा होता है। वैसे तो आपको इसे अपने आहार में शामिल करना चाहिए मगर, आप इसे खा नहीं सकती तों इससे पैरों के तलवों की मालिश करें। इससे आपकी शरीर का हर अंग  स्‍वस्‍थ रहता है। खासतौर पर आपका दिल हृदय संबंधी रोगों से बचा रहता है।

Recommended Video

6. थकान दूर होती है

जाहिर है अगर आप पैरों के तलवों की मालिश करती हैं तो आपके दिनभर की थकान छूमंतर हो जाती है। अगर आप तिल के तेल से मालिश करती हैं तो यह और भी फायदेमंद होता है। इस तेल में एमीनो एसिड होता है। यह सेरोटोनिन की गतिविधि से जुड़ा होता है। यह एक तरह का न्‍यूरोट्राूसमीटर होता है जो शरीर की मनोदशा को प्रभावित करता है। अगर आप तिल के तेल से मालिश करती हैं तो यह आपको थकान, अवसाद और तनाव से दूर रखता है। 

7. महसूस होता है हलकापन 

पैरों की मालिश से शरीर की सभी नसें खुल जाती हैं। ऐसे में दिमागी तौर पर और शारीरिक तौर पर बहुत ही हल्‍कापन महसूस होता है। 

तो अब से ध्‍यान रखें जब भी रात में सोने जाएं उससे पहले तिल के तेल से अपने पैरों की मालिश जरूर करें और इन सात परेशानियों से खुद को बचा लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।